YouTube से पैसे कैसे कमाए - Hindi Me

    YouTube Se Paise Kaise Kamaye 12 Best Tarike in Hindi

    यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए - How to Make Money With Youtube in Hindi: दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको YouTube Se Paise Kaise Kamaye? इसके बारे में बताने वाले हैं दोस्तों मैं पहले ही अपनी पोस्ट में ऑनलाइन पैसा कमाने के बारे में पोस्ट लिखता रहा हूं और मैंने इससे पहले इंस्टाग्राम, फेसबुक, ब्लॉग और सभी दूसरे बड़े प्लेटफार्म से पैसा कमाने के बारे में बताया है तो आज मैं आपको यूट्यूब से पैसा कमाने के बारे में बताने वाला हूं.


    और दोस्तों यह पोस्ट थोड़ी लंबी हो सकती है क्योंकि यूट्यूब पर पैसा कमाने की अपॉर्चुनिटी बहुत ज्यादा है और यूट्यूब से आप काफी ज्यादा कमाई कर सकते हैं इसलिए इस पोस्ट को पूरा पढ़े ताकि आपको YouTube से पैसा कमाने के यह सभी 12 तरीके मालूम हो सके और आप भी यूट्यूब से आसानी से पैसा कमा सकें।


    तो चलिए चलते हैं और जानते हैं कि YouTube Se Paise Kaise Kamaye जा सकते हैं?


    YouTube Channel Se Paise Kaise Kamaye In Hindi
    YouTube Channel Se Paise Kaise Kamaye In Hindi

    यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए - हिंदी में


    1. AdSense/Monetization
    2. Affiliate Marketing
    3. Sponsorship
    4. Donation/Crowdfunding
    5. Link Shortner
    6. Merchandising
    7. Super Chat
    8. Channel Membership
    9. YouTube + Blog
    10. Selling Self Products
    11. Paid Channel Promotion
    12. Guest YouTube Videos

    1. AdSense/Monetization

    फ्रेंड्स जब भी कोई यूट्यूब पर अपना चैनल बनता करता है और वीडियो बनानी शुरू करता है तो उसका सबसे Main मकसद अपने यूट्यूब चैनल को AdSense द्वारा Monetize करना होता है और उस पर Adsense का Approval पाना होता है जिसकी सबसे ज्यादा प्रायरिटी होती है. जिसे YouTube Partner Program भी कहा जाता है. इसी के कारण आपकी Video पर Ads आते है और आपकी कमाई भी इसी Ads से होती है.


    YouTube Channel Monetization Rules In Hindi
    YouTube Channel Monetization Rules In Hindi


    यूट्यूब पर अप्रूवल पाने के लिए आपको कुछ युटुब मोनेटाइजेशन रूल्स को फॉलो करना होता है जैसा कि यहां:
    • आपके 1000 सब्सक्राइबर होने चाहिए,
    • 4000 घंटे का वॉच टाइम होना चाहिए,
    • और 10000 यूज होने चाहिए।

    इसी के साथ-साथ YouTube Partner Program के लिए ऐडसेंस अप्रूवल पाने के लिए और भी कई सारी Conditions होती हैं जिन्हें आपको Fulfill करना होता है और उसके बाद आपका ऐडसेंस अप्रूव हो जाता है और आप यूट्यूब से पैसे कमाने स्टार्ट कर देते हैं।


    AdSense Kya Hai - AdSense Ke Liye Kaise Apply Kare


    2. Affiliate Marketing

    यूट्यूब पर पैसा कमाने का दूसरा सबसे बड़ा तरीका Affiliate Marketing है जिसे सबसे ज्यादा YouTuber फॉलो करते हैं इससे पहले भी मैं आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में बता चुका हूं,

    Affiliate Marketing में आपको किसी एक प्रोडक्ट को लेकर उसका रिव्यू करना होता है और उसका लिंक आपको अपने यूट्यूब के डिस्क्रिप्शन या फिर i बटन में देना होता है जहां से लोग आप के लिंक पर क्लिक करके उस Product या Gadget को परचेस कर सके और उसका कमीशन आपको मिल सके.

    अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो हमारी यह पोस्ट पढ़ सकते हैं और यूट्यूब पर एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं।


    Affiliate Marketing Kya Hai - Paise Kaise Kamaye


    3. Sponsorship

    दोस्तों स्पॉन्सरशिप आपको अच्छे सब्सक्राइबर के बाद ही मिलती है अगर आपके यूट्यूब चैनल पर काफी अच्छे सब्सक्राइबर्स है (कम से कम 10000) और आप किसी एक टॉपिक पर वीडियो बनाते हैं तो आपको आसानी से स्पॉन्सरशिप मिल जाती है और आप अपनी वीडियो में उस प्रोडक्ट की स्पॉन्सरशिप करके आसानी से पैसा कमा सकते हैं यहां आपको एक Sponsorship करने के ही काफी अच्छे खासे पैसे मिल जाते है।


    अगर आपके पास अच्छी Audience है तो आपके पास Sponsorship के Mails खुद-ब-खुद आने लगते है या फिर कम्पनीज आपसे खुद संपर्क कर लेती है.


