Koo App से पैसे कैसे कमायें? 7 जबरदस्त तरीके जानिए

Koo App क्या है? कू ऐप से पैसे कैसे कमायें और निकाले? इसका इस्तेमाल कैसे करें?

Koo App Se Paise Kaise Kamaye: कू एप माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर की तरह एक सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म है, यहां आप अपने विचारों और शिकायतों को हैशटैग्स (#) के माध्यम से देश के करोड़ों लोगों के बीच प्रमुखता और स्पष्टता के साथ साझा कर सकते हैं। नया प्लेटफार्म होने के कारण यह विभिन्न तरीकों से पैसे कमाने की सुविधा भी दे रहा है।

यदि आप भी घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं तो यहां हम आपको कू एप क्या है? कू एप से पैसे कैसे कमाए? पैसे कैसे निकाले और इसे इस्तेमाल करने का तरीका विस्तार से बताने जा रहे हैं।

Koo App Se Paise Kaise Kamaye
Koo App Se Paise Kaise Kamaye

 


कू ऐप क्या है? (What is Koo App in Hindi)

Koo App भारत का एक पर्सनल अपडेट और ओपिनियन शेयरिंग प्लेटफार्म है, अगस्त 2020 में कू ऐप ने आत्मनिर्भर एप इन्नोवेशन चैलेंज को जीता था। कू ऐप को ट्विटर अल्टरनेटिव के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है और इसे भारतीय ट्विटर या ट्विटर जैसा इंडियन ऐप भी कहा जा सकता है।

माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर के अल्टरनेटिव कू ऐप (Koo App) को भारत सरकार और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आत्मनिर्भर भारत के तहत इस ऐप को लांच किया गया है। इसका मकसद देश के हिंदी समेत अन्य 100 भाषाओं में देश के सभी भारतीयों की आवाज सुनने का प्रयास करना है। यहाँ कोई भी अपनी मातृभाषा को चुनकर इंटरनेट पर अपने विचार साझा करने के लिए भाग ले सकता है।

 

Koo App को Download और इसका इस्तेमाल कैसे करें?

कू ऐप एंड्रॉयड यूजर्स के लिए गूगल प्ले स्टोर से और आईफोन यूजर्स के लिए एप स्टोर से डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है, तो वहीं आप https://www.kooapp.com/ पर जाकर इसका वेब वर्जन भी इस्तेमाल कर सकते है।








फ्री में कैसे डाउनलोड करें?
  • Koo App को गूगल प्ले स्टोर या एप स्टोर से डाउनलोड करें।
  • ऐप ओपन करने के बाद सबसे पहले अपनी भाषा चुनें।
  • Register on koo app

  • Mobile Number डालें और OTP Verify करें।
  • अब आपका अकाउंट बन गया है।
  • नाम, फोटो और अन्य डिटेल अपडेट करने के लिए प्रोफाइल पर जाएँ।


Koo App पर पोस्ट कैसे करें?

  • Koo App खोले और लॉग इन करें।
  • यहाँ (+कू) आप्शन पर क्लिक करें।
  • Post An Update on koo app

  • अब अपने विचार को लिखें या फिर ऑडियो या विडियो में रिकॉर्ड कर इसे पोस्ट करें।
  • Twitter की तरह यहाँ भी हैशटैग (#) और टैग (@) करने का फीचर दिया गया है।

 

Koo एप से पैसे कैसे कमाए? 7 बेस्ट तरीके कौन-से है?

कू एप पर आप साइनअप बोनस, डेली जैकपोट, रेफर एंड अर्न के अलावा एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सरशिप, लिंक शार्टनर प्रोग्राम और खुद के प्रोडक्ट बेचकर या मीशो एप के जरिए मार्जन कमाकर आसानी से पैसा कमा सकते हैं।

  1. 1. साइनअप बोनस और डेली स्पिन
  2. 2. रेफर एंड अर्न प्रोग्राम ज्वाइन करके
  3. 3. एफिलिएट मार्केटिंग से
  4. 4. स्पॉन्सरशिप से
  5. 5. लिंक शार्टनर वेबसाइट
  6. 6. यूट्यूब या ब्लॉग पर ट्रैफिक भेजकर उसे मोनेटाइज करें
  7. 7. खुद का प्रोडक्ट या कोर्स आदि बेचकर

1. साइनअप बोनस और डेली स्पिन

कू एप पहली बार इस ऐप पर साइन अप करने के बाद ₹10 तक का साइनअप बोनस देता है इसके आलावा यहाँ आप डेली स्पिन करके विभिन्न तरह के वाउचर और कैश जीत सकते हैं। साइनअप बोनस के लिए मिला पैसा आप बड़ी ही आसानी से कू रिकॉर्ड सेंटर में जाकर निकाल सकते हैं।

Play Daily Jackpot and Win Cash


Koo App से पैसे कैसे निकाले?

