बिजली का बिल कम करने के 9 आसान उपाय और तरीके

बिजली बचाने के कुछ आसान तरीके और उपाय (9 Ways to Save or Reduce Electricity)

Bijli Bill Kaise Kam Kare: क्या आप भी हर महीने आने वाले हजारों रुपए के बिजली बिल से परेशान हैं, और अपना बिजली का बिल कैसे कम करें? या बिजली का बिल कम करने के उपाय जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दे कि गर्मियों में अक्सर पंखा, एसी, कूलर, फ्रिज और वॉशिंग मशीन आदि चलाने से बिजली का बिल काफी ज्यादा बढ़ जाता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं, कि बिजली की खपत को कम या इसे कंट्रोल करना आपके ही हाथों में है। जीहाँ यहां बताए गए कुछ आसान टिप्स को फॉलो करके आप अपने लाईट बिल को काफी हद तक कम कर सकते हैं, इसके लिए आपको इन उपकरणों को बंद करने की भी आवश्यकता नहीं है आपको बस इन्हें स्मार्ट तरीके से इस्तेमाल करने की जरूरत है।

bijli bill kam karne ke upay or tarika
bijli bill kam karne ke upay or tarika

यहां हम आपको इलेक्ट्रिसिटी बिल कम करने के उपाय? या मीटर की रीडिंग कैसे घटाएं या बिजली मीटर धीमा करने का तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने बिजली का बिल लगभग आधा कर लेंगे। इन इलेक्ट्रिसिटी सेविंग टिप्स को फॉलो करना काफी आसान है और इनमें ज्यादा खर्च भी नहीं आता।

 

बिजली का बिल कम करने के सबसे बढ़िया उपाय

बिजली के दुरुपयोग को रोककर, बढ़िया BEE स्टार रेटिंग वाले उपकरणों को उपयोग में लाकर और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को स्मार्ट तरीके से इस्तेमाल करके आप अपनी बिजली की खपत को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

 

निम्नलिखित उपायों को अपनाकर बिजली की खपत को कम किया जा सकता हैं:
  • पुराने बल्ब को बदलकर एलइडी और सीएफएल बल्ब अपनाएं।
  • पुराने पंखों की जगह नए और कम वाट वाले पंखों का इस्तेमाल करें।
  • स्विच बंद करने के बाद टीवी, माइक्रोवेव ओवन और कंप्यूटर/लैपटॉप आदि को अनप्लग कर दे।
  • एक बार में पानी की टंकी भर ले और बार-बार मोटर या समरसेबल चलाने से बचें, इसके साथ ही वॉटर ओवरफ्लो अलार्म अवश्य लगवाएं जो टंकी भर जाने पर आपको सूचित कर देता है।
  • बिजली उपकरणों के उपयोग की अच्छी आदतों को अपनाकर और अच्छे स्टार रेटिंग वाले इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के साथ ही इन्हें समय-समय पर साफ या इनकी सर्विस करवा कर आप बिजली की खपत को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

 

1. 5 स्टार रेटिंग वाले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करें।

आपने ज्यादातर इलेक्ट्रॉनिक सामानों पर स्टार रेटिंग का स्टीकर लगा जरूर देखा होगा। इस पर लगे स्टीकर में दिए गए स्टार रेटिंग आपको यह बताती है कि आपका इलेक्ट्रॉनिक सामान कितना अधिक या कम बिजली की खपत करेंगे।

यहां 5 स्टार सबसे ज्यादा बिजली बचाने (Power Saving) वाले के लिए है तो वहीं एक स्टार काफी ज्यादा electricity consumption का इशारा करता है।

BEE Energy Saving Rating Stars
BEE Energy Saving Rating Stars

 

2. LED Bulbs और नई टेक्नोलॉजी वाले पंखों का इस्तेमाल करें।

पुराने बल्ब और ट्यूब लाइट बिजली की खपत काफी ज्यादा करते हैं और इनसे इतनी रोशनी भी नहीं मिल पाती, इसलिए आप इनकी जगह पर एलईडी बल्ब और CFLs का इस्तेमाल करें। यह आपको सामान्य बल्ब से ज्यादा रोशनी देते हैं और इनसे Electricity consumption भी काफी कम होती है।

LED और CFLs बल्ब से बिजली बिल कम कैसे करें

रात को पढ़ते समय यह अकेले में कुछ काम करते समय टेबल लैंप का इस्तेमाल करें और रोज थोड़ी-थोडी energy conserve करें।

