-->

Whatsapp Payment Feature: Transfer Money via Whatsapp In Hindi

    Advertisement

    What is Whatsapp Payment Feature In Hindi, How to Link Bank Account UPI | व्हाट्सएप पेमेंट क्या है?

    Whatsapp Pay Information in Hindi: दोस्तों व्हाट्सएप पे को लेकर चर्चाएं कई सालों से चल रही हैं और भारत में Whatsapp Pay के ऑप्शन को लॉन्च किए जाने की अनुमति भी अब भारत सरकार द्वारा व्हाट्सएप को दिए जाने की उम्मीद जताई जा है। जिसका अर्थ यह है कि अब भारत में भी जल्द ही नियामकीय मंजूरियों के बाद Whatsapp Payment Feature लांच कर दिया जाएगा।

    What is Whatsapp Pay in Hindi Whatsapp Payment Feature Kya Hai
    What is Whatsapp Pay in Hindi Whatsapp Payment Feature Kya Hai

    दोस्तों अब तक व्हाट्सएप केवल बातचीत करने फोटो, वीडियो भेजने, और कॉलिंग तथा वॉइस कॉलिंग आदि करने के लिए ही इस्तेमाल किया जाता था, लेकिन अब आप Whatsapp एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और दुकानों पर भी पेमेंट कर पाएंगे। जिससे, Google Pay, PhonePe और पेटीएम एवं दूसरे पेमेंट वॉलेटों को कड़ी टक्कर मिलने की संभावनाएं हैं।

    आज के इस लेख में हम आपको व्हाट्सएप पेमेंट सिस्टम क्या है? इसके बारे में पूरी जानकारी (Whatsapp Pay Information in Hindi) देने जा रहे हैं, तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं What is Whatsapp Pay in Hindi and How to Link Bank Account With Creating UPI in Whatsapp?


    What is Whatsapp Payment Feature in Hindi | व्हाट्सएप पे क्या है?

    Whatsapp Pay नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा विकसित किए गए UPI (यूनाइटेड पेमेंट इंटरफेस) द्वारा किया जाने वाला एक Real-Time Payment System सिस्टम है। जिसकी मदद से व्हाट्सएप के यूजर्स अब यूनीक आईडेंटिटी डाटाबेस आधार और यूपीआई के जरिए भुगतान कर सकेंगे।

    यूपीआई क्या होता है: UPI की फुल फॉर्म यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस है, जिसे (NCPI) यानी नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा विकसित किया गया है। जो मोबाइल प्लेटफ़ॉर्म पर दो बैंक खातों के बीच तुरंत धनराशि स्थानांतरित करने का काम करता है। और यह पूरी तरह से सिक्योर भी है। सभी बड़े मोबाइल पेमेंट एप इसी यूपीआई का इस्तेमाल करते हैं।

    यह भी पढ़े: व्हाट्सएप फिंगरप्रिंट अनलॉक फीचर कैसे ऑन करे, Step By Step तरीका हिंदी में

    UPI PIN: यूपीआई पिन Password की जगह इस्तेमाल किया जाने वाला एक 4 डिजिट का नंबर होता है, जिसके मदद से आप पेमेंट कर पाते हैं। जब आप यूपीआई आईडी क्रिएट करते हैं तब आपको यह UPI Pin क्रिएट करना होता है, जिसे आपको याद रखना होता है। आपका यूपीआई पिन एक तरह से एटीएम पिन की तरह ही होता है।

    आप अपनी यूपीआई आईडी पर पैसा सेंड और रिसीव दोनों कर सकते हैं। इसमें आपका पैसा सीधे आपके बैंक अकाउंट में जाता है और बैंक अकाउंट से ही दुसरे अकाउंट में ट्रांसफर किया जाता है।


    कब तक होगा लॉन्च: आपको बता दें कि व्हाट्सएप के बीटा टेस्टिंग प्रोग्राम के तहत साल 2018 में फरवरी महीने में इसे 1000000 यूजर्स के लिए शुरू किया गया था, जहां से व्हाट्सएप को काफी अच्छा रिस्पांस मिला है। और अब कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो यह संख्या 10 लाख से बढ़ाकर एक करोड़ यूज़र तक की जा सकती है।

