Bitcoin से पैसे कैसे कमाएं? (क्रिप्टोकरेंसी से कमाई के 8 जबरदस्त तरीके)

क्रिप्टोकरंसी या बिटकॉइन से पैसे कमाने के लिए इसमें इन्वेस्ट करना, ट्रेडिंग करना और माइनर बनकर पैसा कमाना काफी लोकप्रिय हैं। हालांकि आप यहाँ बताए गए 8 आसान तरीकों से भी कमाई कर सकते है।

Bitcoin से पैसे कैसे कमायें? (Best Ways to Make Money With Cryptocurrency)

Bitcoin से पैसे कैसे कमाए 2024: क्रिप्टोकरंसी तेजी से बढ़ती डिजिटल करेंसी है और बिटकॉइन इनमें सबसे लोकप्रिय है साथ ही पिछले कुछ सालों में इसकी कीमत (Price) काफी तेजी से बढ़ी है। ऐसे में Cryptocurrency ने भारत समेत दुनिया भर में पैसे कमाने (Income) के रास्ते खोल दिए हैं आज के इस लेख में हम क्रिप्टोकरंसी (Bitcoin) से पैसे कैसे कमाए? इसके कुछ बेहतरीन तरीकों के बारे में बताने जा रहे है।

ऐसा देखा गया है कि जब भी ऑनलाइन पैसे कमाने के बेस्ट तरीके को इंटरनेट पर सर्च किया जाता है, तो उनमें क्रिप्टोकरंसी का जिक्र कहीं नहीं मिलता! लोग बड़ी आसानी से क्रिप्टोकरेंसी को नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन अब इसे नजरअंदाज कर पाना नामुमकिन है। वर्चुअल क्रिप्टो करेंसी से पैसे कमाने के कुछ तरीकों में आपको किसी तरह के इन्वेस्ट करने की भी जरूरत नहीं होती, परंतु आपको इसमें थोड़ा टाइम और Effort भी लगाना होता है।

Bitcoin se Paise Kaise Kamaye
Bitcoin se Paise Kaise Kamaye 2024

 

बिटकॉइन से पैसे कैसे कमाए? (Ways to Earn Money With Crypto 2024)

बिटकॉइन से पैसे कमाने के लिए इसमें इन्वेस्ट करना, ट्रेडिंग करना और माइनर बनकर पैसा कमाना काफी लोकप्रिय हैं। इसके आलावा आप इन्वेस्टमेंट ऐप्स के रेफरल प्रोग्राम और बिटकॉइन कमाने वाले ऐप्स ज्वाइन करके भी क्रिप्टोकरेंसी से पैसा कमा सकते है। यहाँ बिटकॉइन से पैसे कमाने के आठ तरीके बताए गए हैं।

 

#1. Bitcoin में निवेश करें और पैसा कमाए?

बिटकॉइन से पैसे कमाने का सबसे बढ़िया और आसान तरीका है, बिटकॉइन की ट्रेडिंग या इसमें इन्वेस्ट करना। यह लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट है, जिसमें निवेश करना सोने-चांदी में Invest करने जैसा ही है। जब आप सोना खरीदते हैं तो यह उम्मीद रखते हैं कि कुछ साल बाद इसकी वैल्यू बढ़ जाएगी तब आप इसे बेचकर मुनाफा कमा सकेंगे।

जिस तरह से गोल्ड की कीमत में उछाल व गिरावट आती रहती है उसी तरह से बिटकॉइन में भी इन्वेस्ट करने पर आपको फायदा या नुकसान हो सकता है।

Bitcoin में Invest कैसे करे:
क्रिप्टो में निवेश या ट्रेडिंग करने के लिए बिनेंस और कॉइनबेस जैसे क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफार्म को ज्वाइन करें। अब इसके वॉलेट में कुछ बिटकॉइन खरीदें और इसे रख लें। आशा करें कि भविष्य में इसकी कीमत में उछाल आएगा और तब आप इसे बेचकर मुनाफा कमा सकेंगे। यह उछाल 1 महीने, हफ्ते या साल भर में हो सकता है।

 

#2. Crypto Trading से पैसे कमाए

यदि आप निवेश करके पैसा कमाने में लगने वाले लंबे समय का इंतजार नहीं कर सकते तो आप ट्रेडिंग को चुन सकते हैं। परंतु उसके लिए आपको Trading के ज्ञान की आवश्यकता होगी और अच्छे से सीखने के बाद ही आप बिटकॉइन की अस्थिर प्रकृति का लाभ उठाकर पैसा कमा सकते हैं।

इनमें से डे ट्रेंडिंग सबसे ज्यादा तेज और छोटे लाभ कमाने के लिए एकदम सटीक विकल्प है। परन्तु इसमें जोखिम काफी ज्यादा है।

जिस तरह से स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग की जाती है उसी तरह बिटकॉइन व अन्य क्रिप्टोकरंसी की भी ट्रेडिंग होती है आप डिजिटल वॉलेट के जरिए Crypto Trading कर सकते हैं। Bitcoin (₿) की कीमत पूरी दुनिया में एक समान होती है, इसलिए इसकी ट्रेडिंग काफी पॉपुलर है, साथ ही इसकी कीमत में उछाल व चढ़ाव किसी एक देश पर नहीं बल्कि पूरी दुनिया की गतिविधियों पर निर्भर करती है। आप चाहे तो Kraken जैसे trading platform के जरिए CryptoTrading कर सकते हैं।


Crypto Trading कैसे करें?

