-->

Youtube Shorts पर Video बनाएं और देखें | यूट्यूब शॉर्ट्स Copyright Rules क्या है?

    Advertisement

    Create Videos on Youtube Shorts: यूट्यूब शॉर्ट्स क्या है, इस पर वीडियो कैसे बनाएं और देखें जानिए Copyright Rules?

    Youtube Shorts Feature: भारत-चीन तनाव के चलते केंद्र सरकार द्वारा सुरक्षा के लिहाज से अब तक कई चाइनीस ऐप्प बैन किए जा चुके हैं और इनमें पॉपुलर शॉर्ट वीडियो मेकिंग एप और TikTok समेत लाइकी एवं हेलो ऐप भी शामिल हैं।

    जिन्हें लोग छोटी-छोटी वीडियो बनाने में इस्तेमाल किया करते थे साथ ही कई भारतीय Made in India TikTok जैसे ऐप भी अब लॉन्च किए जा चुके हैं।

    परंतु गूगल, फेसबुक, इंस्टाग्राम और यूट्यूब जैसी बड़ी कंपनियां भी अब Short Video के फीचर या App को लॉन्च करके Tik Tok की जगह लेना चाहते हैं। ऐसे में अब पॉपुलर वीडियो प्लेटफॉर्म Youtube ने भी Short Video Feature को भारत में YouTube Shorts (यूट्यूब शॉर्ट्स) के नाम से लांच कर दिया है।

    Youtube Shorts Feature Kya Hai
    Youtube Shorts Feature Kya Hai

    आइए आपको Youtube Shorts App Apk Download, यूट्यूब शॉर्ट्स पर वीडियो कैसे बनाएं और देखें (How Make Or Watch Youtube Shorts Video in Hindi) इसके कुछ फीचर्स (Features) और Copyright Rules के बारे में बताते हैं।


    YouTube Shorts और इसके Features क्या है?

    यूट्यूब शॉर्ट्स एक नया Short-form Video Experience है या कहे YouTube द्वारा लांच किया गया एक शार्ट वीडियो मेकिंग फीचर है। जिसकी मदद से Creators और Artists 15 से 60 सेकंड की शॉर्ट वीडियो Shoot कर सकते है या इसे गैलरी में से अपलोड भी किया जा सकता है।


    यूट्यूब शॉर्ट्स के फीचर
    यहां से आप आसानी शॉर्ट वीडियो क्रिएट कर सकेंगे साथ ही आप द्वारा आपके द्वारा अपलोड की गई इस शॉट वीडियो में आप कोई भी म्यूजिक तथा इसकी स्पीड को बढ़ा या घटा भी सकेंगे। इसके कुछ ख़ास फीचर्स इस प्रकार है:

    • मल्टी सेगमेंट कैमरा: इसकी मदद से क्रिएटर वीडियो रिकॉर्डिंग को रिज्यूम और प्ले करके एक साथ बहुत सारी वीडियो क्लिप को कैमरे की मदद से रिकॉर्ड कर सकते है।

    • म्यूजिक लाइब्रेरी: क्रिएटर किसी भी म्यूजिक को या गाने को अपने वीडियो में ऐड कर सकते है जो Free to use है।

    • स्पीड कंट्रोलर: क्रिएटर को अपने वीडियो की स्पीड बढ़ाने या घटाने का भी विकल्प मिलता है।

    • टाइमर: टाइमर की मदद से तय समय पर उल्टी गिनती के साथ वीडियो को आसानी से रिकॉर्ड किया जा सकता है।

    Youtube Shorts India में कब Launch होगा?

