व्हाट्सएप का मालिक कौन है? यह किस देश का ऐप है? (किसने बनाया)

व्हाट्सएप का मालिक कौन है? इसके ओनर, संस्थापक, सीईओ और मुख्यालय की जानकरी? (Whatsapp Founder, CEO, Owner & Country Origin Details)

व्हाट्सएप का अविष्कार जैन कौम और ब्रायन एक्टन नामक दो अमेरिकी कंप्यूटर प्रोग्रामर दोस्तों ने वर्ष 2009 में किया था, जिसे फरवरी 2014 में Meta कंपनी (फेसबुक) ने 19.3 बिलियन डॉलर में अधिग्रहित कर लिया। इसलिए मार्क जुकरबर्ग इसके मालिक है और जैन कौम और ब्रायन एक्टन इसके फाउंडर कहे जाते है।

वॉट्सएप्प दुनिया का बेहद पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग और वीडियो कॉलिंग ऐप्प है यह सभी के लिए मुफ्त चैटिंग और फोटोज, वीडियोज, फाइल्स आदि शेयर करने की सुविधा देता है। दुनियाभर में इसके 5 बिलियन से अधिक यूजर्स है। आइए अब जानते है WhatsApp कंपनी किस देश का ऐप है? इसे किसने बनाया है? इसके संस्थापक (Founder), मालिक (Owner) और CEO कौन है?

Whatsapp Kis Desh Ka Hai Maalik Kaun Hai
Whatsapp Kis Desh Ka Hai Maalik Kaun Hai
व्हाट्सएप्प कंपनी के बारे में जानकारी:
संस्थापक (Founder):जैन कौम और ब्रायन ऐक्टन
मालिक (Owner):मार्क जुकरबर्ग
पैरेंट कम्पनी:मेटा (फेसबुक)
स्थापना:फरवरी 2009 में
सीईओ:विल कैथकार्ट
मुख्यालय:मेनलो पार्क, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका
कितने में बिका:19.3 बिलियन डॉलर (मेटा द्वारा अधिग्रहण)
अधिग्रहण तिथि:19 फरवरी 2014

 

व्हाट्सएप को किसने बनाया? इसके फाउंडर कौन है?

व्हाट्सएप को फरवरी 2009 में Yahoo कंपनी में काम कर चुके ब्रायन ऐक्टन और जैन कौम नाम के दो अमेरिकी कंप्यूटर प्रोग्रामरों ने मिलकर बनाया था।

बताया जाता है की वे एक ऐसा ऐप्प बनाना चाहते थे जो यूजर्स के नामों के आगे स्टेटस दिखाता हो। हालंकि उन्हें इस आईडिया को एक्सीक्यूट करने के लिए एक डेवलपर की जरूरत थी, इसलिए उन्होंने एक रूसी iOS एप्प डेवलपर इगोर सोलोमेनिकोव की मदद ली।

जेन कौम ने व्हाट्सअप के डिजाईन, इंटरफ़ेस, इसकी कोर टेक्नोलॉजी और बुनियादी ढाँचे को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

 

व्हाट्सअप का अविष्कार या खोज कैसे हुई?

2009 में Whatsapp का आविष्कार करने से पहले Jan Koum और Brian Acton Yahoo कंपनी में संयुक्त रूप से 20 साल तक काम कर चुके थे। वर्ष 2007 में उन्होंने यह नौकरी छोड़कर फेसबुक में नौकरी के लिए आवेदन दिया परंतु उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया।

इसके बाद उन्होंने Yahoo से बची हुई अपनी कमाई से खुद का कारोबार करने की सोची और एक मैसेजिंग ऐप डेवलप करने का निश्चय किया और इसका नाम व्हाट्सएप रखा। यह बोलने मे What’s Up जैसा लगता था जिसका हिंदी मतलब ‘क्या हाल है‘ या ‘क्या चल रहा है’ होता है।

शुरूआत में इसे कुछ ख़ास सफलता नहीं मिली, हालांकि दोनों ने इस पर बहुत मेहनत की और इसमें मौजूद कई कमियों को भी एक-एक करके ठीक किया और धीरे-धीरे करके यह 2009 तक लोगों के बीच लोकप्रिय होने लगा। साल भर में ही इसके यूजर्स की संख्या तकरीबन 2.5 लाख़ हो गई और 2014 तक यह संख्या बढ़कर 600 मिलियन पर पहुँच गयी।

