Youtube Shorts Video App 2020: यूट्यूब शॉर्ट्स क्या है, जानिए Launch Date और फीचर्स

    Youtube Shorts Release Date 2020: यूट्यूब शॉर्ट्स क्या है, कब लॉन्च होगा जानिए फीचर्स

    Youtube Shorts Video App: दोस्तों टिकटोक ने कम समय में किसने ज्यादा पॉपुलैरिटी हासिल की है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि गूगल प्ले स्टोर पर यह दूसरा सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला (Non Gaming App) बन चुका है।

    और Popularity को देखते हुए कई बड़ी कंपनियां जैसे यूट्यूब और गूगल (Google Tangi) भी अब टिक टॉक जैसी एप्लीकेशन बनाने में लगी हुई है हालांकि इंटरनेट पर अभी भी बहुत सी ऐसी एप्लीकेशन है जो टिकटोक जैसे फीचर देती है उसमें लाइक एप, हेलो एप तथा वीमेट जैसे ऐप शामिल है।

    यूट्यूब ने भी Tik Tok की तरह की एक Short Video Making एप डेवलप करने की तैयारी में है जिसके जरिए आप टिकटोक की तरह ही छोटी-छोटी वीडियो बना सकेंगे।

    Youtube Shorts Apps Release Date In India Hindi
    Youtube Shorts Apps Release Date In India Hindi

    अगर आप Youtube Shorts के बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते हैं यानी कि: इसकी Launch Date या यह कब लॉन्च होगा? यह फीचर यूट्यूब ऐप में ही आएगा या इसके लिए कोई नया ऐप लॉन्च होगा?

    तथा इसमें क्या कुछ Features होंगे यह सब जानना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंतिम शब्द तक जरूर पढ़ें ताकि आपको इसके बारे में पूरी Information हासिल हो सके।


    Youtube Shorts All Information in Hindi

    यूट्यूब शॉर्ट्स क्या है कब लॉन्च होगा?

    यूट्यूब शॉर्ट्स, टिकटोक की तरह ही एक शोर्ट (छोटी) वीडियो बनाने वाला ऐप है, खबरों की माने तो यूट्यूब अब एक ऐसे फीचर को लाने की तैयारी कर रहा है इसकी मदद से यूजर्स छोटी-छोटी वीडियोस बना सकते हैं।

    रिपोर्ट की माने तो फिलहाल अभी Youtube इस फीचर पर काम कर रहा है और 2020 के अंत तक इसे लॉन्च भी किया जा सकता है यूट्यूब इस शोर्ट वीडियो मेकिंग एप्लीकेशन या फीचर को 'Shorts' नाम से लांच करेगा जिसका मकसद टिक टॉक को कड़ी टक्कर देना होगा।


    शॉर्ट्स फीचर यूट्यूब ऐप में ही आएगा या इसके लिए लांच होगा कोई अप्प?

    द इंफॉर्मेशन की एक रिपोर्ट के मुताबिक यूट्यूब इस फीचर को मौजूदा मोबाइल एप्स के एक हिस्से के रूप में लांच करेगा और यह एक फीड के रूप में दिखाई देगा। जिसमें सभी यूजर्स द्वारा बनाए गए शार्ट वीडियो की क्लिप की एक सूची शामिल होगी।

    साथ ही इसमें आपको गूगल द्वारा लाइसेंस प्राप्त संगीत और गानों की एक लिस्ट भी मिलेगी जिसे क्रिएटर्स उपयोग में ला सकेंगे।

    आपको बता दें कि यूट्यूब अब भी Short वीडियो को फिल्टर करने का एक ऑप्शन देता है जब आप यूट्यूब पर कुछ सर्च करते हैं तो आप Filter में जाकर अपने सर्च किए हुए Search Result में से ऐसी वीडियो को सेलेक्ट कर सकते हैं जो शार्ट यानी 4 मिनट से कम समय की है।

    YouTube Short Video Filter
    YouTube Short Video Filter

    YouTube Shorts Vs TikTok App कौन है बेस्ट?

