World Migratory Birds Day 2019: विश्व प्रवासी पक्षी दिवस कब, क्यों, कैसें मनाया जाता है?

-------कृपया पोस्ट को पूरा पढ़े-------

    World Migratory Bird Day in Hindi 2019: विश्व प्रवासी पक्षी दिवस कब, क्यों, कैसें मनाया जाता है?

    वर्ल्ड माइगेट्री बर्ड डे कब, क्यों, कैसें मनाया जाता है?

    World Migratory Bird Day in Hindi 2019: विश्व प्रवासी पक्षी दिवस के बारे में प्रवासी पक्षियों और उनके आवासों के संरक्षण की आवश्यकता को विश्व भर के लोगों को समझाने और उन्हें जागरुक करने के लिए मई और अक्टूबर में दूसरे शनिवार को विश्व प्रवासी पक्षी दिवस साल में दो बार मनाया जाता है।

    कब/When:

    • मई और अक्टूबर के दूसरे शनिवार को अंतर्राष्ट्रीय प्रवासी पक्षी दिवस मनाए जाने के कारण इस साल 2019 में, यह दिवस 11 मई और 12 अक्टूबर को मनाया जाएगा।

    क्यों/Why:

    • इसे मनाए जाने का मुख्य उद्देश्य लोगों के अंदर प्रवासी पक्षियों के प्रति जागरुक करना और उन्हे बचाना है ताकि वे सही सलामत अपने देश वापस लौट सके। और फिर मौसम अनुसार वापस भी आए।

    कैसे/How:

    • हर साल विश्व भर में पक्षियों और पक्षी संरक्षण के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए विविध भागीदारों के साथ काम करता है। उनके कार्यक्रम बच्चों और वयस्कों को बाहर जाने, पक्षियों के बारे में जानने और उनके संरक्षण में भाग लेने के लिए प्रेरित करते हैं।

      वन्य जीवों की प्रवासी प्रजाति और अफ्रीकी-यूरेशियाई प्रवासी जल समझौते (AEWA) के संरक्षण पर सम्मेलन के सचिवालय द्वारा आयोजित, विश्व प्रवासी पक्षी दिवस एक वार्षिक, वैश्विक जागरूकता बढ़ाने वाला अभियान है जो प्रवासी पक्षियों और उनके आवासों की संरक्षण की आवश्यकता पर प्रकाश डालता है।


    थीम/Theme

    • हर साल दुनिया भर के लोग और समर्पित संगठन सैकड़ों सार्वजनिक कार्यक्रम जैसे पक्षी उत्सव, शिक्षा कार्यक्रम, प्रदर्शनियां और बर्ड-वॉचिंग का आयोजन करते हैं। इस साल विश्व प्रवासी पक्षी दिवस 2019 का विषय है: प्रोटेक्ट बर्ड्स: बी सलूशन टू प्लास्टिक पॉल्यूशन ’!

    World Migratory Birds Day 12 October 2019 Theme in Hindi
    World Migratory Birds Day 12 October 2019 Theme in Hindi

    World Migratory Bird Day October 2019 Theme in Hindi

    हर साल, विश्व प्रवासी पक्षी दिवस एक वार्षिक थीम प्रस्तुत करता है जिसका उद्देश्य प्रवासी पक्षियों को प्रभावित करने वाले मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और उनके संरक्षण के लिए दुनिया भर के लोगों और संगठनों को प्रेरित करना है। इस वर्ष की थीम - "पक्षियों की रक्षा: प्लास्टिक प्रदूषण का समाधान!" - प्रवासी पक्षियों और उनके आवासों पर प्लास्टिक प्रदूषण के नकारात्मक प्रभाव को सुर्खियों में लाएगा।

    अफसोस की बात है कि पंख होने से पक्षियों को प्लास्टिक के खतरे से बचने में मदद नहीं मिलती है। प्लास्टिक के छल्ले और जाल से भरे हुए और प्लास्टिक से भरे हुए पेट वाले पक्षी टोल के बहुत अधिक वास्तविक परिणाम हैं जो प्लास्टिक वन्यजीवों पर लगते हैं।

    अन्तिम शब्द |

    दोस्तों यह बेज़ुबान पंछी पर्यावरण में फैलते प्रदूषण की वजह से लुप्त होने जा रहे है। अगर इनका बचाव नही किया गया तो यह जल्द ही गायब हो जाएंगे। अथार्त इनका संरक्षण बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है।
    ---------यह भी पढ़े:----------

    World Migratory Birds Day 12 October 2019 Theme in Hindi, विश्व प्रवासी पक्षी दिवस कब, क्यों, कैसें मनाया जाता है? थीम, अंतर्राष्ट्रीय दिवस, 12 अक्टूबर

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post