-->

Amazon से पैसे कैसे कमायें? 8 बेहतरीन तरीके (Make Money)

    Amazon से पैसे कैसे कमाए 8 बेस्ट तरीके? (Make Money With Amazon In Hindi)

    अमेजॉन दुनिया की सबसे बड़ी ई कॉमर्स वेबसाइट में से एक है, भारत में भी ऑनलाइन शॉपिंग के लिए अमेजॉन का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है इसीलिए अमेजॉन के जरिए पैसा कमाने के भी कई विकल्प मौजूद है। आज के इस लेख में हम आपके साथ Amazon से पैसे कमाने के 8 बेस्ट तरीके साझा करने जा रहे हैं।

    Amazon एक अमरीकी कंपनी है, जिसके मालिक दुनिया के सबसे अमीर आदमी 'जैफ बेजॉस' है। अमेजॉन इकॉमर्स के अलावा भी कई अन्य सेक्टर में काम करती है जो आय के अन्य विकल्पों को खोलते है।

    Amazon Se Paise Kaise Kamaye
    Amazon Se Paise Kaise Kamaye

    Amazon से पैसे कैसे कमाए? 8 बेस्ट तरीके (8 Ways to Make Money With Amazon)

    • 1. एफिलिएट मार्केटिंग से
    • 2. अमेजॉन सेलर बनकर
    • 3. अमेजॉन किंडल पर eBook Sell करके
    • 4. डिलीवरी ब्वॉय बनकर
    • 5. फुलफिलमेंट बाय अमेजॉन से
    • 6. Amazon influencer बनकर
    • 7. Amazon Mechanical Turk से
    • 8. Customer Service Associates से

    1. अमेजॉन एफिलिएट से

    Amazon Affiliate में आप अमेजॉन पर उपलब्ध प्रोडक्ट को सेल कराने पर कमीशन के रूप में पैसा कमा सकते हैं।

    इसमें आप अमेजॉन एफिलिएट पर अकाउंट बनाने के बाद किसी भी प्रोडक्ट को चुने उसका एफिलिएट लिंक प्राप्त करें और उसे अपनी वेबसाइट, यूट्यूब चैनल या फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि पर इसे अपनी ऑडियंस के साथ शेयर करें। आपके लिंक से होने वाली हर सेल पर 2% से 10% तक का कमीशन कमाए। Amazon पर Affiliate Marketing कर पैसा कमाने वाले लोगों की भरमार है।


    यह भी पढ़ें: Amazon Affiliate से पैसे कैसे कमाएं? (पूरा प्रोसेस)

    2. Amazon Seller बनकर

    यदि आपका कोई बिजनेस है या फिर आपका खुद का प्रोडक्ट या ब्रांड है तो आप अपने Product को ऐमेज़ॉन के जरिए बेचकर आसानी से पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने प्रोडक्ट को अमेजॉन पर लिस्ट करना होता है।


    अमेजॉन सेलर कैसे बने
    • #1. सबसे पहले अमेजॉन सेलर पर अकाउंट बनाएं।
    • #2. फोन नंबर सेलर इंफॉर्मेशन और GST, पैन कार्ड तथा बैंक अकाउंट की डिटेल्स को ठीक से भरें।
    • #3. अपने प्रोडक्ट को लिस्ट करें और इसका प्राइस तय करें।
    • #4. सामान बेचना शुरू करें तथा प्रोडक्ट की होम डिलीवरी कर उसे ग्राहक तक पहुंचाएं।
    • #5. हर 7 दिन में अपनी पेमेंट (अमेजॉन सेलर की फीस काटकर) सीधे बैंक अकाउंट में पाएं (कैश ऑन डिलीवरी ऑर्डर की पेमेंट भी शामिल)

    3. अमेजॉन डिलीवरी ब्वॉय बने (अमेजॉन फ्लेक्स)

    अमेजॉन डिलीवरी ब्वॉय के रूप में आपको प्रोडक्ट के पार्सल को आर्डर करने वाले के पते पर पहुंचाना होता है। Amazon के साथ Package Deliver कर हर घंटे ₹120 - ₹140 तक कमायें। अमेजॉन डिलीवरी ब्वॉय बनने के लिए आप Amazon Flex की वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन दे सकते हैं।


    परंतु इसके लिए कुछ जरूरी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया इस प्रकार है:
    • एक Android Smartphone
    • एक बाइक या स्कूटी
    • आपका ड्राइविंग लाइसेंस
    • गाड़ी की RC व अन्य कागजात
    • आपके स्कूल या कॉलेज का सर्टिफिकेट,
    • पैन कार्ड तथा आधार कार्ड,
    • और बैंक अकाउंट भी होना जरूरी है।

    अगर आप फूड डिलीवरी या पहले भी डिलीवरी का काम कर चुके हैं या फिर डिलीवरी बॉय बनना चाहते हैं तो अमेजॉन फ्लेक्स आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।


    Zomato Delivery Boy कैसे बने?

