-->

GB, OG, FM जैसे Unofficial WhatsApp को Use करना Safe है या नहीं?

GB, FM, YO, OG तथा Gold और Whatsapp Plus यह सभी व्हाट्सअप्प के Unofficial Version है इन Modded Apps का इस्तेमाल आपकी प्राइवेसी के लिए सुरक्षित नही है। आइये इसके बारें में विस्तार से जानते है...

    क्या GB Whatsapp, OG whatsapp, Gold Whatsapp, Whatsapp Plus आदि थर्ड पार्टी Mod Versions का इस्तेमाल करना सुरक्षित (Safe) है?

    Use of Unofficial Version of Whatsapp is Safe or Not: यदि आप भी GB, FM, OG, YO, Gold, Pink Whatsapp, Whatsapp Plus या Whatsapp के इस तरह के किसी अन्य Unofficial Apps का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाइए, कहीं ऐसा न हो कि इसके कुछ एक्स्ट्रा फीचर्स के चक्कर में आप अपना बड़ा नुकसान करवा बैठें। आपको बता दें कि यह सभी Original Whatsapp के Clone या Modded Versions (APKs) है।


    व्हाट्सएप के केवल दो ही ऑफिशिअल वर्जन अवेलेबल है पहला व्हाट्सएप और दूसरा व्हाट्सएप बिजनेस इसके अलावा इंटरनेट पर मौजूद इसके अन्य वर्जन फेक है जो आपको कुछ फीचर्स का लालच देकर आपकी प्राइवेसी के लिए खतरनाक (Dangerous या Riskey) साबित हो सकते हैं।

    Is modded WhatsApp safe to use in hindi
    Is modded WhatsApp safe to use in hindi

    आज के इस लेख में हम आपको जीबी व्हात्सप्प, ओजी व्हाट्सअप्प, एफएम, यो व्हाट्सएप तथा गोल्ड और व्हाट्सएप प्लस जैसे व्हाट्सएप के पॉपुलर मोडिफाइड वर्जन (APK) के Disadvantages के बारे में बताने जा रहे हैं।


    WhatsApp के Modified Apps क्यों इस्तेमाल करते हैं?

    सभी यूजर Whatsapp के Official Version से खुश नहीं है कुछ लोगों को इसकी थीम पसंद नहीं है तो कुछ इसकी सेटिंग्स को अपने हिसाब से इस्तेमाल करना चाहते है।


    • व्हाट्सएप के इस तरह के मॉडिफाइड या अनऑफिशियल वर्जन यूज़र्स को कुछ एक्स्ट्रा फीचर मुहैया करवाते हैं जिसकी मदद से वे व्हाट्सएप की Theme को बदल सकते हैं।

    • ब्लू और डबल टिक हाइड कर सकते हैं जिससे दूसरे का मैसेज पढ़ने के बाद भी ब्लू टिक नहीं आता और मैसेज रिसीव होने पर डबल टिक भी नहीं आता।

    • ऑनलाइन स्टेटस छुपा सकते हैं, व्हाट्सएप स्टेटस को डाउनलोड कर सकते हैं, इसके साथ ही आप दिन या रात भर ऑनलाइन दिखा सकते हैं।

    • इसमें DND (ऑफलाइन मोड) का भी फीचर दिया गया है जिसे ऑन करने पर आपका नेट ऑन होने के बाद भी कोई मैसेज नही आता।

    • यहां तक कि यदि आपको कोई मैसेज भेज कर उसे डिलीट कर देता है तो इन Modified WhatsApps में वह मैसेज डिलीट होने के बाद भी दिखाई देता है।

    यह सब व्हाट्सएप के ओरिजिनल वर्जन के साथ कर पाना असंभव है इसीलिए लोग व्हाट्सएप के अन्य मॉडिफाइड वर्शन जैसे GB, OG, FM आदि का इस्तेमाल करते हैं।


    Popular Versions of Modified WhatsApp:

    क्या Modded WhatsApp Versions को Use करना Safe है?

