Amazon से पैसे कैसे कमाए? 10 बेहतरीन तरीके 2024 में

यहाँ एफिलिएट मार्केटिंग से, सेलर बनकर, डिलीवरी ब्वॉय बनकर तथा अमेज़न पे ऐप और इसी तरह Amazon से पैसे कमाने के 10 बेस्ट तरीके बताए गए है।

घर बैठे Amazon से पैसे कमाने के 10 बेस्ट तरीके?

Amazon दुनिया की सबसे बड़े ई-कॉमर्स प्लेटफार्म में से एक है, भारत में भी ऑनलाइन शॉपिंग के लिए अमेजॉन ऐप का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है इसीलिए इसके जरिए पैसा कमाने के भी कई विकल्प मौजूद है। आज के इस लेख में हम आपके साथ Amazon से पैसे कैसे कमाए? इसके 10 बेस्ट तरीके साझा करने जा रहे हैं।

आपको बता दें कि अमेज़न एक अमरीकी कंपनी है, जिसके मालिक दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक ‘जैफ बेजॉस’ है। यह ई-कॉमर्स के अलावा भी कई अन्य सेक्टर में काम करती है, जो आय के अन्य विकल्पों को खोलते है, जिनकी मदद से आप हज़ारों-लाखों रूपए कमा सकते है।

Amazon Se Paise Kaise Kamaye
Amazon Se Paise Kaise Kamaye

 

Amazon से पैसे कैसे कमाए? 10 बेस्ट तरीके 2024 में

 

1. अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम से

Amazon Affiliate Program ज्वाइन करके आप अमेज़न पर उपलब्ध प्रोडक्ट को बिकवाने में मदद करके प्रत्येक सेल पर कमीशन के रूप में पैसा कमा सकते हैं। एफिलिएट के जरिए कमाई करने के लिए आप रिव्यु वेबसाइट/यूट्यूब चैनल, ऑफर और डिस्काउंट वेबसाइट/टेलीग्राम चैनल, अनबोक्सिंग वीडियोस आदि बेस्ट माध्यम है। इंटरनेट पर Affiliate Marketing कर पैसा कमाने वाले लोगों की भरमार है।

इसके लिए आप अमेजॉन एफिलिएट पर अकाउंट बनाने के बाद किसी भी प्रोडक्ट को चुने, उसका एफिलिएट लिंक प्राप्त करें और उसे अपनी वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, टेलीग्राम चैनल या फेसबुक, इंस्टाग्राम पेज आदि पर इसे अपनी ऑडियंस के साथ शेयर करें। आपके लिंक से होने वाली हर सेल पर आप 2% से 10% तक का कमीशन कमा सकते है।

अमेज़न एफिलिएट कमीशन रेट
अमेज़न एफिलिएट कमीशन रेट

 

2. Amazon Seller बनकर

यदि आपका कोई बिजनेस है या फिर आपका खुद का प्रोडक्ट या ब्रांड है तो आप अपने Product को ऐमेज़ॉन के जरिए बेचकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। अमेज़न ऐप पर अपना समान बेचने के लिए आपको Amazon Seller Account बनाना होता है, इसके लिए आपको GST या Pan के साथ ही बैंक खाते की जानकारी देनी होती है, इसके बाद अपने प्रोडक्ट को यहाँ लिस्ट करना होता है। जिसके बाद आपका वह प्रोडक्ट बिकना शुरू हो जाता और आपकी कमाई भी।

अमेज़न पर विक्रेता कैसे बने?