  • सबसे पहले Kraken पर अपना अकाउंट बनाएं।
  • ईमेल व फोन नंबर कंफर्म करें।
  • वेरिफिकेशन हो जाने के बाद Trading को चुने।
  • ट्रेडिंग के लिए उपलब्ध चार्ट में से बिटकॉइन या किसी अन्य Cryptocurrency की हिस्ट्री को देखें।
  • अपने ज्ञान के अनुसार Bitcoin की ट्रेडिंग करना शुरू करें।

नोट: क्रिप्टो ट्रेडिंग से पैसे कमाने का तरीका थोड़ा जोखिम भरा हो सकता है।

 

#3. रेफरल प्रोग्राम ज्वाइन करें

क्रिप्टोकरेंसी कमाने के लिए किसी अच्छी कंपनी के रेफर प्रोग्राम को ज्वाइन करना इससे पैसे कमाने का सबसे आसान और रियल तरीका है यहां आप बिना किसी इन्वेस्टमेंट के लोगों को Bitcoin Apps को Recommend करके काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

इसके लिए केवल आपको किसी अच्छे रेफरल प्रोग्राम वाली वेबसाइट पर Signup/रजिस्टर करना होगा और अपने Referral Link को कॉपी कर इसे अपनी Audience के साथ शेयर करना होगा। और आप प्रति Refer के हिसाब से कमाई करना शुरू कर सकते हैं।

आप JebPay, WazirX जैसे प्लेटफार्म के रेफरल या एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर बिना किसी इन्वेस्टमेंट के पैसा कमा सकते हैं। आप इन ऐप में से किसी का भी रिव्यू कर या इस पर लेख लिखकर अपने affiliate या Referral लिंक से नए यूजर जोड़कर पैसा कमा सकते हैं।

 

 

#4. Cryptocurrency में पेमेंट Accept करें

यदि आपका कोई बिजनेस है तो आपको पेमेंट लेने के लिए क्रिप्टो करेंसी का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिस तरह से आप Paytm या किसी अन्य App की मदद से Online Payment लेते है उसी तरह से आप Bitcoin या किसी अन्य Crypto Coin को स्वीकार सकते है।

जिस तरह से Google Pay, Paytm या किसी अन्य मर्चेंट व कस्टमर को पेमेंट एक्सेप्ट करने या पेमेंट करने पर कैशबैक मिलता है उसी तरह से इन ऐप की मदद से भी आपको बिटकॉइन के रूप में कैशबैक दिया जाता है।

क्रिप्टोकरंसी या Bitcoin में पेमेंट एक्सेप्ट करने के लिए फिलहाल इंडिया में काफी कम ही प्लेटफार्म मौजूद है।

 

#5. बिटकॉइन कमाने वाले ऐप्स ज्वाइन करें

इंटरनेट पर ऐसे बहुत से Apps उपलब्ध है जो सर्वे करने या फिर कुछ टास्क पूरे करने या क्विज अथवा वीडियो, Ads देखने या प्रशंसा करने पर बिटकॉइन में भुगतान करते हैं।

ऐसे में आप दिन भर घर बैठे कुछ आसान Tasks को पूरे करके एवं वीडियो एवं Ads आदि देख कर ही बिटकॉइन्स कमा सकते हैं। TimeBucks और FreeBitco ऐसे ही Apps है।


1. FreeBitco.in:
FreeBitco.in आपको Captcha Solve कर, लॉटरी पुरस्कार जीतकर, गेम खेलकर तथा रेफरल व कई अन्य तरीकों से पैसा कमाने का विकल्प उपलब्ध कराता है।

✔️ बस FreeBitco.in पर जाएं।
✔️ अपना नया अकाउंट बनाएं और Email वेरीफाई करें।
✔️ अब टास्क पूरे करना शुरू करें।

Bitcoin में Payment पाने के लिए यहां Minimum Payout 0.00030000 Bitcoin है जिसे आप अपने Bitcoin Account में ले सकते हैं।

 

2. TimeBucks:
TimeBucks कम्पनी आपको सर्वे करने, वीडियो देखने, एप्लीकेशन इंस्टॉल करने, ऑनलाइन गेम खेलने, कैप्चा रिफिल करने एवं सोशल मीडिया पर पोस्ट करने जैसी गतिविधियां करने पर बिटकॉइन देती है। इसके साथ ही इसका रेफरल प्रोग्राम भी है जहां आप लोगों को Refer करके भी पैसा कमा सकते हैं।

जब आपके अकाउंट में $10 हो जाते हैं तो आप इसे अपने बैंक अकाउंट या फिर ‘बिटकॉइन अकाउंट‘ में भी ट्रांसफर कर सकते हैं।

 

#6. क्रिप्टोकरेंसी (बिटकॉइन) के ज्ञान का इस्तेमाल करके पैसा कमाए?

