पब्जी गेम की फुल फॉर्म क्या है – PUBG Meaning In Hindi

पब्जी की फुल फॉर्म क्या है – PUBG Full Form Meaning In Hindi

दोस्तों पब्जी की फुल फॉर्म के बारे में बात करें तो Pubg की फुल फॉर्म PlayerUnknown’s Battlegrounds है जिसका हिंदी में मतलब (Hindi Meaning) अनजाने खिलाड़ियों के साथ बैटल यानी की लड़ाई करने वाला ग्राउंड है.

जहां आप अनजान लोगों से लड़ाई करेंगे यह एक बैटल रॉयल गेम है जिसे पब्जी कारपोरेशन कंपनी द्वारा 23 मार्च 2017 को लांच किया गया था और इसे ग्रेडन ने डिजाइन किया है और उन्होंने इस गेम को जैपनीज मूवी बैटल रॉयल से प्रभावित होकर बनाया है.

दोस्तों पब्जी को कोरियन गेम्स बनाने वाली कंपनी ब्लू होल ने डिवेलप किया है इसे साल 2017 में सबसे पहले माइक्रोसॉफ्ट विंडोस के लिए लांच किया गया था लेकिन इसकी पॉपुलैरिटी के कारण इसे एंड्रॉयड और iOS के लिए भी लॉन्च करना पड़ा

PUBG Ki Full Form Kya Hai In Hindi Meaning
PUBG Ki Full Form Kya Hai In Hindi Meaning

PubG Kya Hai | What is PubG Meaning In Hindi

अगर PubG के बारे में विस्तार से बताएं तो पबजी एक ऑनलाइन मल्टीप्लेयर गेम है, जिसमें 100 लोग बिना हथियार पैराशूट की मदद से एक द्वीप पर उतर कर कई अलग-अलग प्रकार के हथियारों को खोज कर अपनी रक्षा करते हुए दूसरे अननोन प्लेयर्स को मारते हैं, जिसमें आप एक सुरक्षित क्षेत्र के घेरे में रहते हैं और वह धीरे-धीरे छोटा होता जाता है, ताकि जो बचे हुए खिलाड़ी एक दूसरे के सामने आ सके, और जो गेम में लास्ट तक जिंदा रहता है वह विजयी हो जाता है और उसे विनर विनर चिकन डिनर पेश किया जाता है.

PubG Game यूजर्स की बात करें तो Pubg के पूरे संसार में करीबन 20 करोड़ यूजर्स हैं जिसमें से 30 मिलियन यानी कि 3 करोड़ एक्टिव यूजर्स हैं.

पब्जी गेम का मैप पृथ्वी पर मौजूद एक. शहर चेर्नोबिल का है, जहां गैस रिसाव के कारण रातों-रात पूरा शहर खाली करवा दिया गया था इसी कारण वहां आपको खाली मकान और खंडार दिखाई देते हैं किसी भी तरह के इंसान या जानवर नहीं दिखाई देते.

अगर इस गेम की उपलब्धियों की बात करें तो यह गेम अपने आप में एक रिकॉर्ड बना चुका है यह गेम माइक्रोसॉफ्ट विंडोज, एंड्रॉयड, आईओएस, एक्सबॉक्स वन, और प्लेस्टेशन 4, पर रिलीज किया गया था और PubG ने:

2017 में 35वें गोल्डन जोस्टिक अवार्ड में बेस्ट मल्टीप्लेयर गेम पीसी गेम ऑफ द ईयर का खिताब जीता था.

वहीं 2017 में ही द गेम अवार्ड में बेस्ट मल्टीप्लेयर गेम के पुरस्कार से नवाजा गया था.

इसके साथ-साथ पब्जी गेम को 2018 में 36 वें गोल्डन जॉयस्टिक अवॉर्ड्स में मोबाइल गेम ऑफ द ईयर पब्जी मोबाइल को सम्मानित किया गया था.

पब्जी गेम खेलने के लिए रिक्वायरमेंट्स:

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि यह एक ऑनलाइन गेम है जिसे खेलने के लिए आपके पास इंटरनेट होना जरूरी है अगर आप वाईफाई से कनेक्टेड है तो भी आप इसे खेल सकते हैं इसके अलावा आपके पास एक एंड्राइड वर्जन 5.1 (Lolipop) या उससे ऊपर का एंड्रॉयड स्मार्टफोन होना चाहिए आपके मोबाइल में कम से कम 2GB रैम होनी चाहिए वही एप्पल आईफोन की बात करें तो आपके पास आईफोन का आईएस 9.0 से ऊपर का वर्जन होना चाहिए तभी Pubg आपके मोबाइल में सपोर्ट करेगा.

अन्तिम शब्द – PubG Ki Full Form In Hindi

दोस्तों Pubg Game ने बहुत ही कम समय में सफलता हासिल की और आज सबकी जुबान पर इसका नाम है, और लोग इसके बारे में जानना चाह रहे है, तो आपको हमारी आज की यह पोस्ट पब्जी की फुल फॉर्म क्या है, Meaning in Hindi, तथा पब्जी गेम की पूरी जानकारी (Information) कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं. दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी पब्जी गेम के बारे में जानकारी मिल सके.