  • #1. सबसे पहले अमेजॉन सेलर पर अकाउंट बनाएं।
  • #2. फोन नंबर सेलर इंफॉर्मेशन और GST, पैन कार्ड तथा बैंक अकाउंट की डिटेल्स को ठीक से भरें।
  • #3. अपने प्रोडक्ट को लिस्ट करें और इसका प्राइस तय करें।
  • #4. सामान बेचना शुरू करें तथा प्रोडक्ट की होम डिलीवरी कर उसे ग्राहक तक पहुंचाएं।
  • #5. हर 7 दिन में अपनी पेमेंट (सेलर की फीस काटकर) सीधे बैंक अकाउंट में पाएं (कैश ऑन डिलीवरी ऑर्डर की पेमेंट भी शामिल)

ध्यान दें: अगर आप अपने प्रोडक्ट को फुलफिलमेंट बाय मर्चेंट की मदद से बेचते हैं, तो आपको ट्रैकिंग, शिपिंग और डिलीवरी जैसे काम खुद करने होते हैं जोकि पूरे भारत के लिए पॉसिबल नहीं हो पाता। परंतु FBA ज्वाइन करके आप भारत के सभी बड़े-छोटे शहरों में अपना सामान पहुंचा सकते हैं इसके लिए आपको अमेजॉन के गोडाउन में थोड़ी सी जगह किराए पर लेनी होती है और अपना प्रोडक्ट वहां स्टोर करना होता है जिससे अमेजॉन जल्द से जल्द आपके प्रोडक्ट कस्टमर तक पहुंचा सके। यहां मंथली आपको पेमेंट कर दी जाती है।

 

3. अमेज़न डिलीवरी ब्वॉय बने (फ्लेक्स)

डिलीवरी ब्वॉय के रूप में आपको प्रोडक्ट के पार्सल को आर्डर करने वाले के पते पर पहुचाना होता है। आप Amazon के साथ Package Deliver कर हर घंटे ₹120 – ₹140 तक कमा सकते है। अमेजॉन डिलीवरी ब्वॉय बनने के लिए आप Amazon Flex की वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन दे सकते हैं।

इसके लिए कुछ जरूरी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया:

  • एक Android Smartphone
  • एक बाइक या स्कूटी
  • आपका ड्राइविंग लाइसेंस
  • गाड़ी की RC व अन्य कागजात
  • आपके स्कूल या कॉलेज का सर्टिफिकेट,
  • पैन कार्ड तथा आधार कार्ड,
  • बैंक में अकाउंट भी होना जरूरी है।

अगर आप फूड डिलीवरी या पहले भी डिलीवरी का काम कर चुके हैं या फिर डिलीवरी बॉय बनना चाहते हैं तो फ्लेक्स आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

यहाँ देखें: Zomato Delivery Boy कैसे बने?

 

4. Fullfillment by Amazon

अमेजॉन द्वारा ऑफर की जाने वाली फुलफिलमेंट बाय अमेज़न (FBA) एक शानदार सर्विस है, परंतु इसमें आपको पैसा इन्वेस्ट करने की आवश्यकता होती है। Fullfillment by Amazon आपको विश्व स्तरीय फुलफिलमेंट रिसोर्सेज, तेज और फ्री डिलीवरी जैसे विकल्प देकर आपके प्रोडक्ट की ऑनलाइन सेल को बढ़ाती है। बस आपको अपने Product को इनके फुलफिलमेंट सेंटर पर भेजना होता है, जहाँ यह आपकी इन्वेंटरी को स्टोर करेगा और पूरे भारत में आपके प्रोडक्ट को पिक करके इसे पैक कर शिप भी करता है।

जब आप FBA ज्वाइन करते हैं तो आपके Products ज्यादा विजिबल और Competitive हो जाते हैं, साथ ही आपके FBA प्रोडक्ट वन डे डिलीवरी तथा फ्री डिलीवरी के लिए भी योग्य होते हैं इसलिए प्राइम ग्राहक भी आपके प्रोडक्ट को आसानी से खरीद सकते हैं। जब आप FBA Seller बनते हैं तो आप ऑटोमेटिकली एक Prime Seller भी बन जाते हैं और आपको प्राइम विक्रेता बनने के लिए अलग से कोई फीस नहीं देनी होती।

 