    पिछले एक-दो सालों से व्हाट्सएप अपने पेमेंट सर्विस की लगातार टेस्टिंग कर रहा है। और अब यह कयास लगाए जा रहे हैं कि व्हाट्सएप पेमेंट फीचर इसी साल के अंत तक भारत में करीब 40 करोड़ यूजर्स के लिए लांच किया जा सकता है।

    यह भी पढ़े: WhatsApp Status को Facebook Stories पर कैसें शेयर करें, जानें

    और व्हाट्सएप के ग्लोबल हेड विल कैथकार्ट का कहना है कि कंपनी इस पेमेंट सिस्टम को एक मैसेज भेजने जितना आसान बनाना चाहती है, इससे आप समझ सकते हैं कि Whatsapp Pay की लोकप्रियता किस प्रकार बढ़ने वाली है, हालाकि whatsapp पेमेंट सिस्टम और Whatsapp पेमेंट फीचर के कुछ नुकसान भी Whatsapp यूजर को हो सकते हैं आइए अब आपको कुछ फायदा और नुकसान के बारे में भी विस्तार से बताते हैं।


    Whatsapp Payment फीचर के फायदे और नुकसान:

    फायदे:
    1. व्हाट्सएप पेमेंट फीचर के आ जाने से आपको पेमेंट करने के लिए दूसरे ऐप का सहारा नहीं लेना होगा। आप व्हाट्सएप से ही आसानी से अपने बैंक अकाउंट से बिजनेस ट्रांजैक्शन और पैसे का लेनदेन कर सकेंगे।

    2. व्हाट्सएप पेमेंट सिस्टम एक मैसेज भेजने जितना आसान होगा जिससे कम पढ़े लिखे लोग। भी आसानी से पेमेंट कर सकेंगे।

    3. व्हाट्सएप पीयर टू पीयर यूपीआई बेस्ट पर सर्विस। का इस्तेमाल करेगी जो। पेमेंट के लिए काफी सिक्योर माना जाता है इससे आपकी। ट्रांजैक्शन सिक्योर रहेंगे।

    4. आपको पैसा ट्रांसफर करने के लिए कोई भी अकाउंट नंबर या आईएफएससी कोड की जरूरत नहीं पड़ेगी।

    5. यहां आपको पैसा ट्रांसफर करने के लिए कोई भी एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देने होंगे। यह ट्रांजैक्शन पूरी तरह से फ्री होगी।


    यह भी पढ़े: Whatsapp Hidden Last Seen Tracker For Android & PC

    व्हाट्सएप पेमेंट सिस्टम की कुछ कमियां:

    व्हाट्सएप पेमेंट एक दूसरे देश की कंपनी है और यहां पेमेंट करने से आपका डाटा दूसरे देशों में जाएगा। अगर व्हाट्सएप आपके डेटा को सिक्योर रखने का भरोसा देती है, तब तो ठीक है। लेकिन अगर व्हाट्सएप आपके डेटा के Secure होने का जिम्मा नहीं लेती तो व्हाट्सएप पेमेंट को इस्तेमाल करना आपके लिए महंगा पड़ सकता है। आपको बता दें कि व्हाट्सएप और कुछ सालों से डाटा चोरी को लेकर विवादों में चल रही है।



    यह भी पढ़े: WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye Hindi Me

    व्हाट्सएप पर पर बैंक अकाउंट कैसे लिंक करें | यूपीआई आईडी कैसे क्रिएट करें:

    दोस्तों व्हाट्सएप एप्लीकेशन में ही आपको व्हाट्सएप पे की यूपीआई आईडी बनाने का ऑप्शन भी मिल जाएगा। हालांकि यह अभी सभी Whatsapp Users के लिए लॉन्च नहीं किया गया है। परंतु इसके Beta वर्जन में यह ऑप्शन उपलब्ध है।

    • Step.1: सबसे पहले आप व्हाट्सएप के Setting में जाएं और यहां Payment ऑप्शन पर क्लिक करें और अब Accept and Continue पर क्लिक करें।
      Whatsapp Payment System is not Available in Hindi APK
      Whatsapp Payment System is not Available in Hindi APK


    • यह भी पढ़े: Whats App New Feature - Dark Mode And Swipe to Reply

    • Step.2: अपना बैंक अकाउंट Whatsapp Payment से लिंक करने के लिए Verify via SMS के ऑप्शन पर क्लिक करें।

