शॉर्ट वीडियो बनाने वाला ऐप्स डाउनलोड 2024 (Short Video Maker App)

शॉर्ट वीडियो बनाने वाला ऐप? (Short Video Banane Wala Apps)

Short Video Banane Wala Apps: भारत में बेहद पॉपुलर Short Video App TIK TOK के बंद होने के बाद टिक टोक जैसे कई शॉर्ट वीडियो बनाने वाला एप्स लांच किए गए जिसमें से कुछ काफी ज्यादा पॉपुलर हुए। यहां हम आपको 2024 के इसे ही टॉप 7 Short Video Making Apps डाउनलोड करने और शोर्ट वीडियो एडिटिंग के लिए बेस्ट ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

आपको बता दें कि TikTok के बैन होने के बाद इंस्टाग्राम ने REELS और यूट्यूब ने शॉर्ट्स नामक अपना खुद का शॉर्ट वीडियो मेकिंग फीचर लॉन्च किया था जो आज बेहद पॉपुलर हो चुके हैं। तो आइए जानते है TikTok Banane Wala App Kaun Sa Hai और इंडियन टिक टॉक एप डाउनलोड कैसे करें।

शॉर्ट वीडियो बनाने वाला ऐप्स फ्री डाउनलोड
शॉर्ट वीडियो बनाने वाला ऐप्स फ्री डाउनलोड

 

7 Best Short Video Banane Wala Apps Free Download 2024

Moj, Josh, MX TakaTak, Sharechat और Chingari आदि सबसे बढ़िया शॉर्ट वीडियो ऐप्स है, जो भारत में बेहद पॉपुलर हैं। इन पर आप टिकटोक जैसी 5 सेकेण्ड से 30, 60 या 90 सेकंड की छोटी-छोटी विडियो बना सकते हैं।

आइए इनके बारे में आपको विस्तार से जानते हैं।

 

1. Instagram Reels

टिक टॉक के बैन होने के बाद भारत में इंस्टाग्राम का शोर्ट वीडियो फीचर Reels सबसे ज्यादा पॉपुलर हुआ। इंस्टाग्राम के रील्स फीचर की मदद से आप यहां शोर्ट फॉर्म वीडियो क्रिएट कर सकते हैं या पहले से बनी हुई वीडियो को अपलोड भी कर सकते हैं।

Instagram Reels for Short Videos

हाल ही में इंस्टाग्राम ने रील्स प्ले बोनस प्रोग्राम लॉन्च किया है, जिसकी मदद से अब आप इंस्टाग्राम पर Reels अपलोड करके पैसा भी कमा सकते हैं।


 

यहाँ देखें:
» Instagram पर Reels Video कैसें बनाएं?
» Instagram पर फोलोअर्स बढाने वाला App?

2. YouTube Shorts

दुनिया का सबसे पॉपुलर वीडियो प्लेटफार्म यूट्यूब ने भी अपने यूट्यूब ऐप में ‘शॉट्स‘ नाम से एक फीचर लॉन्च किया है, जो उपयोगकर्ता को शॉट वीडियो अपलोड करने और देखने की सुविधा देता है। यूट्यूब शॉट्स की खास बात यह है कि यहां अपलोड की जाने वाली शॉर्ट्स वीडियो को आप मोनेटाइज कर पैसा भी कमा सकते हैं।


 


यहाँ देखें: यूट्यूब शॉर्ट्स पर विडियो कैसे बनायें?