    हालांकि यह देखना काफी दिलचस्प होगा कि यूट्यूब अपने ऐप में इस नए फीचर को किस तरह से शामिल करता है और यह लंबी Duration वीडियो और कम समयांतराल वाली वीडियो के बीच में कैसे संतुलन बना पाएगा।

    हालांकि यूट्यूब की तरफ से अभी इस बारे में कोई भी कमेंट नहीं किया गया है और ना ही इसके बारे में कुछ बताया गया है, उम्मीद है कि यूट्यूब इसे लांच करने के बाद ही कुछ कहेगा।


    यूट्यूब में शॉर्ट वीडियो के लिए मोनेटाइजेशन Enable करेगा भी या नहीं और अगर करेगा तो इन शॉर्ट वीडियोस पर किस तरह के ऐड्स दिखाई देंगे यह देखना भी दिलचस्प होगा। साथ ही उस पर मोनेटाइजेशन इनेबल करने के लिए क्या कुछ Rules होंगे या फिर आप शुरुआती दौर में है मोनेटाइजेशन इनेबल करके Youtube Shorts से पैसा कमा सकेंगे। इन सभी सवालों के जवाब के लिए अभी आपको थोड़ा इंतजार करना होगा।


    यह भी पढ़ें 👉 YouTube से पैसे कैसे कमाए - Hindi Me

    लेकिन अगर इस तरह का कोई भी Feature आता है तो यह तय है कि Youtube, TikTok की मार्केट पर आसानी से कब्जा कर लेगा और सभी Creators Shorts पर शिफ्ट हो जाएंगे।

    खबर यह भी आ रही हैं कि यूट्यूब इस ऐप में इंस्टाग्राम स्टोरी जैसा फिचर भी लांच कर सकता है जिसमें क्रिएटर्स फोटो और वीडियो को पोस्ट कर सकेंगे।


    आपको बता दें कि टिकटोक ने साल 2016 में चाइना में एंट्री मारी थी और 2018 में इसे दुनियाभर में उपलब्ध कराया गया था। अब तक टिक टॉक को काफी लोगों द्वारा पसंद किया जाता रहा है।

    और साल 2019 में व्हाट्सएप के बाद TikTok, Google Play Store और Apple App Store में दूसरी सबसे ज्यादा डाउनलोड की जाने वाली एप्लीकेशन (Non Gaming) थी। इस दौरान टिकटोक के 1.65 बिलियन डाउनलोड का 44% अकेले 2019 में ही हुआ।


    आपको बता दे कि टिकटोक में कोई भी Monetization का आप्शन उपलब्ध नहीं है यहां आप स्पॉन्सरशिप से पैसा कमा सकते हैं लेकिन एक मिलियन Followers के बाद ही आपको अच्छी स्पॉन्सरशिप आनी शुरू होती है इसीलिए कम Followers वाले टिक टॉक से पैसा नहीं कमा पाते हैं लेकिन यूट्यूब के short video maker के आ जाने से इन सभी को फायदा हो सकता है।


    यह भी पढ़ें 👉 Google Tangi App Apk Download - TikTok Alternative

    अन्तिम शब्द

    दोस्तों आपको क्या लगता है YouTube Shorts App, TikTok और दूसरे Short Video Making Apps को टक्कर दे पाएगा या नहीं और इसमें और कौन-कौन से पीछे होना चाहिए अपने विचार हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

    मेरे हिसाब से तो टिक टॉक को यूट्यूब कड़ी टक्कर देगा क्योंकि यह ज्यादातर फोन में पहले से ही इनस्टॉल होकर आता है जैसे एंड्राइड और जियोफोन और सब लोगों का काम एक ही एप्लीकेशन से हो जाएगा तो बहुत कम लोग ही कोई और एप्लीकेशन इस्तेमाल करना पसंद करेंगे।

    और अगर इसमें मोनेटाइजेशन का ऑप्शन आ जाता है तो TikTok को भी मोनेटाइजेशन का Option देना होगा वरना यह पूरी तरह से खत्म हो सकता है। हालंकि टिकटोक पर अभी कई ऐसे क्रिएटर्स हैं जिनके अच्छे खासे फॉलोअर है ऐसे में यह लोग यूट्यूब पर कम ही आएंगे।

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    About Writer