भारत में क्रिप्टोकरंसी (बिटकॉइन) लोगों के लिए काफी नया Term है, और इसकी टेक्नोलॉजी तथा काम करने के तरीके के बारे में ज्यादा लोगों को जानकारी नहीं है। ऐसे में यदि आपको बिटकॉइन और क्रिप्टोकरंसी की अच्छी खासी नॉलेज है तो आप या तो अपना खुद का ब्लॉग या यूट्यूब चैनल स्टार्ट कर क्रिप्टो करेंसी के बारे में जानकारी देना शुरू कर सकते हैं।

इसके आलावा आप फ्रीलांस कंटेंट राइटर के रूप में काम करके भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं फिलहाल यह एक नया Niche (टॉपिक) है जिसकी डिमांड भविष्य में बढ़ने जा रही है।

 

#7. माइनर बने और पैसे कमाए

बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरंसी के पॉपुलर होने के बाद माइनर्स की डिमांड काफी तेजी से बढ़ी है और लोग अब इस क्षेत्र में नौकरी (Jobs) की तलाश कर रहे हैं। ऐसे में यदि आपके पास भी बिटकॉइन माइनिंग की नॉलेज है तो आप एक बिटकॉइन माइनर बनके लाखों रुपए कमा सकते हैं।

बिटकॉइन माइनिंग की प्रक्रिया सबसे ज्यादा मुश्किल होती है, क्योंकि इसमें कंप्यूटर पर एक जटिल गणितीय (क्रिप्टोग्राफिक) समस्या का हल तेजी से करना होता है। जिसके बदले Reward के रूप मे Bitcoin मिलते है और आपकी कमाई होती है। CGminer, BFGminer और Nicehash कुछ बेस्ट क्रिप्टो माइनिंग प्लेटफार्म है।

 

 

#8. अपनी खुद की क्रिप्टोकरंसी डिवेलप करें

यदि आप ऊपर बताए गए तरीकों से पैसा नहीं कमा पा रहे तो आप थोड़ा खर्चा करके खुद की Cryptocurrency भी Develop कर सकते हैं और इसे लांच कर पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

हालांकि इसके लिए आपको ब्लॉकचेन एक्सपर्ट की आवश्यकता होगी साथ ही आपको क्रिप्टोकरेंसी और ब्लॉकचेन तथा क्रिप्टोग्राफी की बेसिक नॉलेज होनी चाहिए। इतना ही नहीं इसके लिए आपको कुछ हैवी हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की भी आवश्यकता होती है जिसमें अच्छा ख़ासा पैसा लगता है।

जब आपका सिक्का विकसित हो जाता है तो आप इसे एक्सचेंजर के माध्यम से बेचना शुरू कर सकते हैं, परंतु इससे पहले आपको अपनी क्रिप्टोकरंसी को यूजर्स के बीच पॉपुलर करना होगा और अपनी क्रिप्टो करेंसी के बारे में और उसके फायदे तथा इसमें निवेश क्यों करना चाहिए इसके बारे में पूरी जानकारी देनी होगी और इसकी बेहतर मार्केटिंग करनी होगी।

 

बिटकॉइन की कीमत कितनी है?

बिटकॉइन की कीमत (Price) फिक्स नहीं है, इसकी वैल्यू बढती-घटती रहती है, वर्तमान में एक बिटकॉइन का प्राइज ₹34,00,000 से अधिक है। एक्सपर्ट्स की प्रेडिक्शन के अनुसार एक बिटकॉइन की कीमत जल्द ही 50 लाख रुपए को पार कर जाएगी। हालांकि शुरू में बिटकॉइन इतना महंगा नहीं हुआ करता था।

 

Bitcoin से कितने पैसे कमाए जा सकते हैं?

Bitcoin से पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं है। यह आपके निवेश की सोच और निवेश योजना पर निर्भर करता है कि आप कितनी कमाई करेंगे। यदि आप Bitcoin में माइनिंग करते हैं, तो यह आपकी प्रोसेसिंग गति पर निर्भर करता है। क्योंकि जितने ज्यादा Bitcoin आप माइन करेंगे, उतनी ज्यादा कमाई होगी।


अंतिम शब्द

अब तो आपको Bitcoin से पैसे कैसे कमाए? इसके बारे में बता चल ही गया होगा! वैसे तो क्रिप्टोकरंसी में निवेश करना जोखिम भरा लगता है, परंतु यदि आप इसमें लॉन्ग टर्म के लिए इन्वेस्ट करते हैं तो यह लाभदायक भी हो सकता है। आपको बिटकॉइन से पैसा कमाने के इन 8 तरीकों में से कौन सा तरीका सबसे अच्छा लगा जिसे आप क्रिप्टोकरंसी से पैसा कमाने के लिए ट्राई करने जा रहे हैं हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल आपका ज्ञान वर्धन करने के लिए है किसी भी लाभ या हानि के जिम्मेदार आप स्वयं होंगे।