-->

विश्व टेलीविजन दिवस 2021: कब और क्यों मनाते है? Television Day पर TV का महत्व और फैक्ट्स

1996 से ही हर साल 21 नवंबर को विश्व टेलीविजन दिवस (World Television Day) मनाया जाता है, जिसकी घोषणा संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) द्वारा टीवी के महत्व आइये इसके बारें में विस्तार से जानते है...

    World Television Day 2021: विश्व टेलीविजन दिवस कब और क्यों मनाते है? TV का महत्व और कुछ Facts

    World Television Day 2021: टेलीविजन (TV) का जुड़ाव हमारे जीवन में शुरु से ही रहा है 'ब्लैक एंड वाइट' जमाने से लेकर आज रंगीन टीवी के जमाने तक टेलीविजन लोगों के मनोरंजन का पहला और सबसे प्रिय साधन है।

    आज भी लोगों को टेलीविजन देखना उतना ही पसंद है जितना 20 या 30 साल पहले था, टीवी के इसी महत्व को समझते हुए विश्व स्तर पर वर्ल्ड टेलीविज़न डे मनाने की घोषणा की गई।

    World Television Day 2021 Information in Hindi
    World Television Day 2021 Information in Hindi

    टेलीविज़न को हिंदी में दूरदर्शन कहा जाता है हालांकि आज दूरदर्शन मात्र एक चैनल बनकर रह गया है और इसकी जगह डीटीएच और केबल ने ले ली है।

    टेलीविजन रेडियो का एक विकसित रूप कहा जा सकता है पहले दूरदर्शन आकाशवाणी के साथ जुड़ा हुआ था जो बाद में आकाशवाणी से अलग हो गया।


    आज के इस लेख में हम आपको वर्ल्ड टेलीविज़न डे या विश्व दूरदर्शन दिवस कब मनाया जाता है? तथा टीवी के बारे में रोचक फैक्ट्स और जरूरी जानकारी देने जा रहे हैं।


    विश्व टेलीविजन दिवस कब और क्यों मनाया जाता है? (इतिहास)

    1996 से ही हर साल 21 नवंबर को विश्व टेलीविजन दिवस (World Television Day) मनाया जाता है, जिसकी घोषणा संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) द्वारा टीवी के महत्व और असर को देखते हुए एक प्रस्ताव पारित कर की गयी थी।


    कैसे हुई विश्व टेलीविजन दिवस की शुरुआत

    दिसंबर 1996 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 21 नवंबर को विश्व टेलीविजन दिवस मनाने का आह्वान किया और 21 नवंबर को World Television Day घोषित किया गया। हालांकि यह दिन घोषित करने से पहले काफी वाद विवाद हुए।

    21 और 22 नवम्बर 1996 में आयोजित पहले World Television Forum में जर्मनी के प्रतिनिधिमंडल द्वारा विरोध व्यक्त करते हुए कहा गया कि पहले से ही समान विषयों पर तीन संयुक्त राष्ट्र दिवस शामिल किए जा चुके हैं जो है:


    विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस (World Press Freedom Day)
    विश्व दूरसंचार दिवस (World Telecommunication Day) और
    विश्व विकास सूचना दिवस (World Development Information Day).

    जिसमें एक और अंतरराष्ट्रीय दिवस जोड़ने का कोई अर्थ नहीं है, उन्होंने TV को मात्र सूचना का एक माध्यम बताया, उस समय टीवी ज्यादातर अमीर लोगों के पास ही हुआ करते थे।

    इसीलिए इसका विरोध करते हुए उन्होंने कहा की रेडियो एक विशेष सूचना का माध्यम है। इसीलिए वे टेलीविज़न की तुलना में रेडियो की भूमिका को बढ़ाना अधिक महत्वपूर्ण समझते थे।


    हमारे जीवन में टेलिविजन का महत्व (निबंध):

    टेलीविजन ने जनसंचार में अहम भूमिका अदा की है यह संचार और सूचना का एक ऐसा माध्यम है जहां से हमें सभी विषयों से जुड़ी जानकारियां जैसे मनोरंजन, खबरें, सिनेमा, शिक्षा एवं जागरूकता तथा विज्ञान से जुड़ी गतिविधियां और इतिहास हमारे समक्ष दिखाई पड़ता है।

    कुछ ऐसे लोगों से भी हम मिल लेते हैं जिनसे शायद हमारी मुलाकात कभी ना हो पाए इतना ही नहीं टेलीविजन के माध्यम से हम कई लाइव प्रसारणों को भी देख पाते हैं।

