-->

YouTube से पैसे कैसे कमाए? (कुछ बेहतरीन तरीके 2021)

YouTube से पैसे कैसे कमाए? (Ways to Earn Money): विज्ञापन (AdSense) से होने वाली कमाई, मर्चेंडाइज बेचकर, सुपर चैट और सुपर स्टीकर और युटुब प्रीमियम आइये इसके बारें में विस्तार से जानते है...

    यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए? (Make Money From Youtube in Hindi)

    अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो ऑनलाइन अर्निंग करने के लिए ब्लॉग/वेबसाइट के बाद यूट्यूब सबसे ज्यादा पॉपुलर प्लेटफार्म और एक अच्छा विकल्प है साथ ही भारत में यह गूगल के बाद दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन भी है।

    भारत में इंटरनेट सस्ता होने के बाद जिस तरह से वीडियोस की डिमांड बढ़ी है ऐसे में यूट्यूब को भी काफी तेजी से ग्रो होने का मौका मिला।

    तथा युटुब क्रिएटर भी काफी तेजी से बढ़े हैं आज युटुब की मदद से लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं।

    यूट्यूब से पैसे कमाने के एक दो नहीं बल्कि कई तरीके हैं जब एक बार आपका यूट्यूब चैनल पॉपुलर होने लगता है तो आप यूट्यूब से अपनी कमाई को बढ़ाने के लिए कुछ दूसरे तरीकों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

    Youtube Se Paise Kaise Kamaye
    Youtube Se Paise Kaise Kamaye

    इस लेख में आपको कुछ ऐसे तरीके जानने को मिलेंगे जिनके बारे में आप शायद इससे पहले नहीं जानते थे।
    यह यूट्यूब से पैसा कमाने की एक बिगिनर्स से एडवांस गाइड है जहां आपको शुरुआत से लेकर लाखों रुपए कमाने तक की जानकारी मिलेगी।


    YouTube से पैसे कैसे कमाए? (Ways to Earn Money)

    यूट्यूब एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है जहां हर catagory का Video Content उप्लब्ध है। यहाँ अपनी खुद की वीडियो अपलोड और इन्हें मोनेटाइज करके पैसा भी कमाया जा सकता है, यूट्यूब ने कई लोगों को लोकप्रिय बनाने में अहम भूमिका निभाई है।


    YouTube Partner Program से पैसे कमाने के तरीके

    यूट्यूब से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम है यहां उपलब्ध विभिन्न सुविधाओं का इस्तेमाल करके आप यूट्यूब से कमाई कर सकते हैं जो इस प्रकार है:


    • विज्ञापन (AdSense) से होने वाली कमाई: अपनी वीडियोस पर मोनेटाइजेशन इनेबल करें और इस पर डिस्प्ले, ओवरले और वीडियो एड्स लगाकर पैसा कमाए।

    • चैनल मेंबरशिप स्टार्ट करके: आपके सब्सक्राइबर आपकी कुछ खास सर्विस या फायदों का लाभ उठाने के लिए आपके चैनल की Paid Membership लेते हैं जिससे आपकी कमाई होती है।

    • मर्चेंडाइज बेचकर: यूट्यूब पर आपकी वीडियोस देखने वाले आपके फैन आपकी ऑफिशियल ब्रांडेड चीजों को खरीद सकते हैं जो आपके चैनल के देखे जाने वाले Video में शोकेस की गई होती हैं।

    • सुपर चैट और सुपर स्टीकर: आपकी लाइव स्ट्रीमिंग देखने वाले चैट स्ट्रीम में अपने मैसेज को हाईलाइट करने के लिए आपको सुपर चैट या सुपर स्टीकर दे सकते हैं इन सुपर चैट और सुपर स्टीकर के लिए उन्हें पैसे चुकाने होते हैं।

    • युटुब प्रीमियम से होने वाली कमाई: यूट्यूब प्रीमियम के मेंबर द्वारा आपका कंटेंट देखने पर उसके सब्सक्रिप्शन के लिए दिए जाने वाले शुल्क का कुछ हिस्सा युटुब क्रिएटर को भी मिलता है।

