Photo का Background हटाने या चेंज करने वाला ऐप (बैकग्राउंड कैसें बदलें?)

फोटो के पीछे का बैकग्राउंड कैसे हटाए या बदलें? (Photo का Background हटाने और Change करने वाला Apps)

Photo Background Remove/Change: अगर आप अपने फोन में किसी फोटो के पीछे का बैकग्राउंड हटाना चाहते हैं या फिर इसे बदलना (Change करना) चाहते हैं, तो यहाँ हम आपको ऑनलाइन फोटो का बैकग्राउंड हटाने वाला ऐप और वेबसाइट तथा बैकग्राउंड चेंज करने वाला ऐप बताने जा रहे हैं। इसके साथ ही इससे किसी भी फोटो का बैकग्राउंड कैसे हटाए या Change करें? इसकी भी स्टेप बाय स्टेप जानकारी दी गयी है।

यहाँ बताएं गए सभी फोटो का बैकग्राउंड बदलने वाला ऐप्स एंड्राइड फोन के लिए मुफ्त में डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है, इसके आलावा आप अपने जियो फोन या iPhone या फिर लैपटॉप में भी ऑनलाइन वेबसाइट की मदद से फोटो का बैकग्राउंड कैसे हटा या बदल सकते हैं। तो आइए अब आपको Photo Ka Background Change Karne Wala App का इस्तेमाल करना जानते है।

Photo Ke Piche Ka Background Hatane Wala App
Photo Ke Piche Ka Background Hatane Wala App

 

किसी भी फोटो का बैकग्राउंड कैसे हटाए? (Remove Image Background)

ऑनलाइन किसी भी फोटो का बैकग्राउंड हटाने या चेंज करने के लिए Remove.bg बेस्ट वेबसाइट है, इसकी मदद से आप बड़ी ही आसानी से बस एक क्लिक में किसी भी फोटो का बैकग्राउंड हटा या इसे बदल सकते हैं।

  1. Online Photo का Background Remove करने या हटाने के लिए सबसे पहले remove.bg वेबसाइट पर जाएं।

  2. यहाँ Upload Image आप्शन पर क्लिक करें, अब अपनी फाइल्स में से आप जिस भी फोटो का बैकग्राउंड हटाना चाहते हैं, उस इमेज को चुने।

  3. photo ka background kaise hataye
    photo ka background kaise hataye

  4. Image Upload हो जाने के बाद अब थोड़ी ही देर में आपकी फोटो से बैकग्राउंड Remove हो जाएगा।

  5. अब Photo Download करने के लिए आप स्क्रीन को थोड़ा ऊपर Scroll करें और यहां से Remove हुए Background वाली फोटो को डाउनलोड कर ले।

  6. Photo Ke Piche Ka Background Kaise Hataye Remove Kare
    Photo Ke Piche Ka Background Kaise Hataye Remove Kare

  7. अगर थोड़ा बहुत ऑब्जेक्ट कट जाता है, तो आप मैनुअली इसे आसानी से एडजस्ट कर सकते हैं। इसके लिए Edit के आप्शन में जाएं और यहाँ Erase/Restore पर क्लिक करें।

 

Photo का Background Change कैसे करें? (Online)

  • फोटो का बैकग्राउंड Change करने या बदलने के लिए Remove.bg वेबसाइट पर जाएं।

  • यहाँ Upload Image पर क्लिक कर Photo अपलोड करें। और इससे Background Remove करें।

  • अब Edit के ऑप्शन पर क्लिक करें और यहां से अपनी पसंद के किसी भी बैकग्राउंड से इसे Replace या Change कर दें।

  • photo ke piche ka background kaise Badle
    photo ke piche ka background kaise Badle

  • आप यहाँ दिए गए बैकग्राउंड में से कोई भी चुन सकते है, यहाँ आप अपनी पसंद का कोई अन्य Background भी Upload करके लगा सकते है।

  • Photo Ke Piche Ka Background Kaise Change Kare Lagaye

  • जब आपका फोटो पूरी तरह से तैयार हो जाएगा और आपके फोटो से बैकग्राउंड Replace या फिर Change हो जाएगा तो आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

