-->

विश्व वन्यजीव दिवस 2020: World Wildlife Day In Hindi

    Advertisement

    WORLD WILD LIFE DAY 2020: विश्‍व वन्‍यजीव दिवस कब क्यों और कैसे मनाया जाता है, जानिए थीम और इतिहास

    World Wildlife Day 2020 Information in Hindi: इस पृथ्वी पर सभी प्राणियों का समान अधिकार है चाहे वो बेजुबान पशु-पक्षी हो या कोई इंसान दुनिया में बैलेंस बनाए रखने के लिए इंसानों के साथ साथ पशु पक्षियों का भी इस संसार में होना महत्वपूर्ण है आज पशु पक्षियों की कई प्रजातियां विलुप्त होने की कगार पर है और कई विलुप्त भी हो चुकी है पिछले दिनों ऑस्ट्रेलिया में लगी आग से मचे हाहाकार में कई जीव जंतुओं की जाने चली गई।

    World Wildlife Day Information in Hindi 3 March 2020 Theme Images
    World Wildlife Day Information in Hindi 3 March 2020 Theme Images
    • हर साल 3 मार्च को विश्‍व वन्‍यजीव दिवस मनाया जाता है।

    • विश्‍व वन्‍यजीव दिवस जंगलों और वन्यजीवों के संरक्षण के उद्देश्य से मनाया जाता है।

    • इस साल World Wild Life Day 2020 की थीम है “Sustaining All Life On Earth” जो हिंदी में "पृथ्वी पर सभी जीवन का निर्वाह" है।

    आइये अब आपको विश्‍व वन्‍यजीव दिवस (World Wildlife Day 2020) कब क्यों और कैसे मनाया जाता है, इसका इतिहास और इस साल की थीम (Theme) के बारे में बताते हैं।


    विश्व वन्यजीव दिवस पर जानिए वन्यजीवों का महत्त्व:

    इस संसार मे जंगलों के साथ-साथ वन्यजीवों को भी एक राष्ट्रीय संसाधन की तरह देखना चाहिए, क्योंकि यह खाद्य शृंखला और पारिस्थितिक संतुलन को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है।

    और साथ ही ये दुनिया-जहान मे किसी भी देश के लिए आर्थिक, मनोरंजन और सौंदर्यता के नजरिए से भी काफी सहायक होते है।



    यह भी पढ़े: World Animals Day: विश्व पशु दिवस क्यों मनाया जाता है, कैसे मनाया जाता है, इतिहास

    क्यों पड़ी वन्य प्राणियों के संरक्षण की जरुरत:

    आज से कई सालों पहले तक इंसानों का वन्यजीवों और जंगलों में हस्तक्षेप बहुत कम था और जंगलों में जंगली जानवरों की संख्या पर्याप्त मात्रा में थी।

    परंतु बीते कुछ सालों में हुई जंगलों की अंधाधुंध कटाई में जानवरों के रहने की जगह ठिकाना धीरे-धीरे कम होता गया और जानवर रिहायशी इलाकों की ओर बढ़ने लगे ऐसे में जंगली जानवरों का भी जमकर शिकार हुआ और कई जानवरों के आस्तित्व पर भी खतरा मंडराने लगा, जिसके फलस्वरूप आज दुनिया-भर में वन्य-जीव संरक्षण की आवश्यकता पड़ी।


    जल में मिलें जहरीले केमिकल्स के कारण जलीय जीवों पर भी खतरा पैदा हो गया है कईं मछलियाँ और पानी में रहने वाले जीवों की प्रजातियाँ लुप्त हो गयी हैं।



    यह भी पढ़े: World Migratory Birds Day: विश्व प्रवासी पक्षी दिवस कब, क्यों, कैसें मनाया जाता है?