    4. Fullfillment by Amazon

    Fullfillment by Amazon (FBA), अमेजॉन द्वारा दी जा रही एक बेस्ट सर्विस है परंतु इसमें आपको पैसा इन्वेस्ट करने की आवश्यकता होती है। Fullfillment by Amazon आपको विश्व स्तरीय फुलफिलमेंट रिसोर्सेज, तेज और फ्री डिलीवरी जैसे विकल्प देकर आपके प्रोडक्ट की ऑनलाइन सेल को बढ़ाती है।

    बस आपको अपने Product को अमेजॉन फुलफिलमेंट सेंटर पर भेजना है, Amazon आपकी इन्वेंटरी को स्टोर करेगा और पूरे भारत में आपके प्रोडक्ट को पिक करके इसे पैक कर शिप भी करता है।


    जब आप FBA ज्वाइन करते हैं तो आपके Products ज्यादा विजिबल और Competitive हो जाते हैं, साथ ही आपके FBA प्रोडक्ट वन डे डिलीवरी तथा फ्री डिलीवरी के लिए भी योग्य होते हैं इसलिए अमेजॉन प्राइम ग्राहक भी आपके प्रोडक्ट को आसानी से खरीद सकते हैं।

    जब आप Fullfillment by Amazon Seller बनते हैं तो आप ऑटोमेटिकली एक Prime Seller भी बन जाते हैं और आपको प्राइम विक्रेता बनने के लिए अलग से कोई फीस नहीं देनी होती।


    सीधी सी बात यह है कि अगर आप अपने प्रोडक्ट को फुलफिलमेंट बाय मर्चेंट की मदद से सर्विस देना चाहते हैं तो आपको ट्रैकिंग, शिपिंग और डिलीवरी जैसे काम खुद करने होते हैं जोकि पूरे भारत के लिए पॉसिबल नहीं हो पाता।

    परंतु फुलफिलमेंट बाय अमेजॉन ज्वाइन करके आप भारत के सभी बड़े-छोटे शहरों में अपना सामान पहुंचा सकते हैं इसके लिए आपको अमेजॉन के गोडाउन में थोड़ी सी जगह किराए पर लेनी होती है और अपना प्रोडक्ट वहां स्टोर करना होता है जिससे अमेजॉन जल्द से जल्द आपके प्रोडक्ट कस्टमर तक पहुंचा सके। यहां मंथली आपको पेमेंट कर दी जाती है।


    5. Amazon Mechanical Turk

    Amazon Mechanical Turk में छोटे-छोटे टास्क करने के लिए पैसे दिए जाते हैं यह टास्क इंटरनेट से कनेक्टेड कंप्यूटर डिवाइस पर कंप्लीट किए जाते हैं। और जब टास्क को रिक्वेस्ट करने वाला आपके टास्क को अप्रूव करता है तब अमेजॉन आपके अकाउंट में फंड ट्रांसफर कर देता है।

    Amazon MTurk पर मुख्यतः रिसर्च वैलिडेशन, मॉडरेटिंग कंटेंट, डाटा डिडुप्लीकेशन चेक, इमेज/वीडियो प्रोसेसिंग, डाटा सत्यापन और सूचनाएं एकत्र करना व डाटा प्रोसेसिंग तथा वेब सर्विसेज एवं अन्य तरह के टास्क दिए जाते हैं।


    Join MTurk & Make Money
    • सबसे पहले MTurk वेबसाइट पर जाएं और यहां मेक मनी वाले आप्शन को चुने।
    • हुमन इंटेलिजेंस टास्क (HITs) की मदद से जिस फील्ड में आपकी रुचि है उस पर क्लिक करें।
    • टास्क खोजें और मनपसंद टास्क मिलने पर इसे स्वीकार करें।
    • काम पूरा करें और आपके द्वारा किया गया काम Approve होने के बाद अपनी कमाई प्राप्त करें।