    पिछले दिनों 15 सितंबर 2020 को मंगलवार के दिन Youtube Shorts को India में Beta Stage पर लॉन्च करने की घोषणा कर दी गयी है, और यह अभी भारत में Testing के लिए ही उपलब्ध है। इससे आप YouTube ऐप से ही शॉर्ट वीडियो बना सकेंगे और या आपका वीडियो बनाने का अनुभव पूरी तरह से बदल देगा।

    यदि आपके Youtube app में यह ऑप्शन दिखाई नहीं दे रहा तो आपको कुछ दिन का इन्तज़ार करना होगा और धीरे-धीरे यह सभी यूजर्स को प्रोवाइड कर दिया जाएगा। और यदि आप अभी से ही Shorts Upload करना चाहते है तो आगे इसके बारे में भी बताया गया है।


    यह भी पढ़ें 👉 Google Tangi App Apk Download - TikTok Alternative

    Youtube Shorts App APK Download:

    यदि आप Youtube Shorts App डाउनलोड करने के बारे में सोच रहे है या इसे Google Play Store पर खोज रहे है तो हम आपको बता दें यूट्यूब शॉर्ट्स का फीचर यूट्यूब की एप्लीकेशन में ही दिया गया है, और इसके लिए आपको अपने यूट्यूब ऐप को अपडेट करना होगा।

    यूट्यूब शॉर्ट्स के लिए कोई अलग से App लॉन्च नहीं किया गया है, यह यूट्यूब की एप्लीकेशन में ही दिया जाने वाला एक Short वीडियो फीचर है।


    यूट्यूब शॉर्ट्स पर वीडियो कैसे Create करें | Making Videos on Youtube Shorts

    • Step.1: यूट्यूब के ऑफिशियल ऐप को अपडेट करें।

    • Step.2: अपडेट हो जाने के बाद से ओपन करें और यहां न्यू इंटरफ़ेस में प्लस के आइकन (+) पर क्लिक करें।

    • Step.3: यहां आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे Upload a Video, Create a Short, और Go Live.

    • Create Short Videos on Youtube Shorts
      Create Short Videos on Youtube Shorts

    • Step.4: शॉर्ट वीडियो क्रिएट करने के लिए Create a Short के ऑप्शन को चुने और अपनी वीडियो क्रिएट करें या Upload पर क्लिक कर अपनी Gallery से इसे अपलोड करें।

    • Step.5: इसके बाद Next ऑप्शन पर क्लिक कर अपने वीडियो की Details Enter करें।

    • Step.6: और यहां अपनी वीडियो का Title, Description और Category को चुने और इसे Publish/Upload कर दें।

    यदि आपके यूट्यूब ऐप पर Create a Short ऑप्शन नहीं आ रहा तो आप निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें।


    Create Shorts: if Create a Short Option is not showing

    यदि आपके यूट्यूब ऐप पर Create a short का विकल्प नहीं आ रहा तो भी आप 60 सेकंड से कम के Vertical वीडियो को अपलोड कर सकते हैं, और वीडियो को अपलोड करते समय इसके Title या Description में #Shorts Hashtag का इस्तेमाल करें।

    यूट्यूब अभी शॉर्ट वीडियो के कैमरे से बनाए गए वीडियोस के साथ ही 60 सेकंड से कम के वर्टीकल वीडियो को भी यूट्यूब के होम पेज पर शॉट्स के सेक्शन में हाईलाइट कर रहा है। ऐसे में अभी के लिए आप इस तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं।


    Video Verticle Format में होना चाहिए। जैसा की फोटो में दिखाया गया है।
    verticle video format for shorts
    Image Credit: Google.com

    How to upload Videos on Youtube
    Video Credit: Google
    यह भी पढ़ें 👉 [100% भारतीय] टिकटोक जैसे ऐप - Best TikTok Alternative Indian Apps

    यूट्यूब ऐप में शॉर्ट वीडियो कैसे देखें | Watch Short Videos on YouTube App

    यूट्यूब ऐप में शॉर्ट वीडियोस को देखने के लिए आपको यूट्यूब पर Stories की तरह ही Shorts का एक विकल्प मिलेगा जिसे Shelf कहा जाता है। यहां से आप अपने सब्सक्राइबर व दूसरे क्रिएटर्स की शॉर्ट वीडियोज को आसानी से देख सकेंगे। जैसा की यहाँ Photo में दर्शाया गया है।

    Watch Short Videos on YouTube App
    Watch Short Videos on YouTube App

    साथ ही आप अपने Subscribers की Subscription Feed पर जाकर भी इसे Check कर सकते है।

    YouTube के होम पेज पर, शॉर्ट विडोज़ वाले शेल्फ़ व YouTube ऐप में और कई जगहों पर भी यह वीडियोस देखने को मिलेंगे।

    साथ ही Youtube द्वारा यह भी कहा गया है की इसका Beta version Update होता रहेगा। और आने वाले हफ़्तों में Youtube Shorts को ढूंढने के कई और तरीके भी आएँगे।


    How do I add music to my Shorts?

