Jio Wi-Fi Mesh Router: कीमत, फीचर्स और लॉन्च डेट के बारे में जानिए

Jio Wi-Fi Mesh Router: Extender Range, Price, Features and Launch Date Information

Jio Wi-Fi Mesh Extender: रिलायंस जिओ द्वारा मार्केट में लगातार कुछ न कुछ नया धमाल मचाया जा रहा है और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में जियो ने कुछ ही सालों में काफी ज्यादा योगदान दिया है और इंटरनेट की क्रांति भी जिओ के आने से ही देश भर में छाई हुई है।

ऐसे में अब रिलायंस जियो ने भारत में अपना नया वाईफाई मेश राउटर (Jio WiFi Mesh Router Extender) पेश किया है।

अगर आप इसे एक सामान्य वाईफाई राउटर समझने की गलती कर रहे हैं तो हम आपको बता दें कि यह किसी भी सामान्य वाईफाई राउटर की तुलना में अधिक रेंज का उपयोग करने में सक्षम है।

Jio Wifi Mesh Router Extender Price Features and Range
Jio Wifi Mesh Router Extender Price Features and Range

यदि आप भी जिओ के इस वाईफाई मेश राउटर की लॉन्च डेट, रेंज (Range) एवं कीमत (Price) जानना चाहते हैं तो हम आपको आज इसके बारे में सब कुछ बताने जा रहे हैं।

Jio Wi-Fi Mesh Router क्या है?

रिलायंस जिओ द्वारा वाईफाई मेश राउटर को अपने Fiber to the Home (FTTH) सर्विस के लिए लॉन्च किया गया है। जियो के इस Router की मदद से यूजर अपने घर या ऑफिस आदि पर एक सामान्य राउटर की तुलना में अधिक Wi-fi Range का इस्तेमाल कर सकेंगे जो उच्च गति की कनेक्टिविटी सुविधा प्रदान करेगी।

एक रिपोर्ट के मुताबिक यह राउटर जिओ होम गेटवे का इस्तेमाल करके किसी बिल्डिंग के 1 फ्लोर पर करीबन 1000 वर्ग फुट का एरिया कवर कर सकता है।

हालांकि इसकी रेंज कुछ बाहरी हस्तक्षेप या कारकों जैसे घर में गेटवे लगाने अथवा वैप के सिग्नल हस्तक्षेप से प्रभावित भी हो सकती है।

कैसे काम करता है Wi-Fi Mesh Extender
रिसोर्स आर्टिकल के एक लिंक से यह जानकारी मिली है कि एक विशिष्ट मेष वाईफाई सिस्टम एक Modem से जुड़ा प्राइमरी राउटर होता है, और किसी घर या बिल्डिंग में कवरेज का विस्तार करने के लिए सैटेलाइट मॉड्यूल की एक श्रृंखला का इस्तेमाल किया जाता है।

यह भी पढ़े: 10 Easy तरीके Fast नेट के लिए

Jio WiFi Mesh Router की कीमत (Price)?

जिओ फाइबर मेस राउटर की कीमत मार्केट में 2499 रुपए है। इस खास राउटर को मुख्य रूप से ऐसे यूजर्स के लिए मार्केट में लॉन्च किया गया है जो वाईफाई कवरेज से परेशान हैं तथा इसे बढ़ाना (Extend करना) चाहते हैं।

हालांकि कंपनी द्वारा इस राउटर के बारे में किसी भी तरह का खुलासा नहीं किया गया है, परंतु Ministry of Consumer Affairs की स्मार्ट कंस्यूमर वेबसाइट की मानें तो यह सेवा पूरे देश में 2499 रुपए की कीमत में उपलब्ध होगी।

यह भी पढ़े:
रिलायंस जियो का गीगा फ़ाइबर प्लान क्या है, रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

JioMeshWi-Fi Router के फीचर (Specifications)

रिपोर्ट के मुताबिक जिओ वाईफाई मेष राउटर को कर्नाटक आधारित इलेक्ट्रॉनिक निर्माता कंपनी NEOLYNC ELECTRONICS PVT LTD द्वारा निर्मित किया गया है और इस डिवाइस का वजन 174 ग्राम है। प्रति यूनिट की कीमत 2499 रुपए है।

इसका डिजाईन JioFiber से मिलता जुलता है तथा ऊपर की तरफ Jio का Logo और इसके साथ ही Power समेत 4 Led Indicator भी देखे जा सकते है।

Reliance JioMeshWi-Fi Extender:
PRODUCT NAME: JIO Wifi Mesh Extender
BRAND NAME: JIO
COMMODITY: Telecommunication / Wireless Networking Equipment
NET WEIGHT: 174 Grams
PRICE: ₹2499 per unit
COMPANY NAME: NEOLYNC ELECTRONICS PVT LTD

Launch Date: कब लॉन्च होगा जियो मेश राऊटर?

आधिकारिक Jio साइट द्वारा अभी इस बारे में कोई भी खुलासा नहीं किया गया है और ना ही इसके लॉन्च डेट की जानकारी उस वेबसाइट पर उपलब्ध है जहां इसे टीज किया गया है।

ऐसे में अभी साफ तौर पर यह नहीं कहा जा सकता कि भारत में रिलायंस जियो वाई-फाई मेश एक्सटेंडर कब तक लांच होगा।

हालांकि एयरटेल को टक्कर देने के लिए रिलायंस जिओ इसी साल इसे कुछ सस्ते प्लांस के साथ में लॉन्च कर सकती है।

यह भी पढ़े: Jio TV Camera: जिओ टीवी कैमरा से करे अपनी टीवी पर वीडियो कॉल

एयरटेल के मेश राउटर से होगी टक्कर

एयरटेल ने भी अभी हाल ही में अपने एक्सट्रीम फाइबर यूजर के लिए मेष राउटर के प्लांस को लॉन्च किया है।

तो वहीं एक रिपोर्ट की माने तो Airtel Fiber Plus Mesh Plan में कंपनी ₹24999 का प्लान दे रही है। जो Linksys Velop Triband डिवाइस को बंडल करेगा।

एयरटेल के अनुसार जो यूजर मेश राउटर प्लान का सब्सक्रिप्शन लेते हैं उन्हें तीन Mesh Router दिए जाएंगे जो 3500 वर्ग फीट के एरिया को कवर कर सकेंगे।

इसके साथ ही यह अंदाजा भी लगाया जा रहा है कि जिओ फाइबर यूजर्स को भी अपनी आवश्यकतानुसार नेटवर्क विस्तार के लिए अतिरिक्त मेश राउटर खरीदने की सुविधा मिलेगी।

यह भी पढ़े:
वाई-फाई कॉलिंग क्या है बिना नेटवर्क के कॉलिंग कैसे करें

अन्तिम शब्द

अब तो आपको Reliance Jio के Mesh Wi-Fi Extender के बारे में पूरी जानकारी मिल ही गई होगी और आपने इसके Price (कीमत) और स्पेसिफिकेशन के बारे में भी जान लिया है। ऐसे में भविष्य में अगर आपके घर में या ऑफिस पर रेंज संबंधी दिक्कतें आती हैं तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

यदि आपको यह खबर झूठी लग रही है तो हम आपको बता दें कि फोटो में दिए गए बार कोड को स्कैन करने से यह साफ हो जाता है कि यह जिओ द्वारा ही लॉन्च किया जाने वाला वाईफाई राउटर एक्सटेंडर है।

क्योंकि रिलायंस के डिवाइस पर दिए गए Barcode को स्कैन करने पर यह ज्यादातर Document Created By RJIL दिखाता है।

और ऐसा ही तब हुआ जब हमने स्मार्ट कंज्यूमर की वेबसाइट पर उपलब्ध इसकी फोटो के बार कोड को स्कैन किया।

हालांकि अब Reliance Jio द्वारा ऑफिशियली इसे introduce किए जाने के बाद ही इसके बारे में कुछ कहा जा सकता है।