    इन सभी तरीकों से पैसा कमाने के लिए यूट्यूब द्वारा कुछ जरूरी शर्तें और नियम रखे गए हैं, जब आप उन सभी नियम और शर्तों को पूरा करते हैं तभी आप इन तरीकों से पैसे कमा सकते हैं यह सभी शर्ते जानने के लिए आइए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं।


    1. YouTube Monetization (AdSense) से पैसे कमाएं

    1. सबसे पहले यूट्यूब चैनल बनाएं और इस पर यूट्यूब पॉलिसी और गाइडलाइन को फॉलो करते हुए वीडियो अपलोड करना शुरू करें।

    2. चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर तथा वीडियो पर 4000 घंटे का वॉच टाइम और 10,000 व्यूज के टारगेट को पूरा करें।

    3. युटुब मोनेटाइजेशन (यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम) के लिए अप्लाई करें और AdSense अकाउंट जोड़े।

    4. यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम की एप्लीकेशन अप्रूव हो जाने पर यूट्यूब वीडियो पर Ads On करें।

    5. पैसा कमाना शुरू करें और अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करें।

    YouTube Channel Monetization
    YouTube Channel Monetization

    2. Channel Membership

    यूट्यूब पर Monetisation On होने के बाद Channel Membership के Feature से अच्छी कमाई की जा सकती है। यह फीचर ON करने के बाद आपके Channel के Subscribe बटन के साथ ही Join का Button Add हो जाता।

    इस पर क्लिक करने पर आपके द्वारा तय की गयी अलग-अलग Lavel की Monthly Fees को देकर लोग आपकी Membership ले सकते है।


    • मेम्बरशिप के बदले आप सब्सक्राइबर को Loyality Badges दे सकते है।
    • Members के लिए एक्सक्लूसिव या स्पेशल कंटेंट दे सकते है।
    • मेंबर्स के लिए Live Stream कर सकते है।
    • Community Tab में उनके लिए Post कर सकते है।
    • या कोई भी दूसरी तरह की सर्विस दे सकते हैं।

    सब्सक्राइबर को बैज मिल जाता है जिससे उसका कमेंट उस चैनल पर सभी जगहों पर एक ख़ास बैज के साथ हाईलाइट होता है। Membership से Generate होने वाले Revenue का 70% क्रिएटर को और 30% Youtube को मिलता है।


    Channel Membership on YouTube

    Eligibility Criteria for Channel Membership
    1. आपके चैनल पर 30,000 से ज्यादा Subscribers होने जरुरी है।
    2. आपके Youtube Channel पर Monetisation (YouTube Partner Program) Enable होना चाहिए।
    3. चैनल पर कोई भी Strike नहीं होनी चाहिए न Copyright strike, और ना ही community guidelines strike.

    यदि आप इसके लिए Eligibile है तो YouTube पर Channel Membership लेने के लिए https://youtube.com/channel_memberships पर जाएं और इसे Enable करें।


    3. Super Chat

    यदि आपका कोई गेमिंग चैनल है या आप अपने चैनल पर ज्यादातर Live Streaming करते है तो Super Chat के फीचर से आप लाइव स्ट्रीम करते समय ही पैसा कमा सकते हैं।

    Super Chat फीचर Enable करने के बाद आपके Live Chat में  $ का विकल्प दिखाई देगा जहाँ से लोग आपको Super Chat या स्टीकर भेज सकते है इन सुपर चैट और स्टीकर भेजने के लिए आपके Viewers को पैसे देने होते है।

    सुपर चैट और सुपर स्टीकर के जारिए आपको यह पैसा मिल जाता है।


    Super Chat Feature in YouTube

    सुपर चैट और सुपर स्टीकर के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया:
    1. आपके चैनल पर 1,000 से ज्यादा Subscribers होने चाहिए।
    2. आपका चैनल Monetized होना चाहिए।
    3. आपके Location पर यह Service Available होनी चाहिए।

    यदि आप सुपर चैट के लिए योग्य है तो आप https://www.youtube.com/features पर जाकर इसे चेक और On कर सकते है।


    4. Merchandising

    अगर आप एक आर्टिस्ट या पोपुलर क्रिएटर है तो आप अपने Logo या Photo वाली T-shirt, Cap, Mobile Cover, Cup आदि Sale करके भी कमाई कर सकते है।