    • Step.3: और अपने उस मोबाइल नंबर वाली SIM को सेलेक्ट करें जिससे आपका अकाउंट लिंक है।
      How to Transfer Money via Whatsapp Using UPI In Hindi Kaise Kare
      How to Transfer Money via Whatsapp Using UPI In Hindi Kaise Kare


    • यह भी पढ़े: Whatsapp Security & Privacy Setting In Hindi

    • Step.4: अब आपके सामने बैंक की लिस्ट Open हो जाएगी, जिस भी बैंक में आपका अकाउंट है, इस लिस्ट में से उस अकाउंट को चुने और वही Account चुने जिससे आप व्हाट्सएप पर पेमेंट करना चाहते हैं।

    • Step.5: अब आपका नंबर आपके बैंक से वेरीफाई किया जाएगा और आपके सामने अकाउंट की लिस्ट आ जाएगी, अगर आपके सेम नंबर से सेम बैंक में कई अकाउंट है तो आपको अपने अकाउंट नंबर के हिसाब से उस अकाउंट को सिलेक्ट करना है, जिससे आप व्हाट्सएप पर पर पेमेंट करना चाहते हैं।
      How to Add Bank Account in Whatsapp Pay in Hindi
      How to Add Bank Account in Whatsapp Pay in Hindi

      और अब लास्ट स्टेप में Done पर क्लिक करें और आपका Bank Account आपके Whatsapp Payment में Add हो जाएगा।

    • व्हाट्सएप पर पेमेंट कैसे करें (Transfer Money Via Whatsapp)
    • Step.6: अपना अकाउंट व्हाट्सएप पेमेंट से ऐड करने के बाद अब आप जिस भी व्यक्ति को पैसा भेजना चाहते हैं। उसके कांटेक्ट पर क्लिक करें। Attachment वाले ऑप्शन में से Payment ऑप्शन को चुने।
      Whatsapp Payment Feature Not Showing
      Whatsapp Payment Feature Not Showing

    • Step.7: अब आप यहां जितने भी रुपए अपने दोस्त को सेंड करना चाहते हैं वह एंटर करें और जिस तरह से आप मैसेज सेंड करते हैं उसी तरह से पैसा भी सेंड कर दें।
      Send Money via Whatsapp Pay Se Paise Kaise Bheje
      Send Money via Whatsapp Pay Se Paise Kaise Bheje


    • यह भी पढ़े: व्हाट्सएप्प पर खुद को अनब्लॉक कैसे करें पूरी जानकारी स्टेप बाय Step 2020

    • Step.8: जब आप पहली बार किसी को पेमेंट ट्रांसफर करने जाएंगे तो आपसे यूपीआई आईडी क्रिएट करने के लिए कहा जाएगा, जिसके बाद आपके बैंक से यूपीआई आईडी के जरिए पैसे ट्रांसफर और रिसीव होंगे।
      Whatsapp Payment UPI App Feature
      Whatsapp Payment UPI App Feature

      यूपीआई आईडी क्रिएट करने के लिए आपके पास एटीएम कार्ड का होना जरूरी है तभी आप यूपीआई आईडी क्रिएट कर पाएंगे लेकिन अगर आपने पहले से ही यूपीआई आईडी क्रिएट की हुई है तो आपको यहां केवल पिन सेट करना होगा जिसके बाद आप आसानी से पेमेंट कर पाएंगे।


    यह भी पढ़े: Amazon & Flipkart Par Online Shopping Kaise Kare

    अन्तिम शब्द:

    दोस्तों यह थी हमारी आज की पोस्ट जहां आज हमने आपको Whatsapp Payment Feature, How to Transfer Money via Whatsapp Using UPI In Hindi Kaise Kare, Add Bank Account in Whatsapp Pay, What is Whatsapp Payment Feature Kya Hai के बारे में बताया,

    अगर आपको भी Whatsapp Pay System की यह जानकारी (Information) अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें। ताकि उन्हें भी व्हाट्सएप पेमेंट क्या है और व्हाट्सएप पेमेंट का इस्तेमाल कैसे करते हैं? व्हाट्सएप पे पर अपना बैंक अकाउंट कैसे ऐड करें तथा व्हाट्सएप से पैसे कैसे भेजे और मनी ट्रांसफर कैसे करें के बारे में जानकारी मिल सके।

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    About Writer