    • व्हाट्सएप के मोडिफाइड वर्जन का इस्तेमाल करना खतरे से खाली नहीं है व्हाट्सएप खुद भी चेतावनी (Warning) दे चुका है कि यदि आप इस तरह के व्हाट्सएप वर्जन का इस्तेमाल करते हैं तो आपका अकाउंट Ban (प्रतिबंधित) भी किया जा सकता है और कई लोगों के तो अकाउंट Disable भी किए जा चुके हैं।

    • कई एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस तरह के मॉडिफाइड वर्जन में एंड-टू-एंड इंक्रिप्शन नहीं होता जिसके कारण आपके द्वारा किए जा रहे चैट इन मोडिफाइड वर्जन के सर्वर के जरिए ट्रांसफर होती है जो इंक्रिप्टेड नहीं होती इन्हें कोई भी व्यक्ति आसानी से देख और पढ़ सकता है।

    • यह ऐप्स व्हाट्सएप को मॉडिफाई करके बनाई गई होती है इसीलिए इसमें सिक्योरिटी फीचर्स की कमी हो सकती है जो मालवेयर और वायरस inject कर सकती है यह Malware/Virus आपके फोन के डाटा को भारी नुकसान पहुंचा सकता है।

    • इसे ऑफिशिअल व्हाट्सअप्प की तरह Play Store से डाउनलोड और अपडेट नही किया जा सकता, इसके लिए आपको किसी 3rd Party Website के जरिए इसे Download और Update करना होगा।

    • किसी गलत वेबसाइट से इस तरह के वर्जन डाउनलोड करने से यह आपके फोन के कैमरे और अन्य चीजों का एक्सेस भी कर सकते हैं जिससे आपकी बैंक डिटेल या कैमरा से रिकॉर्ड होने वाली तस्वीरें हैकर के पास जा सकती है। इसीलिए कभी भी इस तरह के एप्लीकेशन को किसी अनट्रस्टेड सोर्स से डाउनलोड ना करें।

    ध्यान दें कि इन मॉडिफाइड एप्स का इस्तेमाल करने पर आपका अकाउंट डिसेबल हो जाए या आपके फोन में कोई वायरस आ जाए यह जरूरी नहीं लेकिन ऐसा हो सकता है।

    कई लोग काफी सालों से इस तरह के मॉडिफाइड वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन आपकी सिक्योरिटी और प्राइवेसी कितनी सुरक्षित (Safe) है इसकी कोई गारंटी नहीं दी जा सकती।


    FMWhatsApp Downloads Trojans Virus Called Triada.

    FM WhatsApp एक बार अपनी कमी के चलते Triada virus attack का शिकार हो चुका है FMWhatsApp के 16.80.0 वर्जन में एक कमी होने के कारण इसके यूजर्स के फोन में Trojan वायरस डिटेक्ट किया गया।

    Kaspersky (साइबर सिक्यूरिटी एक्सपर्ट कंपनी) की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह एक नया वायरस है जिसे "ट्रायडा" (Triada) कहा जाता है, यह ट्रोजन हॉर्स मालवेयर का हिस्सा है।

    Triada ट्रोजन वायरस सबसे पहले आपके डिवाइस के बारे में डेटा को इकट्ठा कर इस जानकारी के हिसाब से दूसरा ट्रोजन आपके Device में इंस्टॉल कर देता है।

    बाद में यह ट्रोजन वायरस आपको बिना पता चले आपके फोन में विभिन्न Paid Subscription को साइन अप कर देता है और बैकग्राउंड में Ads (विज्ञापन) चलने लगते हैं।

    Trojan.AndroidOS.Whatreg.b, सबसे जटिल ट्रोजन है यह victim के फोन में व्हाट्सएप अकाउंट को Sign In करता है और लोगिन करने के बाद इलीगल एक्टिविटीज जैसे स्पैमिंग और इलीगल ट्रेडिंग करना शुरू कर देता है।

    इसके अलावा, मैलवेयर सभी व्यक्तिगत जानकारी (सोशल नेटवर्क एकाउंट्स, पासवर्ड और बैंकिंग आदि) को इंटरसेप्ट करना शुरू कर देता है, जिसे आपने अपने फोन पर Store किया हुआ है।



    अंतिम शब्द

    दोस्तों तो आप जीबी व्हाट्सएप के इस्तेमाल से होने वाले नुकसान (disadvantages) के बारे में समझ ही गए होंगे। आप इसे अपने Risk पर इस्तेमाल कर सकते हैं हम कभी भी इस तरह के unofficial third-party apps को इस्तेमाल करने की सलाह नहीं देते यह आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

    आपको WhatsApp के Modified APKs Safe है या नहीं इसे इस्तेमाल (Use) करना चाहिए या नहीं इसकी जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।

    follow haxitrick on google news
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post