    अगर आप किसी कार्टून या सुपरहीरो कैरक्टर या Popular Line का इस्तेमाल करते है तो आपकी अच्छी Selling हो सकती है।

    आपके द्वारा Create किया गया प्रोडक्ट आपकी विडियो के नीचे दिखाई देता है जिसे कोई भी Viewer आसानी से खरीद सकता है।


    Merchandising on YouTube

    Facebook Se Paise Kaise Kamaye

    5. YouTube Premium

    जब युटुब प्रीमियम के सब्सक्राइबर आपकी वीडियो देखते हैं तो उस पर ऐड नहीं दिखाई देते परंतु यूट्यूब प्रीमियम खरीदने में जो पैसा उस सब्सक्राइबर ने दिया होता है उसका कुछ हिस्सा आपको मिल जाता है।

    इसीलिए ऐसे कंटेंट क्रिएट करें जो युटुब प्रीमियम के सदस्यों को पसंद आए।



    YouTube से पैसे कमाने के अन्य तरीके (Without Monetisation)

    यदि आपका चैनल यूट्यूब की विज्ञापन पॉलिसी और गाइडलाइन को फॉलो नहीं कर रहा है और आप अपने चैनल को मोनेटाइज नहीं कर पा रहे हैं, तो आप स्पॉन्सरशिप, एफिलीएट मार्केटिंग, पेड़ चैनल प्रमोशन और गेस्ट युटुब वीडियो या फिर क्राउडफंडिंग जैसे तरीकों से अपने चैनल से कमाई कर सकते हैं।

    अगर आपका चैनल मोनेटाइज है तो भी आप इन तरीकों से अपनी YouTube की Earning को बढ़ा सकते है।


    1. Affiliate Marketing

    Affiliate Marketing यूट्यूब पर पैसा कमाने का सबसे लोकप्रिय तरीका है, इसमें आपको किसी भी प्रोडक्ट का Review करना होता है और उसका एफिलिएट लिंक आपको अपने यूट्यूब के डिस्क्रिप्शन में देना होता है।

    जब आपके Affiliate Link से लोग Product को खरीदते है तो उसका कमीशन आपको मिल जाता है।


    Affiliate Links in YouTube video Description

    2. Sponsorship

    स्पॉन्सरशिप आपको अच्छे सब्सक्राइबर (कम से कम 10,000) के बाद ही मिलती है, साथ ही यदि आप किसी एक टॉपिक पर वीडियो बनाते हैं तो आपको आसानी से स्पॉन्सरशिप मिल जाती है।

    Sponsorship में आपको आपके Channel के Topic से Related कंपनियां आपसे सम्पर्क करती है और अपने प्रोडक्ट या सर्विस को आपसे आपके ऑडियंस को इस्तेमाल करने या Suggest करने के लिए आपको इसके काफी अच्छे खासे पैसे देती है।


    Sponsor Links in video Description

    अगर आपके पास अच्छी Audience है तो आपके पास Sponsorship के Mails खुद-ब-खुद आने लगते है या फिर कम्पनीज आपसे खुद संपर्क कर लेती है।

    बस आप अपने YouTube के About में अपना Contact Email या Phone No. देकर रखें।


    3. Donation/Crowdfunding

    बहुत से YouTuber अपने यूट्यूब चैनल पर डोनेशन को भी एक्सेप्ट करते हैं अगर उनका कंटेंट किसी को अच्छा लगता है तो वह उन्हें Paypal, पेटीएम या फिर किसी अन्य ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के माध्यम से ₹1-₹2 से लेकर कितने रुपए भी Donate कर सकता है।

    या फिर आप चाहे तो अब अपना खुद का एक Webpage बना सकते हैं जहां आप अपने बारकोड या फिर अपने नंबर को मेंशन कर सकते हैं और लिख सकते हैं कि मुझे और मेरे चैनल को सपोर्ट करने के लिए डोनेट करें, या अगले प्रोजेक्ट के लिए दान करें आदि।


    इसे Crowdfunding भी कहा जाता है, और यदि आप सोच रहे हैं कि भारत में डोनेशन मिलना मुश्किल है तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है यदि आपके कंटेंट में दम है तो आपको लोग जरूर सपोर्ट करेंगे।