Remove.bg Website का एक Android App भी Google Play Store पर उपलब्ध हैं, जिसे आप नीचे दिए गए Link से आसानी से Download कर सकते है।

 

Best Photo Ka Background Change Karne Wala Apps for Android

Auto Background Changer एक बहुत ही बेहतरीन Photo Ka Background Change Karne Wala App है। आप इसे गूगल प्ले स्टोर से अपने एंड्राइड फोन में मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं। इसकी मदद से आप किसी भी फोटो का बैकग्राउंड रिमूव या चेंज कर सकेंगे।


कुछ बेस्ट फोटो का बैकग्राउंड बदलने वाला एप्स:
फोटोशॉप बैकग्राउंड रिमूव करने से पहले कुछ जरूरी बातें:
  • फोटो में ऑब्जेक्ट या फिर पोट्रेट साफ होना चाहिए जिससे यह सॉफ्टवेयर इसे आसानी से डिटेक्ट कर सके।
  • हो सके तो ध्यान रखें कि फोटो का बैकग्राउंड एक ही कलर का हो।
  • यह ऐप सॉफ्टवेयर ज्यादातर JPG और PNG जैसी इमेजेस को सपोर्ट करते हैं।

 

 

1. Background Eraser: फोटो का बैकग्राउंड हटाने वाला ऐप

Background Eraser Tool For Android
Background Eraser Tool For Android

Background Eraser काफी अच्छा फोटो से बैकग्राउंड हटाने (Erase) करने वाला ऐप है, इसकी मदद से आप आसानी से इस में दिए गए अलग-अलग Tools की मदद से यह काम और भी ज्यादा आसान हो जाता है। इसमें आपको फोटो ऑटो बैकग्राउंड रिमूव करने का भी ऑप्शन मिल जाता है जिससे एक जैसें Color का Background एक बार में Erase कर देता है।

अगर फोटो का कोई पार्ट गलती से Remove हो जाता है तो आप यहाँ Undo के आप्शन का इस्तेमाल कर सकते है। जहां से आप बिना किसी मेहनत के आसानी से अपने फोन से किसी भी फोटो का बैकग्राउंड Remove कर सकते हैं। साथ ही Background Eraser ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर काफी अच्छी रेटिंग दी गई है और इसके 1 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड्स भी हैं।


इसके कुछ विकल्प इस प्रकार है:

  • Extract: इसकी मदद से आप फोटो के किसी ख़ास भाग हो कट कर सकते हैं।
  • Auto: यह Tool आपको फोटो से आटोमेटिक एक जैसें Color को Remove करने की सुविधा देता है।
  • Background Image Eraser App
    Background Image Eraser App

  • Magic: इस टूल की मदद से आप खुद से किसी भी Object के किनारों को बारीकी से कट कर सकते हैं।
  • Repair: रिपेयर टूल की मदद से आप गलती से रिमूव हुए किसी पार्ट को Repair कर सकते हैं।
  • Zoom: ज़ूम टूल की मदद से आप फोटो को Zoom करके इसके दुर्गम जगहों को बारीकी से Edit कर सकते हैं।

 

2. Ultimate Background Eraser

Ultimate Background Eraser App For Android
Ultimate Background Eraser App For Android

अल्टीमेट बैकग्राउंड इरेज़र टूल किसी भी फोटो के पीछे का बैकग्राउंड हटाने वाला बेस्ट ऐप है, यहाँ से आप आसानी से आप बस एक क्लिक में फोटो के पीछे का बैकग्राउंड हटा सकते हैं। इसमें दिए गए कुछ ख़ास टूल्स की मदद से यह सब कुछ करना और भी आसान हो जाता है।

इसमें आपको Auto Erase, Manual Erase, Lasso, Restore और Undo, Redo & Zoom करने के ऑप्शन मिल जाते हैं जिसे आप आसानी से किसी भी फोटो के बैकग्राउंड को मिटा सकते हैं।

आप इससे ट्रांसपेरेंट इमेज को PNG या JPG फॉर्मेट में सेव कर सकते हैं जिसे बाद में आप अच्छे अच्छे बैकग्राउंड पर Stamp के रूप में लगा सकते हैं साथ ही आप अपनी गैलरी में से भी कोई भी बैकग्राउंड चुन सकते हैं।

