-->

Whatsapp किस देश का है, इसका मालिक कौन है? Country and Owner Name

    Advertisement

    Whatsapp Country Origin and Owner Details in Hindi: व्हाट्सएप किस देश का ऐप है इसे किसने बनाया और इसका मालिक कौन है

    Whatsapp Kaha ka App Hai: व्हाट्सएप तो आप सभी चलाते हैं और आप सभी जानते हैं कि व्हाट्सएप एक मैसेजिंग एप्लीकेशन है जिसकी मदद से आप अपने दोस्तों के साथ Chating कर सकते हैं साथ ही आप इसकी मदद से वीडियो कॉलिंग और वॉइस कॉलिंग का भी लुप्त उठा सकते हैं साथ ही यह स्टेटस और सोशल जैसे कई अन्य फीचर देता है।

    लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि व्हाट्सएप किस देश का ऐप है (Whatsapp app is from which Country) क्या यह Chinese App है? और व्हाट्सएप को किसने बनाया है (Who Made Whatsapp) यानी व्हाट्सएप का आविष्कार किसने किया? इसका Owner या फिर मालिक कौन है और व्हाट्सएप जैसा इंडियन ऐप कौन सा है? अगर आपके मन में भी यह सभी सवाल है तो आज के इस लेख में हम आपको इन सभी सवालों के जवाब देने जा रहे हैं।

    Whatsapp Country Origin Owner Details in Hindi Kis Desh Ka Hai Maalik
    Whatsapp Country Origin Owner Details in Hindi

    दोस्तों देशभर में चाइना के बहिष्कार और इसका विरोध जारी है और लोग अपने फोन से सभी चाइनीस एप को अनइनस्टॉल कर रहे हैं ऐसे में कई लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि व्हाट्सएप पर किस देश का ऐप है व्हाट्सएप का किसने बनाया है और यह सवाल उठना लाज़मी भी है।

    तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं


    व्हाट्सएप को कब और किसने बनाया इसका मालिक कौन है? - Who Made Whatsapp in Hindi

    व्हाट्सएप को साल 24 फरवरी 2009 को दो अमेरिकी लड़कों Brian Acton और Jan Koum ने मिलकर बनाया था वे दोनों कंप्यूटर प्रोग्रामर है। Whatsapp का आविष्कार करने से पहले जान कौम और ब्रायन ऐक्टन Yahoo कंपनी में 20 साल तक काम कर चुके थे। परंतु साल 2007 में ही उन्होंने यह नौकरी छोड़कर फेसबुक में नौकरी करने के लिए पहुंचे परंतु फेसबुक में उन्हें नौकरी नहीं मिली।


    उन्होंने Yahoo से बची हुई कमाई से अपना खुद का Messaging ऐप बनाने का निश्चय किया और इसका नाम व्हाट्सएप रखा जो बोलने मे What's Up जैसा लगता था।

    हालांकि उन्होंने इस पर बहुत मेहनत की और उसमें मौजूद कई कमियों को भी एक-एक करके ठीक किया और धीरे-धीरे करके यह 2009 तक लोगों के बीच लोकप्रिय होने लगा।

    Whatsapp की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए फेसबुक ने 19 फरवरी 2014 को व्हाट्सएप को 19 बिलियन डॉलर देकर खरीद लिया इससे पहले गूगल ने भी 10 मिलियन डॉलर का प्रस्ताव रखा था।


    यह भी पढ़ें: [100% भारतीय] टिकटोक जैसे ऐप - Best TikTok Alternative Indian Apps

    व्हाट्सएप किस देश की कंपनी है और इसका मुख्यालय कहां है? - Whatsapp is From Which Country

    WhatsApp मैसेंजर एक अमेरिकी ऐप है जिसका मुख्यालय कैलिफोर्निया के माउंटेन व्यू (अमेरिका) में है। और अब व्हाट्सएप के मालिक फेसबुक के मालिक (Owner) मार्क जुकरबर्ग है जिन्होंने फरवरी 2014 में व्हाट्सएप को 19 बिलीयन डॉलर में खरीद लिया था।


    यह भी पढ़ें: शेयरइट जैसा भारतीय ऐप - Best SHAREit Alternative Indian Apps

    व्हाट्सऐप जैसा भारतीय ऐप कौन सा है? - Whatsapp Like Indian App

    हाइक मैसेंजर व्हाट्सएप जैसा इंडियन मैसेजिंग ऐप है जिसमें आपको व्हाट्सएप की तरह ही चैटिंग, कॉलिंग जैसे फिचर मिल जाते हैं साथ ही इसमें Hikemoji, Sticker, और HikeLand जैसे ऑप्शन दिए गए हैं।

    Hike मैसेंजर, जिसे हाइक स्टिकर चैट भी कहा जाता है, एक भारतीय फ्रीवेयर, क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म इंस्टेंट मैसेजिंग, VoIP एप्लिकेशन है जो 12 दिसंबर 2012 को कविन भारती मित्तल द्वारा लॉन्च किया गया था और अब हाइक प्राइवेट लिमिटेड के आधीन है।

    अगर आप Telegram को Whatsapp जैसा भारतीय ऐप समझ रहे है तो इसके नाम पर मत जाइये यह भारतीय नही बल्कि जर्मनी का ऐप है।


    यह भी पढ़ें: Chinese Apps in India and Their Alternatives: चाइनीज ऐप और उनके जैसा भारतीय ऐप

    अंतिम शब्द

    किसी भी भारतीय के लिए व्हाट्सएप मैसेजिंग एप को अपने फोन से अनइंस्टॉल करना लगभग नामुमकिन सा है शायद आप नहीं जानते कि भारत में Whatsapp यूजर कितने अधिक है।

    दोस्तों अब तो आपको पता चल ही गया होगा कि व्हाट्सएप कहाँ की कंपनी और यह किस देश का है? (Whatsapp Which Country App) व्हाट्सएप का मालिक कौन है (Whatsapp Owner Name) और व्हाट्सएप का आविष्कार किसने किया है इसे किसने बनाया है (Who Made Whatsapp in Hindi) अगर आपको व्हाट्सएप जैसा भारतीय ऐप कौन सा है (Whatsapp Like Indian App) कि यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें।

    यह भी पढ़ें: व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट कैसे करें? | Delete WhatsApp Account in Hindi
    The End
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    About Writer