    4. Link Shortner Services

    Link Shortner Websites किसी भी Link को Short कर देते है और जब इसे दुसरे लोगो से साथ Share करने पर जब कोई उस link को open करता है तो उसके Per Click के हिसाब से आपको पैसे मिलते है।

    मान लीजिए आपने किसी एप्लीकेशन के बारे में अपनी Video में बताया है तो आप उसका Download Link Short करके अपने Subscribers के साथ शेयर कर सकते है जहां से आप की ऑडियंस को वह Application भी मिल जाएगी और आपकी कमाई भी हो जाएगी।


    यह भी पढ़े: App बनाकर Google Admob से पैसे कैसे कमायें?

    5. Blog + YouTube

    यूट्यूब पर ऐसे बहुत से Creators हैं जो अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए यूट्यूब चैनल का सहारा लेते हैं और YouTube पर कुछ वीडियो बनाकर उसके Description में अपने ब्लॉग का लिंक डाल देते हैं, जहां से Video देखने वाले लोग उनके ब्लॉग पर विजिट करते हैं।

    इस तरह से उनके ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ता है और उनकी YouTube के साथ ही Blog से भी कमाई हो जाती है।

    इसी तरीके का इस्तेमाल करके आप भी अपनी एक्स्ट्रा इनकम कर सकते है।


    यह भी पढ़े: ब्लॉग बनाकर पैसे कैसे कमाए?

    6. Selling Self Products

    अगर आप भी कोई सर्विस या प्रोडक्ट Provide कराते हैं तो आप उन्हें भी यूट्यूब पर Promote कर के अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

    अगर आप का प्रोडक्ट अच्छा हुआ और लोग आपके Product/Service का पसंद करते हैं तो आप यूट्यूब से ही अपने प्रोडक्ट की Selling Increase कर सकते हैं।

    यदि आपका अपना खुद का प्रोडक्ट नहीं है तो आप अपना खुद का प्रोडक्ट बना सकते हैं, जैसे: ऑनलाइन कोर्स या फिर किसी और तरह का स्टोर या सर्विस आदि।


    7. Paid Channel Promotion

    अगर आप चाहे तो किसी दूसरे YouTuber का चैनल प्रमोट करके भी पैसा कमा सकते हैं इसके लिए आपको दूसरे YouTube Creator के यूट्यूब चैनल को अपने Community Tab या फिर चैनल में Promote करना होगा।

    इससे उसे कुछ सब्सक्राइबर्स मिल जाएंगे और आप की भी Earning हो जाएगी।

    आप अपने Subscriber और अपने हिसाब से किसी का भी चैनल प्रमोट कर सकते हैं।


    YouTube Paid Channel Promotions Make Money
    YouTube Paid Channel Promotions Make Money

    8. Guest YouTube Videos

    अगर आप एक ब्लॉगर है तो आप जानते ही होंगे कि ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट लिखी जाती है और इसी तरह यूट्यूब पर भी गेस्ट वीडियो होती है लेकिन यूट्यूब पर आपको बैकलिंक तो नहीं मिलता लेकिन यहां से आपका चैनल काफी अच्छी तरह से Grow हो जाता है।

    मान लीजिए आप किसी दूसरे चैनल पर अपनी गेस्ट वीडियो डालते हैं तो इससे आपके चैनल पर सब्सक्राइबर, व्यूज और आपके चैनल पर लोगों का विश्वास बनता है।


    अगर आप चाहे तो किसी कम Subscriber वाले YouTuber से 1 Guest Video के लिए ही अच्छी खासी रकम मांग सकते है, यह पूरी तरह से आपके Channel पर मौजूद Subscribers, Views और दुसरी Conditions पर भी निर्भर करता है।



    अन्तिम शब्द

    आज के इस लेख में हमने कुछ बेहतरीन और Unique तरीके से YouTube से पैसे कमाने के बारे में सीखा, अगर आपको हमारी Make Money from Youtube in Hindi की यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें।

    इन तरीको में से सबसे आसान और अच्छा तरीका कौन सा लगा? और अगर आपको भी यूट्यूब से कमाई करने का कोई और जबरदस्त तरीका पता है तो हमें कमेंट में उसके बारे में जरूर बताए।

    follow haxitrick on google news
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post