Blog, Blogger, Blogging Kya Hai - Free Blog Kaise Banaye

    Blog, Blogger, Blogspot Kya hai In Hindi

    हेलो दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं एक ऐसे टॉपिक पर जो कि कई लोगों को पैसा कमाने एवं अपने द्वारा किसी ब्लॉक की शुरुआत करने के लिए काफी फायदेमंद है, मुझसे कई बार मेरे कुछ ब्लॉग रीडर ने पूछा कि कैसे हम अपना खुद का ब्लोग क्रिएट कर सकते हैं इसीलिए हमने अपने ब्लॉग रीडर्स के लिए यह पोस्ट लिखने का निर्णय लिया और मैंने यहां ऑटो ब्लॉगिंग क्या है तथा ऑटो ब्लोगिग कैसे करें, ब्लॉग क्या है ब्लॉगर क्या है ब्लॉग स्पॉट क्या है सभी जानकारी देने की कोशिश की है कि आपको यदि आपको ब्लॉगिंग के बारे मे अधिक जानकारी चाहिए तो आप इस पोस्ट को पूरी तरह पढ़ें तथा इसकी मदद से आप अपना खुद का ब्लॉग भी क्रिएट कर पाएंगे तो आइए चलते हैं हमारी आज की पोस्ट की तरफ जिसका नाम है और Blog, Blogger, Blogging Kya hai तथा नया ब्लोग कैसे बनाएं


    Blog blogger Blogging kya hai kaise banaye

    Blog, Blogger, Blogging Kya Hai कुछ जरुरी बाते

    दोस्तों अगर मैं Blog, Blogger, Blogging के बारे में बात करूं तो यह तीनों आपस में ही एक दुसरे से जुड़े हुए हैं, जी हां आज हम ब्लोग के बारे में कुछ ऐसी जानकारी प्राप्त करेंगे जो कि आपके लिए कॉफी उपयोगी है वैसे ब्लॉगर एक फ्री प्लेटफॉर्म है जहां आप अपने लिए कोई भी ब्लोग फ्री में क्रिएट कर सकते हैं, मैं आगे Free Blog Kaise Banaye यह भी बता दूंगा जिसकी मदद से आप अपना खुद का ब्लॉग भी बना सकते हैं।

    Blog Kya Hai - What is Blog In Hindi

    आपको बता दें की Blog को हिंदी में चिट्ठा कहा जाता है और अगर विकिपीडिया कि माने तो चिट्ठा (ब्लॉग) एक प्रकार के व्यक्तिगत जालपृष्ठ (वेबसाइट) होते हैं जिन्हें दैनन्दिनी (डायरी) की तरह लिखा जाता है। हर चिट्ठे में कुछ लेख, फोटो और बाहरी कड़ियाँ होती हैं। इनके विषय सामान्य भी हो सकते हैं और विशेष भी। चिट्ठा लिखने वाले को चिट्ठाकार (ब्लॉगर) तथा इस कार्य को चिट्ठाकारी अथवा चिट्ठाकारिता (ब्लॉगिंग) कहा जाता है। कई चिट्ठे किसी खास विषय से संबंधित होते हैं, व उस विषय से जुड़े समाचार, जानकारी या विचार आदि उपलब्ध कराते हैं।


    यह भी पढ़े: Internet Se Online Paise Kaise Kamaye 2019 - बेस्ट तरीके


    एक चिट्ठे में उस विषय से जुड़े पाठ, चित्र/मीडिया व अन्य चिट्ठों के लिंक्स मिल सकते हैं। चिट्ठों में पाठकों को अपनी टीका-टिप्पणियां देने की क्षमता उन्हें एक संवादात्मक (इंटरैक्टिव) प्रारूप प्रदन प्रदान करती है। अधिकतर चिट्ठे मुख्य तौर पर पाठ रूप में होते हैं, हालांकि कुछ कलाओं (आर्ट ब्लॉग्स), छायाचित्रों (फोटोग्राफ़ी ब्लॉग्स), वीडियो, संगीत (एमपी३ ब्लॉग्स) एवं ऑडियो (पॉडकास्टिंग) पर केन्द्रित भी होते हैं।


    यह भी पढ़े: Tik Tok Kya Hai - Tik Tok Se Paise Kaise Kamaye


    अंग्रेजी शब्द ब्लॉग वेब लॉग (web log) शब्द का सूक्ष्म रूप है, इसे एक आरम्भिक ब्लॉगर द्वारा मजाक में वी ब्लॉग (We blog) की तरह प्रयोग किया गया था, बाद में इसका केवल 'ब्लॉग' (blog) शब्द रह गया तथा बाद में यह शब्द इण्टरनेट पर प्रचलित हो गया। हिन्दी शब्द 'चिट्ठा' पहले हिन्दी चिट्ठाकार आलोक कुमार द्वारा प्रतिपादित किया गया था जो कि अब इण्टरनेट पर हिन्दी दुनिया में प्रचलित हो गया है।

    यह शब्द अब गूगल द्वारा भी अपने शब्दकोश में शामिल किया जा चुका है। ब्लॉग का अर्थ हैं वेब पेज पर कुछ लिखना या अपने विचार व्यक्त करना, पहले के समय मे जो चीजें पन्नों पर लिखीं जाती थीं वो अब इंटरनेट पर ब्लॉग के रुप मे लिखीं जाती है, इन्हें ही ब्लॉग कहा जाता है।