5. Amazon Mechanical Turk

Amazon Mechanical Turk में छोटे-छोटे टास्क करने के लिए पैसे दिए जाते हैं यह टास्क इंटरनेट से कनेक्टेड कंप्यूटर डिवाइस पर कंप्लीट किए जाते हैं। और जब टास्क को रिक्वेस्ट करने वाला आपके टास्क को अप्रूव करता है तब अमेजॉन आपके अकाउंट में फंड ट्रांसफर कर देता है।

MTurk पर मुख्यतः रिसर्च वैलिडेशन, मॉडरेटिंग कंटेंट, डाटा डिडुप्लीकेशन चेक, इमेज/वीडियो प्रोसेसिंग, डाटा सत्यापन और सूचनाएं एकत्र करना व डाटा प्रोसेसिंग तथा वेब सर्विसेज एवं अन्य तरह के टास्क दिए जाते हैं।

Join MTurk & Make Money

  • सबसे पहले MTurk वेबसाइट पर जाएं और यहां मेक मनी वाले आप्शन को चुने।
  • हुमन इंटेलिजेंस टास्क (HITs) की मदद से जिस फील्ड में आपकी रुचि है उस पर क्लिक करें।
  • टास्क खोजें और मनपसंद टास्क मिलने पर इसे स्वीकार करें।
  • काम पूरा करें और आपके द्वारा किया गया काम Approve होने के बाद अपनी कमाई प्राप्त करें।

 

 

6. Amazon Kindle

Kindle, Amazon की एक ई-बुक सेलिंग वेबसाइट है, यहां आप किसी भी विषय पर eBook बेचकर करके पैसा कमा सकते हैं। यह डिजिटल युग है इसीलिए ई-बुक की डिमांड काफी ज्यादा रहती है। ऐसे में आप अपनी खुद की ebook बनाकर इसे किंडल पर लिस्ट करवा कर पैसिव इनकम बना सकते हैं।

अमेजॉन किंडल पर आप भारत की कुछ भाषाओं में ईबुक पब्लिश कर सकते हैं, जिसमें इंग्लिश, हिंदी, मराठी, मलयालम, तमिल आदि शामिल है।

किंडल पर ई-बुक पब्लिश कैसे करें:

  • सबसे पहले किंडल पर अकाउंट बनाएं।
  • डैशबोर्ड पर अपनी डिटेल्स तथा टैक्स एवं बैंकिंग डीटेल्स साझा करें।
  • अब Ebook सबमिट करने के लिए इसे Upload करें।
  • आप अपनी बुक को PDF फॉरमैट में पेपरबैक के Through अपलोड कर सबमिट कर सकते हैं। साथ ही Docs Format में भी ईबुक Upload की जा सकती है।

 

7. Amazon Influencer बने

Amazon Influencer Program बिलकुल इसके Affiliate Program जैसा ही है, यहां आपको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अच्छे खासे Followers की आवश्यकता होती है। यदि आपके किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अच्छे खासे फॉलोअर है तो आपको इसका अप्रूवल आसानी से मिल जाता है।

जिसके बाद एमेजॉन के प्रोडक्ट को अपने हिसाब से यहां लिस्ट कर सकते है और आपके फॉलोवर्स द्वारा खरीदे जाने वाले प्रोडक्ट पर मिलने वाले कमीशन से पैसा कमा सकते हैं।


अमेज़न इनफ्लुएंसर कैसे बने:

  • Amazon Influancer Program ज्वाइन करें और अप्रूवल लें।
  • Custom Url के साथ अपना स्टोरफ्रंट बनाएं।
  • Recommend करने के लिए हज़ारों Product Add करें।
  • अपने Storefront के URL को अपने Followers के साथ साझा करें।
  • आपके Storefront के माध्यम से होने वाली हर खरीदारी से पैसा कमाएं।

सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर ऐसे लोग होते हैं जिनके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे इंस्टाग्राम, टि्वटर, फेसबुक, यूट्यूब आदि पर अच्छे खासे Followers होते हैं। ऐसे लोगों द्वारा Recommend किए जाने वाले प्रोडक्ट एवं सर्विसेज को उनके Followers इस्तेमाल करना पसंद करते हैं।

 