    6. Amazon Kindle

    Kindle, Amazon की एक बुक सेलिंग वेबसाइट है, यहां आप किसी भी विषय पर eBook सेल करके पैसा कमा सकते हैं। यह डिजिटल युग है इसीलिए ईबुक की डिमांड काफी ज्यादा रहती है। ऐसे में आप अपनी खुद की ebook लिखकर इसे अमेजॉन किंडल पर लिस्ट करवा कर eBook Selling से आसानी से पैसा कमा सकते हैं।


    अमेजॉन किंडल पर आप भारत की कुछ भाषाओं में ईबुक पब्लिश कर सकते हैं जिसमें इंग्लिश, हिंदी, मराठी, मलयालम, तमिल आदि शामिल है।


    अमेजॉन किंडल इबुक पब्लिक कैसे करें:
    • सबसे पहले अमेजॉन किंडल पर अकाउंट बनाएं।
    • डैशबोर्ड पर अपनी डिटेल्स तथा टैक्स एवं बैंकिंग डीटेल्स साझा करें।
    • अब Ebook सबमिट करने के लिए इसे Upload करें।
    • आप अपनी बुक को PDF फॉरमैट में पेपरबैक के Through अपलोड कर सबमिट कर सकते हैं। साथ ही Docs Format में भी ईबुक Upload की जा सकती है।

    यह पढ़े: E-Book से पैसे कैसे कमाए? (E-Book Selling business)

    7. Amazon Influencer बने

    Amazon Influencer Program बिलकुल Amazon के Affiliate Program जैसा ही है यहां आपको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अच्छे खासे Followers की आवश्यकता होती है। यदि आपके किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अच्छे खासे फॉलोअर है तो आपको इसका अप्रूवल आसानी से मिल जाता है।

    जिसके बाद एमेजॉन के प्रोडक्ट को अपने हिसाब से यहां लिस्ट कर सकते है और आपके फॉलोवर्स द्वारा खरीदे जाने वाले प्रोडक्ट पर मिलने वाले कमीशन से पैसा कमा सकते हैं।


    अमेज़न इनफ्लुएंसर कैसे बने:
    • Amazon Influancer Program ज्वाइन करें और अप्रूवल लें।
    • Custom Url के साथ अपना स्टोरफ्रंट बनाएं।
    • Recommend करने के लिए हज़ारों Product Add करें।
    • अपने Storefront के URL को अपने Followers के साथ साझा करें।
    • आपके Storefront के माध्यम से होने वाली हर खरीदारी से पैसा कमाएं।

    सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर ऐसे लोग होते हैं जिनके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे इंस्टाग्राम, टि्वटर, फेसबुक, यूट्यूब आदि पर अच्छे खासे Followers होते हैं। ऐसे लोगों द्वारा Recommend किए जाने वाले प्रोडक्ट एवं सर्विसेज को उनके Followers इस्तेमाल करना पसंद करते हैं।


    यह पढ़ें: सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर कैसे बने?

    8. Customer Service Associates से

    कस्टमर सर्विस एसोसिएट्स अमेजॉन की तेजी से बढ़ती वर्चुअल कस्टमर सर्विस है। जिसमें कर्मचारी घर से काम करते हैं और ग्राहकों को समय पर, सटीक तथा प्रोफेशनल कस्टमर सर्विस प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

    साथ ही ये समस्याओं को हल करने में मदद भी करते हैं जैसे पैकेज का पता लगाना, आइटम वापस करना या फिर समय पर ग्राहक को पैकेज पाने के लिए डिलीवरी मैन की मदद करना अथवा एको डॉट को फायर टीवी से कनेक्ट करना आदि।

    ये एसोसिएट्स ग्राहकों के साथ सीधे फोन, ईमेल, चैट, मोबाइल चैट और एलेक्सा के माध्यम से बातचीत करते हैं, तथा ग्राहक खातों को नेविगेट करने, रिसर्च और रिव्यु पॉलिसीस का उपयोग करने और प्रभावी समाधान प्रदान करने के लिए अत्याधुनिक उपकरणों का उपयोग करते हैं।


    Customer Service Associates पर Job देखें

    अंतिम शब्द

    Amazon दुनिया की दिग्गज कम्पनीयों में से एक है और यह पैसे कमाने के और भी कई Option उपलब्ध कराता है जिनमे से ऊपर बताए गए तरीके अमेज़न से पैसे कमाने के सबसे Best तरीके है जहाँ से आप अपने टाइम, स्किल या अपनी रुचि के अनुसार कोई भी काम चुनकर पैसा कमाना (Earning करना) शुरू कर सकते है।

    आपको Amazon से Money Making के इन 8 तरीकों में से सबसे अच्छा तरीका कौन सा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post