Google Chrome Me PIP Mode Kaise Enable Kare


    Google Chrome Me Picture In Picture Mode Kaise Enable Kare

    गूगल क्रोम में पिक्चर इन पिक्चर मॉड कैसे इनेबल करें, How To Enable PIP Mode in Google Chrome in Hindi: जी हां दोस्तों आज हम आपको Google Chrome Web Browser Me Picture In Picture Mode यानी कि PIP Mode Kaise Enable Kare इसके बारे में बताने वाले हैं. आपको बता दें Picture In Picture Mode गूगल क्रोम का एक नया फीचर है जो कि आपको क्रोम ब्राउजर से बाहर यूट्यूब की वीडियो या फिर किसी भी वीडियो को स्क्रीन पर PopUp में चलाने का मौका देता है.


    google chrome me picture in picture mode kaise enable kare


    आपको यह भी बता दें की यह एक एक्सपेरिमेंटल फीचर है यानी कि इसका डेवलपमेंट अभी गूगल क्रोम द्वारा किया जा रहा है लेकिन आप इसे मैनुअल रूप से चला ना चाहे तो इसका इस्तेमाल कर पाएंगे. आज की इस पोस्ट में मैं आपको Windows 10, MAC और Linux पर गूगल क्रोम का इस्तेमाल कर ब्राउज़र से बाहर वीडियो देखने के लिए Picture In Picture Mode को इनेबल करने के कुछ आसान स्टेप्स बताने वाला हूं तो चलिए शुरू करते हैं.

    Google Chrome Picture In Picture Mode Ke Fayde

    अगर गूगल क्रोम के Picture In Picture Mode के फायदों की बात करें तो यह हर तरह से आपको फायदा देने वाला ही है अगर आप यूट्यूब पर वीडियो देखना चाहते हैं तो आपको वही Tab ओपन करना होता है अगर आप किसी और Tab पर कुछ और ब्राउज करना चाहते हैं तो वह वीडियो आप नहीं देख सकते हालांकि आप गाने को या उसका साउंड सुन सकते हैं लेकिन इस फीचर से आप किसी भी वीडियो को अपने डेक्सटॉप पर रखकर दूसरे काम करने के साथ साथ वीडियो भी देख पाएंगे.


  1. यह भी पढ़े: Google Chrome Browser Me Dark Mode Kaise Enable Kare

  2. Google Chrome Me Picture In Picture Mode Kaise Enable Kare - Steps

    अगर आप Youtube पर Popup Video देखने के लिए गूगल क्रोम में Picture In Picture Mode को Enable करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको गूगल क्रोम का लेटेस्ट वर्जन इस्तेमाल करना होगा वह Version 69 के बाद का हो सकता है, आइए अब आपको Google Chrome Me Picture in Picture Mode Enable करने के Steps बताते हैं.


    • सबसे पहले आप गूगल क्रोम एप्लीकेशन को ओपन करें.

    • अब एड्रेस बार में नीचे दिए गए Code को टाइप करके एंटर करें.

    • chrome://flags/#enable-picture-in-picture

    • Dropdown-Menu का इस्तेमाल करते हुए सबसे पहले ऑप्शन Enable Picture-in-Picture. के सामने वाले ऑप्शन में से Enable को सिलेक्ट करें.

    • enable picture in picture mode in chrome
    • इसे इनेबल करने के बाद दोबारा एड्रेस बार में नीचे दिए गए Code को टाइप करके Enter दबाएं.

    • chrome://flags/#enable-surfaces-for-videos

    • अब दोबारा यहां Enable the use of SurfaceLayer objects for videos के सामने वाले ड्रॉप डाउन मेनू पर क्लिक कर Enable को सिलेक्ट करें.

    • enable picture in picture mode of youtube video

    • अब नीचे दिए गए Relaunch बटन पर क्लिक करें.

    • बस हो गया आपने सफलतापूर्वक PIP Feature को Activate कर लिया हैं.

    • Chrome में Picture In Picture Mode को Use करने के लिए YouTube Video पर दो बार Right Click करके इस Feature का इस्तेमाल कर सकते हैं.

    Picture In Picture Mode को इनेबल करने के बाद आप वीडियो को स्क्रीन के ऊपर कहीं भी ड्रैग कर सकते हैं उस वीडियो को Play, Pause और वीडियो का साइज खींचकर बड़ा छोटा भी कर सकते हैं, अगर आप PIP मोड को बंद करना चाहते हैं यानी कि उस वीडियो को बंद करना चाहते हैं तो आप Cross (X) बटन पर क्लिक करके उस वीडियो को बंद कर सकते हैं.


    अंतिम शब्द

    तो दोस्तों आशा करता हूं आपको हमारी आज की यह यूनिक पोस्ट Google Chrome Me Picture In Picture Mode Kaise Enable Kare अच्छी लगी होगी अगर अच्छी लगी है तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें और इसी तरह की जानकारी के लिए हमें फेसबुक इंस्टाग्राम और टि्वटर पर फॉलो करना ना भूलें.

    ---------यह भी पढ़े:----------

    Google Chrome Picture In Picture Mode Kaise Enable kare, chrome pip mode for youtube, chrome picture in picture feature for videos,how to enable in hindi

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post