 

3. Moj – Indian TikTok App

मौज एप को इंडियन टिक टोक ऐप कहा जा सकता है, यह अन्य सभी Short वीडियो मेकिंग एप्स का बेस्ट अल्टरनेटिव भी है। यहां आप लिपसिंग और डुएट वीडियो क्रिएट कर सकते हैं, या अपने मनोरंजन के लिए यहां उपलब्ध लाखों क्रिएटर्स द्वारा बनाई गई बेहतरीन वीडियो का लुफ्त उठा सकते हैं।

Moj Indian Tik Tok App Download
Moj Indian Tik Tok App Download

Moj ऐप 100 मिलियन से अधिक डाउनलोड के साथ बेहद लोकप्रिय Indian Short Video Creating Apps है, जिसे बेंगलुरु (भारत) स्थित पॉपुलर सोशल एप ‘शेयर चैट‘ बनाने वाली कंपनी ने डिवेलप किया है। प्ले स्टोर पर इसे 1.70 मिलियन रिव्यूज और 4.2 की रेटिंग मिली हैं।

Moj पर वीडियो क्रिएटर्स के लिए मास्टर वीडियो एडिटिंग फीचर्स जैसे स्लो मोशन, डुएट और लाइव आदि का विकल्प मिल जाता है। इसके अलावा आप वर्चुअल गिफ्टिंग, रेफरल प्रोग्राम तथा डेली चैलेंज को पूरा करके यहां से कमाई भी कर सकते हैं।

NameMoj
Launch DateJune 2020
Size241.7 MB (iOS); 55.08 MB (Android)
Operating SystemiOS; Android
Rating4.2
Downloads100 मिलियन से अधिक

 

 

4. Josh: Indian Short Videos App

जोश ऐप भारत का बेहद पॉपुलर वीडियो शेयरिंग सोशल ऐप है, जिसे बेंगलुरु स्थित भारत की टेक्नोलॉजी आधारित कंपनी VerSe Innovation में बनाया है, यह ऐप टिकटोक बैन होने के तुरंत बाद जून-जुलाई 2020 में लांच किया गया था।

Josh: Indian Short Videos App
Josh: Indian Short Videos App

यह भारत की 12 अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध है और इसका यूजर फ्रेंडली और कलरफुल इंटरफेस काफी अट्रैक्टिव लगता है यहां आप फ्री स्पेशल इफेक्ट और इमोशन स्टिकर तथा विभिन्न ऑडियो व सोंग्स आदि का इस्तेमाल करके काफी अच्छी वीडियो बना सकते हैं।

NameJosh: Indian Short Videos App
Launch DateJuly 2020
Size173.7 MB (iOS); 54.11 MB (Android)
Operating SystemiOS; Android
Rating3.9
Downloads100 मिलियन से अधिक

 

5. Moj Lite + (Formaly MX TAKATAK)

टिकटॉक के बैन के बाद उभरे इंडियन ऐप्स में टाइम्स इंटरनेट ग्रुप का MX टकाटक भी शामिल था, जिसके 2022 तक 15 करोड़ के आसपास एक्टिव यूजर्स थे। जिसे शेयरचैट मोहल्ला टेक नामक एक भारतीय कंपनी ने खरीद लिया।

Moj Lite+ (Formaly MX TAKATAK)
Moj Lite+ (Formaly MX TAKATAK)

आपको बता दें कि साल 2022 में शेयर चैट में MX TAKATAK को खरीद लिया और इसकी रीब्रांडिंग कर इसे Moj Lite+ के नाम से मार्केट में उतारा। यह भी अब काफी पॉपुलर हो चुका है इसके भी 100 मिलियन से अधिक डाउनलोड कंप्लीट हो चुके हैं। यहां भी आप विभिन्न भाषाओं में सभी तरह के वीडियो कंटेंट जैसे कॉमेडी, गेमिंग, DIY, स्पोर्ट्स MEME, डांस, Lip sync, सिंगिंग और बॉलीवुड जैसी अन्य ट्रेंडिंग टॉपिक पर वीडियोस मिल जाएंगे।

NameMoj Lite + (Formaly MX TAKATAK)
Launch DateJuly 2020
Size173.7 MB (iOS); 54.11 MB (Android)
Operating SystemiOS; Android
Rating4.2
Downloads100 मिलियन से अधिक

 

6. Sharechat App

शेयरचैट के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे Sharechat App काफी पॉपुलर इंडियन सोशल एप्लीकेशन है यहां से ही लोग व्हाट्सएप के लिए स्टेटस और अपने मनोरंजन करने के लिए भी इस्तेमाल करते हैं दोस्तों यह ऐप भी एक सोशल ऐप ही है जो टिक टॉक की तरह काम करता है। यह 15 Indian languages को सपोर्ट करता है।

Sharechat - Made in  India Social App

इसमें आपको Chatrooms से न्यू फ्रेंड्स बनाने Dubbing और Lip Syncing करने 3D Camera Stickers, Magic Music Filter और AI Beauty Filters मिल जाते है। इसमें आपको 300+ Emoji Stickers भी मिलते है यहाँ आप शोर्ट वीडियोस, Fashion, Astrology, WhatsApp Status & Instagram Story Videos जैसे फीचर्स शामिल है।

शेयरचैट शुरू से ही कहता आया है कि वह एक 100% भारतीय ऐप है और आप इस ऐप को एक बार जरूर इस्तेमाल करे आपको खुद पता चल जाएगा कि सच में यह एक भारतीय ऐप है।

NameSharechat
Launch DateDecember 2014
Size98.3 MB (iOS); 30.08 MB (Android)
Operating systemiOS; Android
Rating4.3
Downloads100 मिलियन से अधिक

 

 

7. Chingari (Indian TikTok App)

चिंगारी ऐप ने भी कुछ दिनों में ही काफी अच्छी Popularity हासिल की है यह ऐप वैसे तो 2018 में लांच किया गया था लेकिन अब इसे काफी ज्यादा लोगों द्वारा पसंद किया जा रहा है चिंगारी ऐप में भी आप शॉर्ट वीडियो बना सकते हैं। आने वाले समय में यह TikTok का Best Alternative साबित हो सकता है।

Chingari is Indian Tiktok App

चिंगारी अपने अपने इंट्रोडक्शन में लिखा है कि चिंगारी भारत का बेस्ट एप्स मेड इन इंडिया सोशल ऐप है जिसमें 100000 यूजर्स आपसे शेयरिंग चैटिंग और दोस्ती कर रहे हैं।

यह TikTok Like Social App भारत की कई लोकल भाषाओं को भी सपोर्ट करता है आप अपने पसंद की भाषा को चुनकर इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं यह एक नया प्लेटफार्म है जहां आप एनिमेटेड Gifs, स्टिकर और फोटो के साथ रचनात्मक तरीके से अपने प्रतिभाओं को लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं।


NameChingari App
Launch DateNovember 2018
Size33 MB (Android)
Operating systemiOS; Android
Rating4.0
Downloads100,000+

 


 

भारतीय शॉर्ट वीडियो मेकिंग एप कौन से हैं?

मौज, जोश, रोपोसो, शेयरचैट, चिंगारी और बोलो इंडिया जैसे एप्स भारत के बेस्ट शॉर्ट वीडियो मेकिंग और शेयरिंग ऐप्स है। यहां आप टिक टॉक के जैसा शोर्ट वीडियो बना सकते हैं। यह सब गूगल प्ले स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड के लिए उपलब्ध है।


भारत में पॉपुलर शॉर्ट वीडियो बनाने वाला ऐप्स कौन सा हैं?

भारत में इंस्टाग्राम रील्स, यूट्यूब शॉट्स, Moj, Josh, ShareChat, Trell, Tiki और HiPi आदि बेस्ट टिक टोक जैसा शॉर्ट वीडियो बनाने वाला ऐप्स है।


दोस्तों आपको Best Short Video Banane Wala Apps Download के बारे में यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं। और अगर आपको भी कोई अन्य इंडियन टिक टॉक एप के बारे में पता है तो आप उसका नाम हमें कमेंट में बता सकते है।