-->

Truecaller से अपना नंबर और नाम कैसे हटाएं? (Delete Truecaller Account)

Delete Truecaller Account: आपको Truecaller ऐप से अपने अकाउंट को डीएक्टिवेट करना होगा और दूसरे Step में अपने नंबर को ट्रूकॉलर से Unlist करना होगा। आइये इसके बारें में विस्तार से जानते है...

    Truecaller से अपना अकाउंट कैसे डिलीट करें? तथा ट्रूकॉलर से अपना नाम व नंबर हटाए?

    एंड्राइड या iphone में किसी भी अनजान नंबर की पहचान करने व किसी भी कॉल के नाम की Details पाने के लिए लोग अक्सर Truecaller एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं। और जब भी किसी का कॉल आपके नंबर पर आता है तो ट्रूकॉलर उस नंबर की पूरी Details और Caller Id आपकी Phone Screen पर दिखा देता है। इससे आपको पता चल जाता है कि यह किसका कॉल है।

    और यदि कोई स्पैम कॉल है तो यह उसे अपने आप ही ब्लॉक भी कर देता है। साथ ही यह आपको एक सिग्नल भी देता है कि यह स्पैम या फ्रॉड कॉल है।

    आज के इस लेख में हम आपको Truecaller से अपना नंबर कैसे डिलीट करें या हटाए? तथा ट्रूकॉलर कैसे काम करता है इसके बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं।

    Truecaller Account Delete Kaise kare
    Truecaller Account Delete Kaise kare

    कई बार आपने देखा होगा कि ट्रूकॉलर पर ऐसे लोगों के भी नाम दिखाई देते हैं जिन्होंने ट्रूकॉलर एप पर अपना अकाउंट नहीं बनाया या फिर वह फीचर फोन का इस्तेमाल करते हैं आइए जानते हैं यह कैसे होता है।


    ट्रूकॉलर कैसे काम करता है? (How Truecaller Works)

    जब भी कोई यूजर Truecaller को अपने फोन में इंस्टॉल करता है तो ट्रूकॉलर द्वारा उससे सभी जरूरी परमिशन ली जाती है जिनमें आपके Contacts की Permission भी शामिल होती है।

    जैसे ही आप अपने कांटेक्ट लिस्ट का एक्सेस ट्रूकॉलर एप्लीकेशन को देते हैं यह आपके फोन में मौजूद सभी Contacts की Details को देखने और उन्हें अपने पास स्टोर करने में सक्षम होता है।

    आपके फोन में मौजूद सभी नंबर जिस भी नाम से Save होते हैं वह सभी नंबर Truecaller के पास भी उसी नाम से सेव हो जाते हैं। जिसके बाद जब किसी यूजर के पास unknown नंबर से कॉल आता है तो ट्रूकॉलर इसी तरह सभी Users से लिए गए कांटेक्ट परमिशन की मदद से उस नंबर का डाटा सर्च/fetch करके आपको दिखा देता है।


    इस तरह Truecaller ऐप पर आपका और आपके सभी कांटेक्ट के नाम, फोन नंबर, ईमेल आईडी और लोकेशन आदि की जानकारी अपने पास रख लेता है और दूसरे लोगों को भी यह जानकारी दिखाता है। ऐसे में अगर आप प्राइवेसी के तौर पर अपनी पहचान छुपाना चाह रहे हैं तो यह App आपके लिए मुसीबत बन सकता है।

    यदि आप चाहते हैं कि आपकी जानकारी किसी भी अनजान व्यक्ति को ना पता चले तो इसके लिए आपको अपने अकाउंट और नंबर को ट्रूकॉलर के डाटाबेस से Unlist करना होता है।


    ट्रूकॉलर से अपना नाम और नंबर कैसे हटाएं? (Delete Truecaller Account)

    यदि आप एंड्रॉयड या iOS Phone का उपयोग करते है और आपने ट्रूकॉलर पर अपना अकाउंट बनाया है तो ट्रूकॉलर से अपना नंबर हटाने के लिए आपको दो स्टेप पूरे करने होंगे। पहले Step में आपको Truecaller ऐप से अपने अकाउंट को डीएक्टिवेट करना होगा और दूसरे Step में अपने नंबर को ट्रूकॉलर से Unlist करना होगा।

    यदि आपके पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन नहीं है और आपने Truecaller App पर अकाउंट नहीं बनाया है तो आप सीधा Step #2 पर जाएं।


    Step.1: ट्रूकॉलर अकाउंट को डीएक्टिवेट करें:

    • सबसे पहले अपने एंड्राइड या iOS स्मार्टफोन में Truecaller ऐप को खोलें।

    • यहां 3 लाइंस (हैमबर्गर मेनू) में से सेटिंग के ऑप्शन को चुने।
    • Truecaller se name hataye setting

    • यहां Privacy Center पर क्लिक करें।
    • Truecaller Account Deactivate Kare

    • अब Deactivate Account पर क्लिक करें।

    • पुष्टि करने के लिए Yes पर क्लिक करें और अपने ट्रूकॉलर अकाउंट को डीएक्टिवेट करें।

    Step.2: ट्रूकॉलर डेटाबेस से अपना नाम और नंबर हटाए:

    • सबसे पहले Truecaller.com/unlisting पर जाएं।

    • यहां अपना फोन नंबर कंट्री कोड के साथ एंटर करें। (भारत के लिए +91)

    • Remove Number from Truecaller

    • कैप्चा कोड रिसॉल्व करें और Unlist Phone Number पर क्लिक करें।

    • अब Unlist पर क्लिक कर अपने एक्शन को Confirm करें।
    • Unlist Phone Number

    • ट्रूकॉलर द्वारा आपका नंबर डेटाबेस से डिलीट हो होने में 24 घंटे या इससे ज्यादा का समय लग सकता है।

    आपके नंबर की डिटेल्स अब भी केवल ऐसे लोगों को ही दिखाई देगी जिन्होंने पहले आपसे सम्पर्क किया है क्योंकि यह Details Truecaller App के Cache में Save रहती है। इसलिए यदि ऊपर बताएं गए दोनों स्टेप्स ठीक से फॉलो करने के बाद भी यदि Truecaller App पर आपके फोन नंबर की जानकरी दिखाई दे रही है तो इसका कारण Cache में save डाटा है आप चाहे तो Cache को Clear भी कर सकते है।

    यदि आपको Truecaller Account Delete करने या Name की Details हटाने में कोई दिक्कत आती है तो Comment करके बता सकते है।



    Truecaller में नाम कैसे बदले? (नाम परिवर्तन)

    • ट्रूकॉलर ऐप खोलें और मैंन्यू ओपन करें।

    • यहां एडिट प्रोफाइल पर क्लिक करें।

    • अब यहां ट्रूकॉलर पर दिखाई देने वाला अपना सही नाम एंटर करें और सेव करें। आपका प्रोफाइल अपडेट होने के बाद नाम परिवर्तित होने में 24 से 48 घंटे का समय लग सकता है।

    • अगर ज्यादा समय बीत जाने के बाद भी आपका नाम नहीं बदलता तो यह संभव है कि फोन के Cache में आपका यह डाटा Save हो इसके लिए आप फोन की सेटिंग में Apps में जाएं और TrueCaller App के Cache को क्लियर करें।

    follow haxitrick on google news
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post