आभा हेल्थ कार्ड कैसे बनाएं? इसके फायदे और रजिस्ट्रेशन का तरीका

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत जारी किए जा रहे आभा हेल्थ कार्ड में मरीज का पूरा मेडिकल रिकॉर्ड जैसे बीमारियाँ, टेस्ट, रोग निदान आदि की जानकारी स्टोर होती है। आइए इसके लिए पंजीकरण और डाउनलोड करने की प्रक्रिया जानते है।

ABHA Card क्या है? आयुष्मान भारत हेल्थ कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन और डाउनलोड कैसे करें? (मोबाइल से)

ABHA Digital Health Card Registration 2024: कोविड-19 महामारी के बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन का शुभारंभ करते हुए देश के सभी लोगों को एक डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड प्रदान करने बात कही। जिसका मकसद भारत में एक मजबूत डिजिटल हेल्थ इकोसिस्टम बनाना था।

27 सितंबर, 2021 को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा ‘आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता‘ (आभा) लॉन्च किया गया था। यह डिजिटल स्वास्थ्य आईडी कार्ड भारत के सभी नागरिकों के लिए जारी किया जाएगा और इसके जरिए लाभार्थी को सभी स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ दिए जाने की योजना है।

आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट (आभा कार्ड)
आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट (आभा कार्ड)
आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM)
विभागस्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार
प्राधिकारीराष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन (NDHM)
योजना का नामआयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM)
लॉन्च की तारीख27 सितंबर 2021 (सभी राज्य)
आवश्यक दस्तावेजआधार कार्ड और मोबाइल नंबर
यदि आधार नहीं है तो ड्राइविंग लाइसेंस आवश्यक है।
कुल आईडी जनरेट की गई62,98,45,232+
फीस/शुल्कमुफ़्त
स्वास्थ्य आईडी कार्ड का उपयोगकार्डधारक का मेडिकल डेटा जैसे पिछली बीमारियाँ, ली गई दवाएँ, डॉक्टरों का दौरा, परीक्षण और लैब रिपोर्ट आदि संग्रहीत करना।
पंजीकरण प्रक्रियाऑनलाइन (Apply Now)
हेल्पलाइन नंबर1800-11-4477 / 14477
आधिकारिक वेबसाइटhttps://abdm.gov.in/

यहाँ हम आपको PM Modi की नई स्वास्थ्य स्कीम आयुष्मान भारत मिशन के तहत बनाए जा रहे डिजिटल हेल्थ कार्ड (ABDM) के लिए रजिस्ट्रेशन/आवेदन कैसें करें? आभा कार्ड डाउनलोड PDF और इस स्वास्थ्य योजना के फायदे और नुकसान के बारें में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

 

आभा कार्ड क्या है? (आयुष्मान भारत डिजिटल हेल्थ आईडी)

आभा कार्ड भारत सरकार की आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) के तहत जारी किया जाने वाला एक डिजिटल हेल्थ कार्ड है, जिसमें कार्डधारक का पूरा मेडिकल रिकॉर्ड जैसे बीमारियों का डाटा, टेस्ट रिपोर्ट, डॉक्टर से अपॉइंटमेंट, डायग्नोसिस और दवाईयों का लेखा जोखा होता है। यह टेली कंसल्टेशन, टेलीमेडिसिन और डिजिटल ईलाज की सुविधाओं को आसान और प्रभावी बनाएगा।

इस आयुष्मान भारत डिजिटल हेल्थ आईडी की मदद से डॉक्टर किसी भी मरीज का इलाज करने से पहले ही उसकी सभी मेडिकल हिस्ट्री देख सकेंगे जिससे इलाज करने में आसानी होगी। इसके अलावा भारत सरकार द्वारा दी जाने वाले सभी स्वास्थ्य योजनाओं के लाभ इसके जरिए लाभार्थी को मिल सकेंगे।

 

आभा कार्ड कैसे बनवाएं? (ABHA Card Apply Online 2024)

आभा या डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड बनवाने के लिए आपको आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) की वेबसाइट https://abdm.gov.in/ पर नाम, लिंग, उम्र, मोबाइल नंबर और आधार नंबर देकर ऑनलाइन आवेदन करना होता है। पंजीकरण होने के बाद लॉग इन करके आप तुरंत अपना स्वास्थ्य कार्ड डाउनलोड भी कर सकते है।


आभा स्वास्थ्य आईडी नंबर:
डिजिटल हेल्थ आईडी 14 अंकों का रेंडमली जेनरेटेड यूनिक नंबर है जो Card पर अंकित होता है। इसके साथ ही Health Card पर आपका नाम, आभा एड्रेस व फोटो तथा क्यूआर कोड समेत अन्य जानकारियां भी अंकित होती है।

 

आभा कार्ड रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन:

  • स्टेप-1: सबसे पहले आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन रजिस्ट्रेशन की वेबसाइट https://abdm.gov.in/ पर जाएं।

  • स्टेप-2: यहां Create ABHA Number ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट - ABHA Number बनाए