8. Customer Service Associates से

कस्टमर सर्विस एसोसिएट्स अमेजॉन की तेजी से बढ़ती वर्चुअल कस्टमर सर्विस है। जिसमें कर्मचारी घर से काम करते हैं और ग्राहकों को समय पर, सटीक तथा प्रोफेशनल कस्टमर सर्विस प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। साथ ही ये समस्याओं को हल करने में मदद भी करते हैं जैसे पैकेज का पता लगाना, आइटम वापस करना या फिर समय पर ग्राहक को पैकेज पाने के लिए डिलीवरी मैन की मदद करना अथवा एको डॉट को फायर टीवी से कनेक्ट करना आदि।

ये एसोसिएट्स ग्राहकों के साथ सीधे फोन, ईमेल, चैट, मोबाइल चैट और एलेक्सा के माध्यम से बातचीत करते हैं, तथा ग्राहक खातों को नेविगेट करने, रिसर्च और रिव्यु पॉलिसीस का उपयोग करने और प्रभावी समाधान प्रदान करने के लिए अत्याधुनिक उपकरणों का उपयोग करते हैं। Customer Service Associates पर Job देखें?

 

9. Amazon Pay App

Amazon Pay App एमेज़ोन का पेमेंट प्लेटफार्म है, जहाँ से आप रिचार्ज, बिल भुगतान, पैसा ट्रांसफर आदि कर सकते है। यह हर महीने आपको ढेर सारे कैशबैक ऑफर्स और डिस्काउंट कूपन उपलब्ध कराता है, जिनकी मदद से आप हर महीने हज़ारों रूपये कमा सकते है।

इतना ही यहाँ स्पिन एंड विन, क्विज, आंसर एंड विन जैसी प्रतियोगिताएं भी चलती रहती है, जो आपको हजारों-लाखों रूपये जीतने का मौका देती है साथ ही आप इन गेम्स में भाग लेकर महंगे गैजेट्स जैसे स्मार्टफोन, लैपटॉप, कैमरा और अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान भी जीत सकते है।

अमेज़न पे ऐप पर रेफर और अर्न प्रोग्राम भी उपलब्ध है, जिसकी मदद से आप अपने दोस्तों-रिश्तेदारों को इस ऐप को इस्तेमाल करने के लिए आमंत्रित करने के बदले में रेफरल कमाई कर सकते है।


 

10. Amazon Merch on Demand

Amazon Merch प्लेटफ़ॉर्म एक Royalty आधारित प्रिंट ओन डिमांड सर्विस है जहाँ आप खुद की डिजाइन की गयी टी-शर्ट, हुडीज़, पॉपसॉकेट ग्रिप्स, फ़ोन केस, तकिये और बैग बेचकर अपने आर्ट वर्क के लिए रॉयल्टी कमा सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी जेब से एक भी पैसा खर्च नहीं करना है, Amazon ही प्रोडक्शन, शिपिंग, पैकेजिंग और डिलीवरी की जिम्मेदारी लेता है।

  • आप बस अपना Merch अकाउंट बनाएं,
  • अपना डिजाइन (आर्ट) क्रिएट करें,
  • प्रोडक्ट का रंग चुने,
  • और कीमत तय करें।

आपकी रॉयल्टी इस बात पर निर्भर करती है, कि वह उत्पाद कितना बिकता है और अमेज़न पर इसे बेचने के लिए कितना खर्च होता है।


 

अंतिम शब्द

Amazon दुनिया की दिग्गज कम्पनीयों में से एक है और यह पैसे कमाने के और भी कई Option उपलब्ध कराता है जिनमे से ऊपर बताए गए तरीके अमेज़न से पैसे कमाने के सबसे Best तरीके है जहाँ से आप अपने टाइम, स्किल या अपनी रुचि के अनुसार कोई भी काम चुनकर पैसा कमाना (Earning करना) शुरू कर सकते है।

आपको Amazon से Money Making के इन 8 तरीकों में से सबसे अच्छा तरीका कौन सा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं।