Jio TV Camera: जिसकी मदद से TV पर कर सकते है वीडियो कॉल?

Jio TV Camera एक USB आधारित Web Cam डिवाइस है जिसकी मदद से आप जियो टीवी पर वीडियो कॉल कर सकते हैं, भारतीय मार्केट में इसकी कीमत मात्र ₹2999 है।

जिओ टीवी कैमरा क्या है? इसका Setup कैसे करें? कीमत और फीचर्स

Jio TV Camera 2024: रिलायंस जियो द्वारा जियो टीवी कैमरा या Jio USB Webcam Device को उन जियो यूजर्स के लिए लॉन्च किया गया है जो अपने टीवी पर जिओ फाइबर और Jio AirFiber डिवाइस की मदद से वीडियो कॉलिंग करना चाहते हैं। आपको बता दें कि जिओ फाइबर लॉन्च करते समय कंपनी ने यह दावा किया था कि जिओ फाइबर Users सेट टॉप बॉक्स के जरिए अपने टीवी पर ही वीडियो कॉलिंग का लाभ उठा पाएंगे।

बीते कुछ सालों से Reliance Jio अपने ग्राहकों के लिए लगातार कोई ना कोई गैजेट या प्रोडक्ट लॉन्च करती आ रही है, जिसमें जियोफाई, जिओ गीगा फाइबर, Jio Motive, Jio Dive तथा कई दूसरे गैजेट शामिल है, ऐसे में जिओ ने अब जिओ यूएसबी कैमरा लॉन्च करके सबको चौंका दिया है।

Jio TV Camera Price Features and Install Information in Hindi
Jio TV Camera Price Features and Install Information in Hindi

यहाँ हम आपको जियो टीवी कैमरा क्या है, (What is Jio USB WebCam in Hindi), Jio TV Camera के फायदे (Benifits) तथा वेबकैम डिवाइस कितने का है? (Jio TV Camera Price in India) इसे कैसे खरीदें और इसका इस्तेमाल कैसे करें? (How to Setup Jio TV Camera in JioTV).

 

जिओ टीवी कैमरा क्या है? (Jio USB WebCamera in Hindi)

Jio TV Camera रिलायंस जिओ कंपनी द्वारा लांच किया गया एक USB आधारित Web Cam डिवाइस है, जिसकी मदद से आप जिओ सेट टॉप बॉक्स के जरिए इसे टीवी से कनेक्ट करके वीडियो कॉलिंग की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे। इसे रिलायंस जिओ द्वारा फरवरी 2020 के शुरुआती दिनों में ही सबके लिए लांच कर दिया गया है और अब यह भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध भी है आप चाहे तो इसे खरीद भी सकते हैं।

Jio USB WebCam Device
Jio USB WebCam Device

यह डिवाइस दिखने में कुछ इस तरह का दिखता है जो काफी हद तक प्रोजेक्टर की तरह लगता है आप फोटो में इसके सामने के व्यू, तिरछे व्यू और Side View एवं पीछे से दिखने में यह कैसा लगता है यह भी फोटो में साफ तौर पर देख सकते हैं।

Jio USB Web Cam Launch Date: रिलायंस जियो द्वारा जियो टीवी कैमरा गैजेट को अक्टूबर 2019 में ही लांच किया जा चुका है और अब यह भारत में बिक्री के लिए भी उपलब्ध है। आइए अब आपको जिओ टीवी कैमरा कितने का है (Jio TV Camera Price in India) और इसे कैसे खरीदें (How to Buy Jio USB Camera in Hindi) के बारे में Step by Step बताते है।

 

जिओ टीवी कैमरा के फीचर्स? (Features of Jio TV Camera)

जिओ टीवी कॉल रेडी: आप जियो टीवी कैमरा की मदद से जिओ सेट टॉप बॉक्स पर Jio Call App के माध्यम से टीवी पर फुल स्क्रीन वीडियो कॉलिंग का लुफ्त उठा सकेंगे।

वाइड एंगल व्यू: इसमें 120 डिग्री का वाइड एंगल व्यू दिया गया है जिससे एक बड़ी फैमिली एक फ्रेम में फिट हो सके। इसके साथ ही यह Omnidirectional Microphones के साथ आता है।

जिओ टीवी कैमरा टेक्निकल स्पेसिफिकेशंस:
मॉडलJio USB Webcam with Attached Privacy Shutter
मॉडल नंबरJCM0112
कनेक्टिविटीUSB-A Connector
बिजली की खपत1.3W
आकार118 मिमी x 37.2 मिमी x 30.8 मिमी
कुल भार0.093 किग्रा
सेंसर1/2.7 इंच CMOS
लेंसफोकस: f=3.1 मिमी

 

 

 

जिओ टीवी कैमरा कितने का है? (JioTVCamera Price in India)

जिओ टीवी कैमरा शुरुआती की शुरूआती कीमत ₹2999 है, आप इसे JioMart की वेबसाइट और ऐप पर जाकर खरीद सकते है। इसके साथ ही ग्राहक इसे Reliance Digital Store से भी इसे Buy कर सकते है। अगर आप इसे EMI पर लेना चाहते हैं तो यह बिक्री के लिए ईएमआई ऑप्शन के साथ भी उपलब्ध है, जिसे आप ₹141 प्रति माह EMI पर खरीद पाएंगे।

कंपनी द्वारा इस डिवाइस (Jio USB Webcam with Attached Privacy Shutter) पर 1 साल की वारंटी तथा डैमेज या डिफेक्टिव प्रोडक्ट डिलीवर होने पर 7 दिनों के अंदर रिप्लेस करने की भी गारंटी देती है।


 

Jio USB Webcam कैसे खरीदें? (Buy Online)

  • Step-1: जिओ टीवी कैमरा खरीदने के लिए आप JioMart की वेबसाइट या ऐप पर जाएं।
  • Step-2: यहां अपना Area Pincode डाले और यहाँ चेक करें कि यह आपके इलाके में डिलीवर किया जा सकता है या नहीं, अगर हाँ तो Add to Cart पर क्लिक करें।
  • Step-3: अब पॉप अप मे Go to Cart पर क्लिक करें।
  • Step-4: और चेक आउट पर क्लिक करने के बाद अपनी सभी पर्सनल डिटेल्स ध्यानपूर्वक और सही भरें और कंटिन्यू पर क्लिक करें।
  • Step-5: इसके बाद अपना पूरा एड्रेस भरे और फिर से Countinue पर क्लिक कर दें।
  • Step-6: अब अपने हिसाब से कोई भी पेमेंट मेथड चुने अगर आपके एरिया में कैश ऑन डिलीवरी अवेलेबल है तो आप Cash on Delivery पर क्लिक करके अपने ऑर्डर को Place कर सकते हैं, लेकिन बहुत कम जगहों पर कैश ऑन डिलीवरी उपलब्ध है इसीलिए आप इन सभी मेथड में से किसी भी पेमेंट मेथड को चुने और अपनी पेमेंट कर दें।
  • Step-7: अब आपको 3 से 5 व्यावसायिक दिनों में आपके एड्रेस के अनुसार जियोटीवी कैमरा डिलीवर कर दिया जाएगा।

यहाँ देखें: Jio Call Recording App Download

 

जिओ वेब कैमरा को यूज कैसे करें? (Setup Jio WebCam Device)

जियो वेब कैमरा को इस्तेमाल करना काफी आसान है और इसके लिए आपको किसी ऐप को डाउनलोड करने की भी जरूरत नहीं है, आप इस WebCam को उस में दिए गए USB केबल की मदद से काफी आसानी से कनेक्ट कर सकते हैं।

  • Step-1: सबसे पहले आप जिओ टीवी कैमरा के यूएसबी पोर्ट को सेटअप बॉक्स के पोर्ट से कनेक्ट करें।
  • Step-2: जिओ टीवी कैमरा जिओ फाइबर सेट टॉप बॉक्स के साथ अटैच या प्लगइन होने के बाद अपने सेट टॉप बॉक्स को रिबूट करें।
  • Step-3: अब अपने जिओ कॉल ऐप में जिओ फाइबर के लैंडलाइन नंबर को दर्ज करें और नंबर को ओटीपी वेरीफाई करें।
  • Step-4: अब आप अपने जिओ फाइबर से जिओ नंबर पर वीडियो कॉल और दूसरे मोबाइल और लैंडलाइन नंबर पर ऑडियो कॉल का लाभ टीवी पर उठा पाएंगे।