-->

World Soil Day 2019: विश्व मृदा दिवस कब क्यों और कैसे मनाया जाता है, जाने इतिहास और थीम

    Advertisement

    World Soil Day 2019: विश्व मृदा दिवस कब क्यों और कैसे मनाया जाता है, जानिए इतिहास और थीम Information In Hindi

    World Soil Day 5 December 2019 Hindi: World Soil Day 2019 (वर्ल्ड सॉइल डे) हिंदी में (विश्व मृदा या मिट्टी दिवस) हर साल 5 दिसंबर को विश्व स्तर पर मनाया (Celebrate) जाता है, इसे बनाए जाने का मुख्य मकसद लोगों को मिट्टी के महत्व के (Importance of Soil) बारे में जागरूक करना और जनसंख्या में लगातार हो रही बढ़ोतरी के कारण मिट्टी के कटाव (Soil erosion) को कम करने की दिशा में काम करना और लोगों को जागरूक करना है.
    World Soil Day 5 December 2019 Information In Hindi Theme
    World Soil Day 5 December 2019 Information In Hindi Theme
    आप सभी जानते ही हैं कि आजकल खेतों में किसानों द्वारा अत्याधिक रासायनिक खाद और कीटनाशक दवाइयों का इस्तमाल किया जाता है, जिस से मिट्टी के जैविक गुणों में कमी आ रही है और मिट्टी की उपजाऊ क्षमता घटती जा रही है, इसीलिए लोगों को मिट्टी के बारे में सही जानकारी (Information) देना बहुत ज्यादा आवश्यक हो गया है.

    1. कब: हर साल 5 दिसंबर (2019) को विश्व मृदा दिवस मनाया जाता है.

    2. क्यों: विश्व मृदा दिवस मिट्टी के महत्व को लोगों और किसानों तक पहुंचाने के लिए मनाया जाता है.

    3. पहली बार: विश्व मृदा दिवस 5 दिसंबर 2014 को First Time मनाया गया था.

    4. थीम: इस साल विश्व मृदा दिवस 2019 की थीम मृदा कटाव रोके हमारा भविष्य संवारे (Stop soil erosion, Save our future) हैं.

    आइए अब आपको विश्व में मिट्टी दिवस कब क्यों और कैसे मनाया जाता है, (When and Why World Soil Day Celebrated in Hindi) तथा विश्व मृदा दिवस की इस साल 2019 की थीम क्या है (World Soil Day 2019 Theme in Hindi).

    विश्व मिट्टी दिवस क्यों मनाते हैं इतिहास | Why World Soil Day Celebrated History in Hindi

    (द इंटरनेशनल ईयर ऑफ साइंस 2015) 20 दिसंबर 2013 को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 68वें सत्र द्वारा विश्व मृदा दिवस को 5 दिसंबर को मनाने की घोषणा की गई. हालांकि अंतरराष्ट्रीय मृदा विज्ञान संघ ने 2002 में ही 5 दिसंबर को हर साल विश्व मृदा दिवस मनाने की मांग की थी, तथा खाद्य और कृषि संगठन द्वारा भी थाईलैंड के नेतृत्व में विश्व मृदा दिवस की औपचारिक स्थापना को वैश्विक जागरूकता बढ़ाने वाले मंच के रूप में समर्थन दिया था. जिसके बाद पहली बार विश्व मृदा दिवस 5 दिसंबर 2014 को मनाया गया था.

    विश्व मृदा दिवस 2019 की थीम | World Soil Day 2019 Theme in Hindi

    हर साल विश्व मृदा दिवस (World Soil Day 2019) किसी ना किसी खास थीम (Theme) पर मनाया जाता है जिसका मकसद और मतलब कुछ खास होता है, और लोगों के हित के लिए होता है खाद्य और कृषि संगठन के मुताबिक इस बार की थीम (Stop soil erosion, Save our future) है जो Hindi में मृदा कटाव रोके हमारा भविष्य संवारे है.

    इस थीम का मकसद मृदा प्रबंधन की चुनौतियों पर लोगों का ध्यान केंद्रित करना है और इसके कटाव को रोकते हुए संरक्षण और सुधार की दिशा में दुनिया भर के संगठनों समुदायों और सरकारों के साथ संगठित होकर मिट्टी की गुणवत्ता बढ़ाने की ओर अग्रसर होकर काम करना है.

    • 1. वर्ष 2014 में विश्व मिट्टी दिवस (World Soil Day) की थीम 'Soils, foundation for family farming' थी.

    • 2. वर्ष 2015 में विश्व मिट्टी दिवस की थीम थी Soils, a solid ground for life.

    • 3. साल 2016 की थीम Soils and pulses, a symbiosis for life (मिट्टी और दाल जीवन के लिए एक सहजीवन) थी

    • 4. साल 2017 की थीम (Caring for the Planet Starts From The Ground) ग्रह की देखभाल भूमि से शुरू होती है थी

    • 5. पिछले साल 2018 की थीम मृदा प्रदूषण रोको थी.

    क्यों जरूरी है मिट्टी का बचाव | Why is soil protection important Hindi

    आप सभी जानते ही हैं कि पेड़ों की जड़ें मिट्टी को बांधकर रखती है जिससे बाढ़ या तेज बारिश आने पर मिट्टी पानी सोख लेती है, आज दुनिया भर में पेड़ों की अंधाधुंध कटाई हो रही है जिससे पेड़ों की संख्या में कमी आ रही है. और तेज बारिश या बाढ़ आने पर अब मिट्टी पानी नहीं सोंख पाती इसीलिए वह पानी के साथ बह जाती है, मिट्टी के बह जाने से भारत और कई देशों के किनारे सिकुड़ते हुए दिखाई देते हैं. और किसी भी देश के बढ़ती जनसंख्या के कारण जगह की आपूर्ति काफी जरूरी है इस तरह देश का सिकुड़ना चिंता का विषय है इसीलिए हमें मृदा संरक्षण की ओर ध्यान देने की आवश्यकता है.

    अंतिम शब्द | Summary

    दोस्तों अब तो आप समझ ही गए होंगे कि विश्व मृदा दिवस कब क्यों और कैसे मनाया जाता है(When and Why World Soil Day Celebrated in Hindi) तथा विश्व मृदा दिवस की इस साल 2019 की थीम क्या है (World Soil Day 2019 Theme in Hindi) और मिट्टी के महत्व को भी अपने समझ लिया अगर आपको विश्व मृदा दिवस की जानकारी (World Soil Day Information In Hindi) अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस तरह के महत्वपूर्ण जानकारी मिल सके
    The End
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    About Writer