पंखे में रेगुलेटर लगवाए और जरूरत कम पड़ने पर Fan की स्पीड को कम कर दें इसके साथ ही कम Watt वाले पंखे खरीदें तथा BAA द्वारा 5 Star वाले बिजली उपकरण भी आपके बिजली खपत को कम करते हैं।

 

3. फ्रिज के सही इस्तेमाल से बिजली बचाएं।

फ्रिज या रेफ्रीजरेटर को बिना वजह बार-बार या देर तक ना खोलें और अगर ऐसा करना बेहद आवश्यक है तो इसे घर के बाहरी कमरें या गैलरी में ऐसे स्थान पर रखे जहाँ कूलर या पंखा वगैरह न चलता हो।

Don't Open Refrigerator Regularly
Don’t Open Refrigerator Regularly

फ्रिज में रखी जाने वाली सभी चीजें ढक कर रखें और ज्यादा गर्म चीजें भी फ्रिज में रखने से बचे। इसके आलावा रेफ्रीजरेटर को एकदम कम या एकदम ज्यादा ना रखें इसे नॉर्मल मोड पर ही चलाएं।

कभी भी फ्रिज को खाली ना छोड़े और ना ही उसमें ज्यादा सामान ठूस कर रखें समान इतना हो कि फ्रिज में हवा चारों तरफ आ जा सके।

 

4. वॉशिंग मशीन केसदुपयोग से बिजली बिल घटाएं।

वॉशिंग मशीन से कपड़े धोने के लिए उसकी क्षमता के अनुसार ही कपड़े डालें, बहुत ज्यादा या 1-2 कपड़े धोने के लिए वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल ना करें।

इसके साथ ही बेवजह मशीन चलने से बचने के लिए टाइमर का इस्तेमाल करें और वॉशिंग मशीन में कपड़े सुखाने की जगह धूप में कपड़े सुखाएं। इससे आप Daily कुछ प्रतिशत Electricity Save कर पायेंगे।

 

 

5. एयर कंडीशनर (AC) का सही तरह से उपयोग करें।

यदि आपके घर में एयर कंडीशनर (AC) लगा है तो आपको कमरे में एक पंखा भी काफी कम स्पीड में चला कर रखना चाहिए जिससे एसी की हवा पूरे कमरे में फैल सके। आप चाहे तो कमरा ठीक-ठाक ठंडा हो जाने पर कुछ घंटों तक पंखें से ही काम चला सकते है। इसके साथ ही यह ध्यान रखें कि दरवाजे या खिड़की से हवा पास तो नहीं हो रही और बार-बार दरवाजा खोलने से भी बचें।

AC को बहुत ही ज्यादा कम तापमान या बहुत अधिक तापमान पर ना चलाएं। कम खर्चे में अच्छी सुविधा पाने के लिए लगभग 25 डिग्री पर एयर कंडीशनर को सेट करें। एसी की समय-समय पर सर्विस कराते रहें, और फिल्टर को भी नियमित रूप से साफ करते रहें।

यदि आपकी खिड़की या AC पर सीधा धूप पड़ रही है तो खिड़की पर पर्दा या इसे किसी अच्छी चीज से ढक दें। और Air Conditioner को छाया वाली जगह पर लगवाएं जिससे आपका Electricity Bill काफी कम आएगा।

Use Air Conditioner Wisely

 

6. कंप्यूटर और टीवी आदि को Power Saving Mode पर लगाये।

कंप्यूटर या TV का इस्तेमाल ना होने पर इन्हें बंद कर दें साथ ही अगर आप Printer जैसे सामानों का इस्तेमाल करते हैं तो पावर एक्सटेंशन बोर्ड का इस्तेमाल करें और रात को सोते समय इसे बंद करके सोए।

कंप्यूटर या लैपटॉप की ऊर्जा खपत बचाने के लिए Power Saving Mode का इस्तेमाल करें। इसके आलावा अगर आप कुछ समय के लिए ब्रेक लेने जा रहे है और इसे शटडाउन नहीं करना चाहते तो इसे स्लीप मोड पर लगाएं या मॉनिटर की स्क्रीन को बंद रखें।

मोबाइल चार्जर, लैपटॉप चार्जर या बैटरी रिक्शा चार्जर आदि को इस्तेमाल करने के बाद इन्हें प्लग से निकाल देना चाहिए क्योंकि यह बटन बंद होने के बावजूद भी लगातार न्यूट्रल वायर के जरिए बिजली खींचते रहते हैं और इनसे प्रति महीने आपके बिजली बिल में यूनिट की बढ़त होती है।

Unplug all Type Chargers From Socket after Use
Unplug all Type Chargers From Socket after Use

 