    Internet Se Online Paise Kaise Kamaye 2019 - बेस्ट तरीके


    4. Donation/Crowdfunding

    दोस्तों बहुत से YouTuber अपने यूट्यूब चैनल पर डोनेशन को भी एक्सेप्ट करते हैं अगर उनका कंटेंट किसी को अच्छा लगता है तो वह उन्हें Paypal, पेटीएम या फिर किसी भी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के माध्यम से कोई भी ₹1-₹2 से लेकर कितने रुपए भी आपको Donate कर सकता है।


    या फिर आप चाहे तो अब अपना खुद का एक Webpage बना सकते हैं जहां आप अपने बारकोड या फिर अपने नंबर को मेंशन कर सकते हैं और लिख सकते हैं कि मुझे और मेरे चैनल को सपोर्ट करने के लिए डोनेट करें, डोनेशन से ही आपके दिन भर में काफी अच्छी कमाई हो जाएगी।


    इसे Crowdfunding भी कहा जाता है.



    Rozbuzz Se Paise Kaise Kamaye - Hindi Me


    5. Link Shortner Services

    Link Shortner ऐसी Websites होती है जिसमे आप किसी भी Link को Short कर देते है और उसे दुसरे लोगो से साथ Share करते है, और जब कोई उस link को open करता है तो उसके Per Open Link के हिसाब से आपको पैसे मिलते है.

    मान लीजिए आपने किसी एप्लीकेशन के बारे में अपनी Video में बताया है तो आप उसका Download Link Short करके अपने Subscribers के साथ शेयर कर सकते है जहां से आप की ऑडियंस को वह लिंक भी मिल जाएगा और आपकी इससे अच्छी खासी कमाई भी हो सकेगी।


    आप अपने यूट्यूब चैनल पर Link Shortner साइट का इस्तेमाल करके भी काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं.

    Admob Kya Hai - Admob Se Paise Kaise Kamaye


    6. Blog + YouTube

    दोस्तों मैंने यूट्यूब पर ऐसे बहुत से Creators देखे हैं जो अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए यूट्यूब चैनल का सहारा लेते हैं और YouTube पर कुछ वीडियो बनाकर उसके Description में अपने ब्लॉग का लिंक डाल देते हैं, जहां से Video देखने वाले लोग उनके ब्लॉग पर विजिट करते हैं.

    जिससे उनके ब्लॉग पर भी ट्रैफिक आता है और उनकी YouTube के साथ साथ Blog से भी कमाई हो जाती है, इसी तरीके का इस्तेमाल करके आप भी अपनी एक्स्ट्रा इनकम कर सकते है।


    ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए - 5 जरूरी बाते


    7. Merchandising

    Merchandising की बात करे तो अगर आप एक आर्टिस्ट है तो इसमें आप अपनी Logo या Photo वाली T-shirt, Cap या कुछ भी आप जो चाहे Sale कर सकते, अगर आप यूट्यूब पर काफी बड़ी हस्ती बन चुके हैं या आप एक Artist है और आपके काफी सारे Subscribers है तो आप अपने चैनल पर Merchandising चालू कर सकते हैं.

    आप अपने नाम या फिर यूट्यूब चैनल के हिसाब से Merchandising कर सकते हैं।


    Facebook Se Paise Kaise Kamaye


    8. Super Chat

    दोस्तों अगर सुपर चैट की बात करें तो Super Chat यूट्यूब का एक ऐसा फीचर है जहां आप लाइव स्ट्रीम करते समय ही कुछ पैसा कमा सकते हैं,

    Super Chat फीचर में होता यह है कि जब आप ऑनलाइन होते हैं और किसी को आपसे कोई सवाल पूछना होता है या फिर वह अपने कमेंट को हाईलाइट करना चाहता है तो उसे उस YouTuber को डायरेक्टली कुछ पैसे Pay करने होते हैं जिसके बाद से कमेंट करने वाला कमेंट इन हो जाता है और उस YouTuber को भी उसके पैसे मिल जाते हैं।


    यह यूट्यूब का ऑफिशियल फीचर है इसीलिए इसके लिए कुछ एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया हैं जो कुछ इस प्रकार हैं:
    1. आपके चैनल पर 1,000 से ज्यादा Subscribers होने चाहिए,
    2. आपका चैनल Monetized होना चाहिए,
    3. आपके Location पर यह Service Available होनी चाहिए.