    Blogger Kya hai - What is Blogger In Hindi

    विकिपीडिया कि माने तो ब्लॉगर (पूर्व नाम: ब्लॉगस्पॉट ) एक चिट्ठा होस्टिंग सेवा है जो गूगल ब्लॉगर प्रोग्राम के द्वारा उपलब्ध कराई जाती है, व जिसके द्वारा ब्लॉगर्स अपने नए ब्लॉग शीघ्र ही बना सकते हैं। इसकी मदद से डोमेन नेम और होस्टिंग जब तक ब्लॉगर चाहे निःशुल्क उपलब्ध रहती है। गूगल के एडसेंस कार्यक्रम के द्वारा ब्लोगर्स अपने ब्लॉग से आय भी कर सकते हैं। यह सुविधा अन्य चिट्ठाकारी कार्यक्रमों पर निर्भर नहीं होती।


    यह भी पढ़े: Paisa Kamane Wala App 2019 {100% Working}



    एक ब्लॉग किसी भी कार्य के लिए प्रयोग किया जा सकता है, चाहे वह निजी दैनंदिनी के रूप में हो या व्यावसायिक कार्य के लिए या सामान्य रूप में अपने विचार दूसरों तक पहुंचाने लिए ब्लॉग्गिंग का ज्यादा उपयोग किया जाता है। ब्लॉगस्पॉट का आरंभ १९९९ में एक होस्टिंग टूल के रूप में पायरा लैब्स ने की थी। सन् २००३ में इसे गूगल ने खरीद लिया था, और तब से यह इंटरनेट पर सबसे प्रसिद्ध शुल्करहित होस्टिंग वेबसाइट बनी हुई है।

    Blogspot Kya Hai In Hindi

    ब्लॉगस्पॉट कि बात करे तो यह गूगल के ब्लॉग का डोमेन हैं जो कि बिल्कुल फ्रि हैं। ज्यादातर ब्लॉगर अपने ब्लॉगिंग करियर कि शुरुआत यहीं ‌से करते हैं, क्योंकि यहाँ से बहुत कुछ सिखने को मिलता हैं और यह एक Trusted प्लेटफॉर्म भी हैं जिसका नाता गूगल से हैं यानि यहाँ सभी चीज़ें Perfect ही होगी।

    Apna Free Blog Kaise Banaye

    ब्लॉग बनाने के बहुत से तरीके हैं आप फ्रि और शुल्क दोनों तरह के ब्लॉग बना सकते हैं। मैं यहाँ आपको कुछ ऐसे ही ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के बारे मे बताने जा रहा हूँ जिनका इस्तेमाल करके आप भी एक ब्लॉग बना सकते हैं। जिनके लिए आपको किसी भी तरह की Hosting या Domain नहीं लेना होगा.


    Blogger - Create a Free Blog

    Blogger कि बात करें, तो यह एक मुफ्त CMS यानि Free Content Management System हैं, जिसका इस्तेमाल करके आप अपना खुद का ब्लॉग बना सकते हैं। यह Google की ही एक Service है जो Blogspot.com Subdomain पर Work करती हैं, यहाँ आप Coding की मदद से अपना ब्लॉग बना सकते है, यहाँ आप Custom या 3rd Party Themes का इस्तेमाल करके अपने Blog को और भी ज्यादा Attractive बना सकते है. यहाँ आपको कुछ Widgets भी मिल जाते है जो आपके ब्लॉग को और भी ज्यादा अच्छा बनाते है.


    Wordpress.com

    Wordpress भी एक तरह का CMS ही‌ है, परन्तु यह फ्रि और शुल्क सहित दोनों तरह से उपलब्ध हैं। Wordpress.com पूरी तरह डॉ मुफ्त है, इसमें आपको अधिक Coding कि आवश्यकता नहीं होती। यह सिमित होता है यहाँ आप ज्यादा बदलाव नहीं कर सकते, यहाँ तक की आप plugins भी install नही कर सकते. इसके पूरे Access के लिए आपको Wordpress.org पर जाना होगा जो की Paid' service है


    Joomla

    यह भी एक तरह का CMS ही है जो Free और Paid दोनों तरह से उपलब्ध हैं इसे आप अपने हिसाब से Use कर‌ सकते हैं।


    Weebly

    Weebly कि बात करे तो यह एक ऐसा Content Management System हैं जो आपको बहुत अच्छी अच्छी themes provide कराता है, यहाँ आप बिना coding के अपनी एक professional वेबसाइट बना सकते है. इसमें आप Drag&Drop करके कुछ ही समय में अपनी वेबसाइट बना सकते है.

    Wix

    यह भी एक तरह क सीएमएस ही हैं जिस पर आप फ्रि ब्लॉग बना सकते है। यहाँ आपको free में डोमेन और होस्टिंग दोनों free मिल जाती है.


    Drupal

    Drupal केवल Programmers के लिए ही बनाया‌ गया हैं, अगर आप यहाँ अपना ब्लॉग बनाते है तो आपको अच्छी तरह से Coding आनी चाहिए, Drupal पर आप E-Commerce और Social Networking जैसी Sites बना सकते है।


    अंतिम शब्द

    आपको हमारी आज की यह पोस्ट Blog, Blogger, Blogging Kya Hai In Hindi, तथा अपना खुद का Blog कैसे बनाएं कि यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं। हमें आपके कमेन्टस् का बेसब्ररी से इन्तज़ार रहता हैं।

    ---------यह भी पढ़े:----------
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post