 

3. Copy Paste Photo Collage

Copy Paste Photo Collage Banane Wala Apps For Android
Copy Paste Photo Collage Banane Wala Apps For Android

कॉपी पेस्ट फोटो कोलाज ऐप एक Photo Background Collage Maker App है, इसमें कोलाज बनाने के लिए चार Options दिए गए हैं। यह बाकी दूसरे बैकग्राउंड इरेज़र टूल से काफी ज्यादा अलग है और इसमें आप बहुत सारी फोटो को बैकग्राउंड पर चिपका सकते हैं और इन्हें एक कोलाज की तरह बना सकते हैं।

साथ ही इसमें आप फोटोस पर Text भी लिख सकते हैं और कई Font का इस्तेमाल भी कर सकते हैं साथ ही इसमें कुछ Sticker और ड्राइंग ब्रश भी दिए गए हैं जो आपकी फोटो को और भी अच्छा बनाता है।

 

4. Change Background of Photos

Photo Ka Background Change Karne Wala App
Photo Ka Background Change Karne Wala App

अगर आपके मन में यह सवाल है कि फोटो के पीछे से बैकग्राउंड कैसे हटाए या फिर फोटो का बैकग्राउंड कैसे बदले तो आपको इन सभी सवालों के जवाब यह ऐप इंस्टॉल करने पर मिल जाएंगे।

Change Background Of Photos Android App फोटो का बैकग्राउंड चेंज करने वाला ऐप है इसकी मदद से आप किसी भी फोटो का बैकग्राउंड Change कर सकते हैं। और अपने फोटो के बैकग्राउंड को किसी भी मनपसंद बैकग्राउंड या फिर वाइट बैकग्राउंड से बदल सकते हैं या फिर अपने फोन से भी किसी बैकग्राउंड का इस्तेमाल कर सकते हैं।



इससे ऑटोमेटिक फोटो से बैकग्राउंड को हटा दिया जाता है या फिर आप इसके लिए इरेज़र टूल का इस्तेमाल करके अपने हाथों से किसी भी फोटो से ऑब्जेक्ट को मिटा सकते हैं। इस ऐप का इस्तेमाल करके आप किसी भी शरीर का सिर काट कर वहां अपना सर लगा सकते हैं या फिर बैकग्राउंड में से किसी भी चित्र को बदल सकते हैं।

 

5. Auto Background Changer & Background Eraser

Auto Background Changer & Background Eraser
Auto Background Changer & Background Eraser

बैकग्राउंड चेंजर एंड बैकग्राउंड इरेज़र बेस्ट और ऑटोमैटिक बैकग्राउंड चेंज करने वाला App है, इसकी मदद से आप आसानी से किसी भी फोटो का बैकग्राउंड या फिर कलर आसानी से हटा सकते हैं। इतना ही नहीं आप अपनी फोटोस का कोलाज भी बना सकते हैं और इसके बैकग्राउंड को भी अपने हिसाब से चेंज भी कर सकते हैं।

आप इसके द्वारा बनाए गए ट्रांसपेरेंट ऑब्जेक्ट को व्हाट्सएप स्टीकर के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे गूगल प्ले स्टोरे पर 4.3 की रेटिंग मीली हुई है और यह 1 लाख़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है।

इसके कुछ फीचर्स:
  • क्रिएटिव बैकग्राउंड
  • Erasing टूल्स
  • फोटो कट पेस्ट
  • कलर स्प्लैश टूल
  • Blur फोटो एडिटर टूल

 

 

अन्तिम शब्द

दोस्तों अब तो आप समझ ही गए होंगे कि जियो फोन में ऑनलाइन फोटो का बैकग्राउंड कैसे बदलें और Photo Ka Background Change Karne Wala App कौन सा है।

अगर आपको फोटो से बैकग्राउंड कैसे हटाए कि यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी Best Photo Background Changer App for Android के बारे में सबसे जरूरी चीज और फोटो का बैकग्राउंड बदलने में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली छोटी-छोटी चीजों के बारे में पता चल सके।