    यहाँ से चेक और On करे

    9. Channel Membership

    दोस्तों यूट्यूब ने ही यह चैनल मेंबरशिप वाले Feature को लॉन्च किया है जो कि काफी अच्छा Feature है इस फीचर के तहत अगर आप किसी के बहुत बड़े Fan या फिर आप किसी के एक्सक्लूसिव कंटेंट पाना चाहते हैं तो आप को उस YouTuber का Membership लेना होगा जिसकी मंथली फीस होती है।


    अगर YouTubers के लिए Channel Membership की बात करें तो आप अपने चैनल का मंथली सब्सक्रिप्शन फीस को अपने फैंस के लिए ओपन कर सकते हैं और उसके बदले आपको अपने फैंस को एक्सक्लूसिव कंटेंट, Badges और दूसरी तरह की सर्विस Provide करा सकते हैं जो की केवल आपके मेंबरशिप वाले Subscribers के लिए ही होगी।


    Channel Membership Join Button Kaise Milta hai
    Channel Membership Join Button


    Eligibility Criteria for Channel Membership

    1. आपके चैनल पर 30,000 से ज्यादा Subscribers होने जरुरी है,
    2. आपके Youtube Channel पर Monetization/YouTube Partner Program Enable होना चाहिए,
    3. और आपके चैनल पर कोई भी Strike नहीं होनी चाहिए न Copyright strike, और ना ही community guidelines strike.

    यहाँ से Check और Enable करें

    10. Selling Self Products

    दोस्तों अगर आप भी कोई सर्विस या प्रोडक्ट Provide कराते हैं तो आप उन्हें भी यूट्यूब पर Promote कर के अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं अगर आप का प्रोडक्ट अच्छा हुआ और लोग आपके पर का पसंद करते हैं तो आप यूट्यूब से ही अपने प्रोडक्ट सेलिंग इनक्रीस कर सकते हैं।



    We Media Shareit Se Paise Kaise Kamaye


    11. Paid Channel Promotion

    दोस्तों अगर आप चाहे तो किसी दूसरे YouTuber का चैनल प्रमोट करके भी पैसा कमा सकते हैं इसके लिए आपको दूसरे YouTube Creator के यूट्यूब चैनल के लिंक को अपने Community Tab या फिर चैनल में ऐड करना होगा जिससे उसे कुछ सब्सक्राइबर्स मिल जाएंगे और आप की भी Earning हो जाएगी.

    आप पैसे और अपने हिसाब से किसी का चैनल प्रमोट कर सकते हैं जैसे अगर आप को कम पैसे मिलते हैं तो आप केवल डिस्क्रिप्शन में उसका लिंक दे सकते हैं और ज्यादा पैसे मिलते हैं तो आप कम्युनिटी टैब चैनल्स के Tab में उनका प्रमोशन कर सकते हैं या फिर आप उनके बारे में एक वीडियो बनाकर भी बता सकते हैं.


    YouTube Paid Channel Promotions Make Money
    YouTube Paid Channel Promotions Make Money

    12. Guest YouTube Videos

    दोस्तों अगर आप एक ब्लॉगर है तो आप जानते ही होंगे कि ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट लिखी जाती है और इसी तरह यूट्यूब पर भी गेस्ट वीडियो होती है लेकिन यूट्यूब पर आपको बैकलिंक तो नहीं मिलता लेकिन यहां से आपका चैनल काफी अच्छी तरह से Grow हो जाता है,

    अगर आप किसी भी दूसरे चैनल पर अपनी गेस्ट वीडियो डालते हैं यानी कि अपनी वीडियो किसी दूसरे चैनल पर डालने के लिए देते हैं तो उससे आपके चैनल पर सब्सक्राइब व्यूज और आपके चैनल पर ट्रस्ट बनता है.


    Guest Post Kya Hai, Kaise Aur Kyu Kare In Hindi


    अगर आप चाहे तो किसी कम Subscriber वाले YouTuber से 1 Guest Video के लिए ही अच्छी खासी रकम मांग सकते है, यह पूरी तरह से आपके Channel पर मौजूद Subscribers, Views और दुसरी Conditions पर भी निर्भर करता है.


    अन्तिम शब्द

    दोस्तों यह थी हमारी आज की पोस्ट जहाँ आज मैंने आपको YouTube Se Paise Kaise Kamaye Jate Hai के बारे में बताया अगर आपको हमारी How to Make Money With Youtube in Hindi की यह पोस्ट अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें.

    और कमेंट में हमें यह भी बताए की आपको इन सभी यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए के तरीको में से सबसे आसान और अच्छा तरीका कौन सा लगा?

    ---------यह भी पढ़े:----------
    YouTube से पैसे कैसे कमाए - Hindi Me YouTube से पैसे कैसे कमाए - Hindi Me Reviewed by HaxiTrick on Thursday, August 08, 2019 Rating: 5

    यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए, YouTube Se Paise Kaise Kamaye Jate Hai, How to Make Money With Youtube in Hindi, Channel, Monetization, 2019

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post