7. सोलर पैनल लगवाएं और बिजली बचाएं।

सोलर पैनल आपके बिजली की खपत को आधे से भी ज्यादा कम कर सकता है हालांकि सोलर पैनल की शुरुआती कीमत थोड़ी ज्यादा है परंतु यह आपको लंबे समय तक फायदा देता है। इससे आपका बिजली बिल कम आता है, जिससे इसकी कीमत की भरपाई भी हो जाती है।

Use Solar power System

यह प्राकृतिक ऊर्जा का सदुपयोग (energy conservation) करने और बिजली बचाने का सबसे विश्वसनीय तरीका है। यहाँ जानिए: सोलर पैनल लगवाने का खर्चा और सब्सिडी के बारे में विस्तृत जानकारी

 

8. रात को और बिना काम की Lights को बंद रखें।

रात को सोते समय सभी लाइटों को बंद कर दें और दिन में भी जिन लाइट्स का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा या उनकी जरूरत नहीं है उन्हें भी Off रखें। और सभी लाइटों को समय-समय पर साफ करते रहें इन पर जमी धूल के कारण भी आपको कम रोशनी मिलती है जिसकी वजह से आपको दूसरी लाइट जलानी पड़ती है।

इस्त्री करते समय ध्यान रखें कि प्रेस ज्यादा गर्म न हो Heat ज्यादा होने पर इसे बंद कर दें या Automatic On/Off होने वाली Smoothing Iron का इस्तेमाल करें साथ ही ज्यादा गीले कपड़ों पर इस्तरी करने से बचें।

 

9. गीजर और वाटर हीटर का तापमान कम पर रखें।

सर्दियों में इस्तेमाल होने वाले गीजर या वॉटर हीटर का तापमान हमेशा कम पर ही रखें और इसे बिना वजह चालू ना छोड़ें। इसी तरह वाटर हीटर या इमर्शन रोड का इस्तेमाल करते समय भी ध्यान रखें कि पानी ज्यादा गर्म ना हो, अपनी आवश्यकतानुसार ही पानी गर्म करें। इससे electricity consumption कम होगा और आपका बिजली बिल भी कम आएगा।


 

बिजली का बिल ज्यादा क्यों आता है?

बिजली का दुरुपयोग बिजली बिल ज्यादा आने का सबसे बड़ा कारण है, क्योंकि कई राज्यों में बिजली का बिजली यूनिट के हिसाब से तय होता है, जहां 0 से 200 यूनिट के लिए ₹2 से ₹4 प्रति किलो वाट तक चार्ज किया जाता है, वही 201 से 400 यूनिट के लिए यह चार्ज बढ़कर 3 रुपए से ₹6 तक पहुंच जाता है।

ऐसी स्थिति में आपको सब्सिडी भी नहीं मिलती और फिक्स चार्ज या टैक्स भी बढ़ जाता है जिससे आपका बिजली बिल ज्यादा आता है। अगर आप बिजली का दुरुपयोग नहीं करते और प्रतिमाह अपनी यूनिट को 200 से 250 या 300 के बीच रखते हैं तो आपका लाईट बिल काफी कम हो जायेगा।

 

बिजली बिल कम करने वाला डिवाइस कौन सा है?

वेलबर्ग पावर सेवर और डीसी मैक्स पावर सेवर बिजली कम करने वाला डिवाइस है, यह वोल्टेज फ्लकचुएशन और मीटर के पावर फैक्टर को ठीक रखता है, जिससे बिजली की बचत होती है। इस इलेक्ट्रिसिटी सेविंग डिवाइस को ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट जैसे अमेजॉन और फ्लिपकार्ट आदि से खरीदा जा सकता है और उसकी कीमत 250 से ₹500 के बीच होती है।

 

अंतिम शब्द

आप इन बिजली बचाने के तरीकों का इस्तेमाल करके आसानी से अपने बिजली का बिल आधा कर सकते हैं और ऐसा करने के लिए आपको अपने किसी भी बिजली उपकरण जैसे टीवी, फ्रिज, पंखा, कूलर यह सब बंद करने की आवश्यकता भी नहीं होगी।

अगर आप इनका कम इस्तेमाल करते है तो और भी अच्छा है क्योंकि ऐसा करने से आपकी Reading और Unit दोनों कम होंगी और यूनिट कम आने पर आपको बिजली विभाग द्वारा भी कम रेट पर चार्ज किया जाता है जिससे आपका बिजली का बिल अपने आप कम हो जाता है।

अगर आपको हमारी बिजली का बिल कम करने के उपाय (ways to reduce electricity bill) कि यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने सोशल मीडिया ग्रुप और दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह भी बिजली की बचत कर सके और अपना बिजली बिल घटा सकें।