  • स्टेप-3: नया पेज खुलने के बाद यहां Create your ABHA number using Aadhar या Driving Licence में से अपनी सुविधा अनुसार कोई भी विकल्प सेलेक्ट करें।
  • यदि आपके पास आधार कार्ड है और आप उससे हेल्थ आईडी क्रिएट का करना चाहते हैं तो Generate via Aadhaar पर क्लिक करें। यदि आपके पास आधार कार्ड नहीं है या आप आधार से हेल्थ आईडी नहीं बनाना चाहते तो ड्राइविंग लाइसेंस वाले विकल्प को चुने।

    abdm.gov.in से आधार के माध्यम से ऑनलाइन हेल्थ आईडी जेनरेट करें

  • स्टेप-4: अपना आधार नंबर डालें, i agree को टिक (✔) करें और Captcha Verify कर Next बटन पर क्लिक करें
  • आभा कार्ड रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन

  • स्टेप-5: अब आपके Aadhaar Registered Mobile Number पर प्राप्त OTP को वेरीफाई करें। इसके बाद अपना ईमेल दर्ज कर वेरीफाई करें या स्किप करें।

  • स्टेप-6: आधार वेरिफ़िकेशन के बाद यहां अपना ABHA Address डाल कर Registration पूरा करें।
  • ध्यान रखें कि ABHA Address को Unique बनाएं, जैसे आप अपने नाम के साथ कुछ नंबर जोड़ सकते है जो आपको याद रहे। जैसे sandeep_1996.


    Create Your Unique ABHA Address

  • स्टेप-7: ABHA Health id Create हो जाने के बाद abdm.gov.in पोर्टल पर Login कर इसे तुरंत Download भी कर सकते है।
  • आभा कार्ड डाउनलोड PDF

अपना हेल्थ रिकॉर्ड कैसें देखें?

कार्डधारक की सभी स्वास्थ्य संबंधी जानकारियां ABHA App पर उपलब्ध होंगी। आप इस Personal Health Viewer App को Google Play Store और App Store से Download कर सकते है या आप अपने हेल्थ रिकार्ड्स को abdm.gov.in पर Login करके भी देख सकते है?

 

 

आभा डिजिटल हेल्थ कार्ड के फायदे

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन हेल्थ कार्ड के लाभ
  • इस स्वास्थ्य कार्ड के जरिए भारत सरकार द्वारा दी जा रही सभी स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ मिलेगा।

  • आपका पूरा मेडिकल रिकॉर्ड जैसे पिछली बीमारियां, इलाज, जांच रिपोर्ट, दवाइयों का डाटा तथा अन्य स्वास्थ्य संबंधी जानकारियाँ एक जगह पर मिल जाएगी जिससे डॉक्टर को आप का इलाज करने में आसानी होगी।

  • रिपोर्ट खो जाने की झंझट या अपने साथ फिजिकल रिपोर्ट को अस्पताल लेकर जाने की जरूरत नहीं होगी।

  • हेल्थ आईडी से ऑनलाइन इलाज व टेली मेडिसिन की सुविधाएं आसान और प्रभावी हो जाएंगी। जिससे समान्य बिमारियों का इलाज घर बैठे डिजिटली हो जाएगा।

  • आईडी के तहत सरकार आपकी जानकारियों को क्लाउड पर रखती है जिसे आप जब चाहें प्राप्त कर सकते हैं।

 

ABHA Digital Health Card Scheme Related FAQs

प्रश्न: आधार से मोबाइल नंबर लिंक ना होने पर कैसे बनेगा हेल्थ आईडी?

उत्तर: यदि आपके आधार के साथ मोबाइल नंबर लिंक है तो आप आईडी बनाते समय रजिस्टर मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी से अपनी हेल्थ आईडी क्रिएट कर सकते हैं।

यदि आपका आधार कार्ड मोबाइल से लिंक नही है या आप आधार से आईडी बनाना नहीं चाहते तो आप Mobile Number और self declared information का इस्तेमाल कर Health ID create कर सकते है।

सलाह दी जाती है कि यदि आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं है तो आप नजदीकी केंद्र पर जाकर आधार की मदद से बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन के विकल्प का चुनाव कर स्वास्थ्य आईडी प्राप्त कर सकते हैं।

 

प्रश्न: क्या हेल्थ आईडी कार्ड बनवाना अनिवार्य है?

उत्तर: हेल्थ कार्ड आप अपनी इच्छा के अनुसार जनरेट कर सकते हैं, यह कार्ड बनवाना जरूरी नहीं है। हालांकि सब्सिडी या आयुष्मान भारत जैसी योजनाओं का लाभ लेने के लिए इसे अनिवार्य किया जा सकता है।

यदि आपने हेल्थ आईडी बनवा लिया है तो आप NDHM पोर्टल पर जाकर अपनी हेल्थ आईडी को परमानेंटली डिलीट या इसे डीएक्टिवेट भी कर सकते हैं?

 

प्रश्न: क्या मेरा हेल्थ डाटा सुरक्षित (safe) है?

उत्तर: NDHM के अनुसार वह किसी का भी डाटा रिकॉर्ड या स्टोर नहीं करते तथा आपका रिकॉर्ड NDHM नेटवर्क पर आपकी परमिशन के बाद ही एंक्रिप्शन तंत्र के जरिए शेयर किया जाता है।

यहां स्टोर किया जाने वाला हेल्थ डाटा रिटेंशन पॉलिसी के अंतर्गत हेल्थकेयर इंफॉर्मेशन प्रोवाइर्स के पास Store रहता है।

कोई भी डॉक्टर केवल एक बार ही आपका Record देख सकता है दोबारा रिकॉर्ड एक्सेस करने के लिए उसे आप से परमिशन लेनी होगी।

 


प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *