-->

Youtube का मालिक और इसका आविष्कारक कौन है? इसका हैड ऑफिस कहाँ है?

Youtube की शुरुआत एक Online Dating वेबसाइट के रूप में हुई थी जिसके संस्थापक Paypal के 3 Ex-employees जावेद करीम, स्टीव चैन और चाड हार्ले है आइये इसके बारें में विस्तार से जानते है...

    Youtube का Founder, Owner और CEO कौन है? यह किस देश की कम्पनी है?(Headquarters)

    दुनिया की सबसे बड़ी वीडियो होस्ट करने वाली वेबसाइट यूट्यूब के दुनिया भर में 2.3 बिलियन से अधिक यूजर्स हैं। दुनिया भर में यूट्यूब का इस्तेमाल मनोरंजन से लेकर ज्ञान प्राप्त करने तक के लिए किया जाता है तथा यह Google के बाद दुनिया का दुसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि Youtube का मालिक (Owner) कौन है? इसका आविष्कार (Invention) कब और किसने किया?

    आज के इस लेख में हम यूट्यूब की खोज इसके सीईओ तथा हेडक्वार्टर के बारे में जानकारी देने जा रहे है।

    Youtube ka malik kaun hai
    Youtube ka malik kaun hai

    यूट्यूब का आविष्कार कब और किसने किया? इसका मालिक कौन है?

    अमेरिकी वीडियो होस्टिंग वेबसाइट यूट्यूब की खोज पेपाल के 3 पूर्व कर्मचारियों चाड हर्ले (Chad Hurley), स्टीव चैन (Steve Chen) एवं जावेद करीम (Jawed Karim) ने वर्ष 2005 में की जिसे वर्ष 2006 में गूगल ने 1.65 billion-dollar में खरीद लिया। तभी से यूट्यूब गूगल की सहायक कंपनी बन गई जिसका मुख्यालय अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्थित सान ब्रूनो नामक स्थान पर है। तथा Google ही Youtube ka भी मालिक (Owner) है।


    YouTube का CEO (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) कौन है?

    यूट्यूब को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने वाली सुसान वोजसिकी यूट्यूब की सीईओ है। पिछले 20 से अधिक सालों से वे टेक इंडस्ट्री में है। Susan Wojcicki गूगल की स्थापना में भी शामिल थी उन्होंने ही वर्ष 1998 में गूगल के अविष्कार के लिए लैरी पेज और सर्गी ब्रिन को अपना गैरेज किराए पर दिया था।


    Youtube किस देश की कंपनी है इसका Headquarters कहाँ है?

    YouTube एक American कंपनी है जिसका Headquarters अमेरिका के कैलिफोर्निया में San Bruno नामक स्थान पर स्थित है।



    YouTube का इतिहास (History) और उसके शुरुआत की कहानी

    Youtube की शुरुआत एक Online Dating वेबसाइट के रूप में हुई थी जिसके संस्थापक Paypal के 3 Ex-employees जावेद करीम, स्टीव चैन और चाड हार्ले है इन तीनों ने मिलकर यूट्यूब को बनाया। परंतु इसे 2006 में Google ने खरीद लिया और अब इसका असली मालिक गूगल है।


    यूट्यूब की स्थापना को लेकर एक कहानी काफी प्रचलित है जिसमें यूट्यूब के दो सह-संस्थापकों हार्ले और चैन ने 2005 के शुरुआती महीने में एक डिनर पार्टी का वीडियो शूट किया तथा वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म ना होने के कारण उन्हें यह वीडियो अपने अन्य दोस्तों के साथ साझा करने में कठिनाई का सामना करना पड़ा तभी उनके दिमाग में एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म डिवेलप करने का विचार आया और इस तरह से यूट्यूब का आविष्कार हुआ।

    तो वही इस पार्टी में गैरमौजूद रहे Youtube के एक अन्य सहसंस्थापक जावेद करीम ने माना की यूट्यूब की प्रेरणा 2004 में हिंद महासागर में आए तूफान की वीडियो इंटरनेट पर ना मिलना है।

    हालाँकि यूट्यूब का मूल विचार एक ऑनलाइन डेटिंग प्लेटफॉर्म का वीडियो संस्करण था जो हॉट ऐण्ड नॉट वेबसाइट से प्रभावित था। अन्ततः यह आइडिया विफल रहा परंतु यूट्यूब एक Videos Sharing Platform के रूप मे तेजी से उभरा तथा इसकी लोकप्रियता को देखते हुए इसके बनने के 18 महीने में ही गूगल ने इसे US$1.65 बिलियन में खरीद लिया।

    Youtube.com के लिए domain 14 फरवरी 2005 को सक्रिय हो गया था। शुरुआती दिनों में इसका मुख्यालय साइन मेटिओ, कैलिफोर्निया में एक पिज़्ज़ेरिया और जापानी रेस्त्राँ के ऊपर स्थित था।

    यूट्यूब का पहला वीडियो 23 अप्रैल 2005 को Jawed नामक यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया था बताया जाता है कि यह चैनल यूट्यूब के Co-founder जावेद करीम का है इस वीडियो का टाइटल Me at the zoo है इसे उनके दोस्त याकूव ने सैन डियागो के चिड़ियाघर में शूट किया था जिसमें वे हाथियों के एक झुंड के सामने दिखाई दे रहे हैं।

    यूट्यूब का जन्म अमेरिका में हुआ तथा यूट्यूब के जनक Paypal कंपनी में एक साथ काम करने वाले 3 दोस्त स्टीव चैन, चाड हर्ले और जावेद करीम है।

    दुनिया भर में लोकप्रिय होने के बावजूद यूट्यूब चीन, ईरान और उत्तर कोरिया में प्रतिबंधित (Ban) है।
    यह भी पढ़े: जानिए क्यों चाइना में बैन है फेसबुक और व्हाट्सएप जैसे कई अन्य पॉपुलर एप्स

    follow haxitrick on google news
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post