इसकी पॉपुलैरिटी बढ़ने के बाद गूगल ने इसे खरीदने के लिए 10 मिलियन डॉलर का प्रस्ताव रखा था, लेकिन यह फेसबुक के हाथों 19.3 बिलियन डॉलर में बिका।

 

WhatsApp कंपनी का मालिक कौन है? (Owner)

कुछ सालों में ही व्हाट्सएप की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए मार्क जुकरबर्ग के स्वामित्व वाली मेटा कम्पनी (तत्कालीन फेसबुक) ने 19 फरवरी 2014 को इसे 19.3 बिलियन डॉलर देकर खरीद लिया। इस तरह वर्तमान में फेसबुक और इंस्टाग्राम की पैरेंट कम्पनी मेटा के ओनर मार्क जुकरबर्ग ही व्हाट्सअप के भी मालिक है।

व्हाट्सएप के संस्थापक (फाउंडर) याहू के 2 पूर्व कर्मचारी ब्रायन ऐक्टन और जेन कूम है, उन्होंने वर्ष 2009 में इसकी स्थापना की थी। लेकिन वर्ष 2014 में इसे फेसबुक को बेचें जाने के बाद अब इस पर अमेरिकी उद्योगपति मार्क जुकरबर्ग का कब्ज़ा है।

 

 

व्हाट्सएप किस देश की कंपनी है? इसका मुख्यालय कहां है?

WhatsApp एक अमेरिकी इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है, जो अब मेटा (फेसबुक) के आधीन है और इसका मुख्यालय (हेड क्वार्टर) कैलिफोर्निया के मेनलो पार्क (संयुक्त राज्य अमेरिका) में स्थित है।

व्हाट्सएप्प की खोज अमेरिका में हुई है और इसके फाउंडर ब्रायन एक्टन और जैन कॉम भी अमेरिका के नागरिक है यहाँ तक की इसे खरीदने वाले मार्क जुकरबर्ग भी एक अमेरिकी ही है। ऐसे में यह साफ़ हो जाता है कि वाट्सऐप अमेरिका की कम्पनी है।

 

 

WhatsApp के CEO कौन है 2022 में?

व्हाट्सअप के सहसंस्थापकों में से एक जेन कूम के अप्रैल 2018 में सीईओ पद से इस्तीफा देने के बाद, मार्च 2019 से ही विल कैथकार्ट (Will Cathcart) इसके मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष (CEO) है। उन्होंने वर्ष 2010 में Meta को ज्वाइन किया था, इससे पहले वे गूगल में प्रोडक्ट मेनेजर थे और गूगल प्रोडक्ट्स के लिए एंटी-स्पैम टेक्नोलॉजीज के प्रोडक्ट डेवलपमेंट के लिए जिम्मेदार थे।

 

 

WhatsApp भारत में कब लॉन्च हुआ था?

भारत में व्हाट्सएप कब आया इसकी कोई भी स्पष्ट जानकरी उपलब्ध नहीं है लेकिन कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक़ वर्ष 2010 के मध्य में इसे इंडिया में लॉन्च किया गया था। आज इसके 450 मिलियन से अधिक यूजर्स है जो किसी भी अन्य देश से ज्यादा है। हालंकि कुछ जगहों पर भारत में व्हाट्सएप की शुरूआत वर्ष 2011 में हुई मानी जाती है।

 

भारत का व्हाट्सप्प कौन सा है?

संदेश ऐप्प भारत सरकार द्वारा लांच किया गया व्हाट्सएप जैसा इंडियन मैसेजिंग ऐप है जिसमें आपको WhatsApp की तरह ही चैटिंग और कॉलिंग जैसे फिचर्स मिल जाते हैं साथ ही इसमें Emoji, Sticker, और कई अन्य ऑप्शन दिए गए हैं।

अगर आप Telegram को Whatsapp जैसा भारतीय ऐप समझ रहे है तो इसके नाम पर मत जाइये यह भारत का नही बल्कि जर्मनी का ऐप है।