    क्या है वन्यजीवों के लुप्त होने का कारण:

    वन्य जीवों के लुप्त होने का मुख्य कारण इंसानो का लालच है, मानव अपने स्वार्थ के लिए वनों की अंधाधुंध कटाई कर रहा है।

    और जंगली जानवरों का शिकार कर उनके शरीर के महत्वपूर्ण अंग जैसें मांस, हड्डियों, फर, दांत, बाल, त्वचा, आदि की तस्करी बड़े पैमाने पर की जा रही है। जिसके परिणामस्वरूप आज वन्यजीव संरक्षण आवश्यकता एक जरुरत बन गई है।


    इंसानों की जनसंख्या में वृद्धि, कृषि और पशुधन के साथ-साथ शहरों और सड़कों के विस्तार और बढते निर्माण, भी वन्यजीवों के प्राकृतिक आवास को नष्ट करने के लिए जिम्मेदार हैं। वनों की कटाई और अवैध शिकार भी जैव-विविधता को खतरे में डाल रही हैं।



    यह भी पढ़े: World Ozone Day: विश्व ओजोन संरक्षण दिवस कब और क्यों मनाया जाता है, जानें?

    अंतर्राष्ट्रीय वन्यजीव दिवस कब मनाया जाता है Date और इतिहास:

    International Wildlife Day In Hindi- विश्व वन्यजीव दिवस हर साल 3 मार्च को मनाया जाता है, और इस साल भी विश्व वन्यजीव दिवस मंगलवार, 3 मार्च 2020 को मनाया जा रहा है।


    विश्व वन्यजीव दिवस मनाए जाने की शुरुआत संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) द्वारा 20 दिसंबर 2013 को, अपने 68 वें सत्र में, 3 मार्च को विश्व वन्यजीव दिवस के रूप में मनाने की घोषणा के बाद हुई जिसके बाद से हर साल वर्ल्ड वाइल्डलाइफ डे पूरी दुनिया में वन्यजीवों के संरक्षण और विलुप्त होने वाली प्रजातियों और विश्वभर के जंगली जानवरों एवं पेड़-पौधों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से मनाया जाता है।


    पृथ्वी पर जीवन की संभावनाओं को बनाए रखने के लिए और पर्यावरण में जीव-जंतु तथा पेड़-पौधों के महत्व को पहचानते हुए 3 मार्च, 1973 में यूनाइटेड नेशन्स द्वारा साइट्स (CITES: Convention On International Trade In Endangered Species Of Wild Fauna And Flora) की स्थापना की गई।

    और इस विशेष दिन के वैश्विक पालन के लिए CITES सचिवालय को सूत्रधार के रूप में नामित भी किया गया है।



    यह भी पढ़े: अटल भूजल योजना क्या है | What Is Atal Ground Water Scheme (Bhujal Yojana) in Hindi

    विश्व वन्यजीव दिवस 2020 की थीम | World Life Day Theme in Hindi

    जीव जंतुओं और पेड़ पौधों के संरक्षण हेतु हर साल विश्व वन्यजीव दिवस एक खास थीम पर आधारित होता है और हर साल इस की टीम भी बदलती रहती है अगर बात करें इस साल की तो इस बार का विश्व वन्यजीव दिवस 2020 की थीम है “Sustaining All Life On Earth” जिसका हिंदी अनुवाद है "पृथ्वी पर सभी जीवन का निर्वाह"


    इस साल विश्‍व वन्‍यजीव दिवस 2020 ऐसा पहला मौका है जिसमें पहली बार जलीय जीवों की प्रजातियों पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है।


    अंतिम शब्द - World Wildlife Day In Hindi

    दोस्तों अब तो आप को विश्व वन्यजीव दिवस कब क्यों और कैसे मनाया जाता है, वर्ल्ड वाइल्डलाइफ डे की थीम (World WildLife Day 2020 Theme in Hindi) और इंटरनेशनल वूमंस डे (Vishwa VanyaJeev Diwas) का इतिहास और कैसे मनाए जाने का उद्देश्य (History and Motive) भी पता चल गया होगा,

    अगर आपको विश्व वन्यजीव दिवस के बारे में यह जानकारी (Information About World Wildlife Day in Hindi) और Some Lines About World WildLife Day in Hindi अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें और आप सभी को मेरी तरफ से वर्ल्ड वाइल्डलाइफ डे की हार्दिक शुभकामनाएं

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    About Writer