    जब आप YouTube के Shorts Video Creating Tool के साथ अपना वीडियो रिकॉर्ड करते हैं, तो इसमें म्यूजिक या कोई Song Add करने के लिए स्क्रीन पर ऊपर की तरफ Add Music पर टैप करें। और यहाँ List में से इन free to use Songs और Music को अपनी वीडियोज में इस्तेमाल कर सकते हैं।


    Youtube पर सबसे ज्यादा कॉपीराइट पर जोर दिया जाता है और यह सही भी है ऐसे में Copyright rules का भी आपको ख़ास ख्याल रखना है। आइए आपको Youtube Shorts Copyright Rules के बारे में बताते है।


    What music can I use in my Shorts? Copyright or Non

    यदि आप Short वीडियो को अपने Phone से अपलोड करते हैं जिसे आपने कहीं और बनाया है, तो इस बात का ध्यान रखें कि YouTube पर आपके द्वारा उपयोग की गई कोई भी copyright-protected सामग्री आपके उपयोग के लिए स्वीकृत हो।

    यदि आप उचित अधिकार प्राप्त किए बिना copyright-protected सामग्री का उपयोग करते हैं, तो यदि कोई copyright owner Youtube को आपके Short Video, के लिए Valid और complete copyright takedown notice भेज देता है, तो आपका वीडियो हटा दिया जा सकता है, और आपको कॉपीराइट स्ट्राइक भी मिल सकती है।


    यह भी पढ़ें 👉 Facebook Collab App: टिक टोक को टक्कर देगा फेसबुक का शोर्ट वीडियो मेकिंग कोलाब ऐप

    Youtube Shorts Vs Other Short Video Apps

    अभी के समय में YouTube सबसे ज्यादा डाउनलोड और इस्तेमाल किए जाने वाला App है और इंडिया का No.1 Video प्लेटफार्म भी है। ऐसे में Youtube पर मौजूद सभी Creators बाकी Apps के मुकाबले Shorts पर ज्यादा जोर देंगे और अपने Subscribers के साथ Engagement बढाने के लिए यूट्यूब शॉर्ट्स को प्राथमिकता देंगे।


    Youtube Shorts Monetization?

    यूट्यूब में शॉर्ट वीडियो के लिए मोनेटाइजेशन Enable करेगा भी या नहीं और अगर करेगा तो इन शॉर्ट वीडियोस पर किस तरह के ऐड्स दिखाई देंगे यह देखना भी दिलचस्प होगा। साथ ही उस पर मोनेटाइजेशन इनेबल करने के लिए क्या कुछ Rules होंगे या फिर आप शुरुआती दौर में है मोनेटाइजेशन इनेबल करके Youtube Shorts से पैसा कमा सकेंगे। इन सभी सवालों के जवाब के लिए अभी आपको थोड़ा इंतजार करना होगा।


    यह भी पढ़ें 👉 YouTube से पैसे कैसे कमाए - Hindi Me

    लेकिन अगर इस तरह का कोई भी Feature आता है तो यह तय है कि Youtube, सभी Short Video Apps की मार्केट पर आसानी से कब्जा कर लेगा और सभी Creators Shorts पर शिफ्ट हो जाएंगे।


    अन्तिम शब्द

    नोट: शॉर्ट्स कैमरे का उपयोग करके बनाई गई वीडियो, 15 सेकंड तक सीमित है। परंतु 60 सेकंड तक कुछ भी शेल्फ (shelf) पर दिखाई दे सकता है।

    साथ ही Youtube यह recommend करता हैं कि आप 15-सेकंड के वीडियो पर ज्यादा फोकस करें क्योंकि यह दर्शकों द्वारा जल्दी और आसानी से पसंद किया जाता है।

    दोस्तों आपको क्या लगता है YouTube Shorts App, दूसरे Short Video Making Apps को टक्कर दे पाएगा या नहीं अपने विचार हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    About Writer