    टेलीविजन मानसिक संतुष्टि प्रदान करने का काम कर सकता है हम TV के माध्यम से अपना मनोरंजन कर सकते हैं।

    यहां हर आयु वर्ग के लिए चैनलों की भरमार है बच्चों के लिए कार्टून और शिक्षा से जुड़े चैनल है, तो वहीं बुजुर्गों के लिए धार्मिक और भजन कार्यक्रमों के लिए अलग से ही चैनल मौजूद है।

    साथ ही युवाओं लिए गाने एवं फिल्मों तथा सीरियल और स्पोर्ट्स चैनल की भी कतार दिखाई देती है।

    आज मनुष्य के हाथ मोबाइल आ जाने से इसके महत्व में कुछ कमी जरूर आई है वही 19 के दशक में टेलीविजन और रेडियो ही सूचना एवं संचार तथा मनोरंजन का एकमात्र साधन हुआ करता था उस समय टीवी चैनल भी गिने-चुने ही थे।


    पिछले कुछ सालों में स्मार्टफोन आ जाने से दुनिया भर में TV की मांग में थोड़ी कमी जरूर आई है आज के इस डिजिटल युग में ज्यादातर काम स्मार्टफोन से ही होने लगे हैं।

    ऐसे में टीवी चैनल ऐप के माध्यम से अब मोबाइल फोंस के जरिए ही लोगों का मनोरंजन करने लगे हैं।

    इतना ही नहीं ओटीटी प्लेटफॉर्म जैसे अमेजॉन प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्स से सिनेमा का महत्व भी अब कम होने की संभावनाएं बनी हुई है।

    आगे जाकर यह भी हो सकता है कि हम स्मार्टफोन दिवस या मोबाइल दिवस भी मनाना शुरू कर देंगे खैर अभी हम World TV Day 2021 पर ही बात करते हैं।


    टेलीविजन के बारे में कुछ रोचक तथ्य (Facts About TV in Hindi)

    • टेलीविज़न का आविष्कार 'जॉन लोगी बेयर्ड' द्वारा 1925 में किया गया था।

    • 1927 में पहला वर्किंग टेलिविजन फिलो फा‌र्न्सवर्थो द्वारा निर्मित किया गया।

    • जे.एल.बेयर्ड द्वारा 1928 में कलर टेलीविजन का अविष्कार हुआ।

    • थॉमस एडिसन और ग्राहम बेल द्वारा 1930 में आवाज और फोटो ट्रांसफर करके दिखाया गया था।

    • भारत में टेलीविजन प्रसारण करने की शुरुआत 15 सितंबर 1959 को दिल्ली में हुई थी।

    • 1948 में पहली बार टेलीविजन का शॉर्ट फॉर्म टीवी इस्तेमाल किया गया तथा Television शब्द को 1960 में डिक्शनरी में जोड़ा गया।

    • टीवी के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला रिमोट, यूजीन पोली द्वारा 1955 में बनाया गया।

    • आज टीवी ना केवल मनोरंजन बल्कि कनेक्टिविटी के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

    • भारत की पहली न्यूज़ रीडर प्रतिमा पुरी थी।

    • टीवी इतिहास में लाइव टीवी पर प्रसारित होने वाला पहला खेल 1936 में आयोजित बर्लिन ओलंपिक गेम्स था।

    आज का टीवी स्मार्ट होता जा रहा है आज मार्केट में एलसीडी/एलइडी 4K, अल्ट्रा एचडी और स्मार्ट टीवी की भरमार है। आपको याद दिला दें की साल २०१९ में दूरदर्शन ने अपने स्थापना दिवस के 60 साल पूरे कर लिए हैं।



    अंतिम शब्द

    टेलीविजन आज हर एक घर में दिखाई दे जाता है यह मनुष्य के आवश्यकताओं में से एक बन चूका है ऐसे में विश्व टेलीविजन दिवस भी हमारे जीवन में दूरदर्शन के महत्व एवं इसकी जरूरत को सही ढंग से सेलिब्रेट करने का दिन है।


    दोस्तों अब तो आप समझ ही गए होंगे कि TV Day कब और क्यों मनाया जाता है? साथ ही आपको टेलीविजन के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां भी मिल गयी होगी। इस लेख को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारी मिल सके।

    आप सभी को HaxiTrick.com की पूरी टीम की तरफ से विश्व दूरदर्शन दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।
    follow haxitrick on google news
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post