  • Koo ऐप खोलें और होम स्क्रीन पर डेली जैकपोट के नीचे रिवॉर्ड ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • यहां बैलेंस में Withdraw के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • Koo Rewards Center Withdraw Money

  • अब अपनी UPI आईडी एंटर करें और वेरीफाई पर क्लिक करें।
  • Koo App Se Paise Kaise Nikale
    Koo App Se Paise Kaise Nikale

  • अगर आपकी यूपीआई आईडी सही है तो आपका बैंक वाला नाम नीचे आ जाएगा।
  • अपना नाम चेक करें और सही होने पर प्रोसीड बटन पर क्लिक करें।
  • अब थोड़ी देर में आपका ट्रांजैक्शन सक्सेसफुल हो जाएगा और आपके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

 

2. Koo App का रेफर एंड अर्न प्रोग्राम

कू एप लोगों को को इसे इस्तेमाल करने के लिए आमंत्रित करने पर रेफरल बोनस के तौर पर ₹10 देता है। यहां आप हर एक Refer करके ₹500 तक कमा सकते हैं।

Refer and Earn With Koo App

ऐप खोलने के बाद फीड को थोड़ा स्क्रोल करने पर आपको Refer & Earn का ऑप्शन मिल जाता है, यहां आप Refer Now पर क्लिक कर अपने लिंक को व्हाट्सएप या दूसरे प्लेटफार्म पर शेयर कर कर सकते हैं।

यदि आपका दोस्त 2 दिनों के अंदर आपके लिंक पर क्लिक करके अपने एंड्राइड फोन पर कू ऐप इंस्टॉल कर अकाउंट बनाता है और अपना पहला विड्रॉल (पैसे निकलता) करता है तो आपको ₹10 दे दिए जाएंगे।

 

 

3. एफिलिएट मार्केटिंग करके कमिशन कमाए

Koo ऐप पर आप एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए फ्लिपकार्ट और अमेजॉन पर मौजूद प्रोडक्ट को प्रमोट करके इनसे मिलने वाले कमीशन के जरिए कमाई कर सकते हैं।

इसके लिए आपको ऐमेज़ॉन या फ्लिपकार्ट जैसी ऑनलाइन सेलिंग वेबसाइट के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर किसी खास प्रोडक्ट के एफिलिएट लिंक को ऐप पर पोस्ट के जरिए शेयर करना होता है। जितने लोग भी आपकी एफिलिएट लिंक पर क्लिक कर वह प्रोडक्ट खरीदेंगे उसके बदले आपको कमीशन मिल जाएगा।

एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप एफिलिएट मार्केटिंग क्या है कैसे काम करता है? और इससे पैसे कैसे कमाए का यह लेख पढ़ सकते हैं।

 

4. स्पॉन्सरशिप या प्रोमोशन पोस्ट से

यदि आपके पास अच्छी खासी मात्रा में फॉलोअर्स हैं या आपकी पोस्ट बहुत ज्यादा वायरल होती है, तो आप स्पॉन्सरशिप के जरिए Koo App के माध्यम से काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

फॉलोअर्स ज्यादा होने या अच्छी रिच वाले अकाउंट को ब्रांड अपने आप ही स्पॉन्सरशिप के लिए कांटेक्ट कर लेते हैं यदि आपके पास अब तक Sponsorship के लिए किसी ने कांटेक्ट नहीं किया है तो आप कंपनियों के पास जा सकते हैं।

यहां आप केवल एक स्पॉन्सर पोस्ट या प्रमोशन के बदले अच्छे-खासे अमाउंट की मांग कर सकते हैं। सच बताऊं तो यह किसी भी सोशल मीडिया से पैसे कमाने का सबसे नायाब तरीका है।

 

5. लिंक शार्टनर वेबसाइट

अगर आप लगातार अपने अकाउंट पर विभिन्न सोर्सेज से जानकारियां साझा करते हैं या लिंक वगैरह के जरिए इंफॉर्मेशन देते हैं तो अब आप Link Shortner साइट के जरिए इस लिंक को शार्ट करके हर क्लिक के बदले कमाई कर सकते हैं। Shorte.st, Za.gl, Shrinkearn, Clickfly और Adf.LY कुछ ऐसे ही बढ़िया लिंक शार्टनर वेबसाइट्स है।

कोई भी लिंक शार्टनर प्लेटफॉर्म ज्वाइन करें। अब यहाँ दिए गए बॉक्स में वह Link पेस्ट करें जिसे आप कू पर शेयर करना है, इसके बाद Short Link बटन पर क्लिक कर इस छोटे और नए लिंक को कॉपी करें और इसे कू एप्प पर शेयर करें। अब जितने लोग आपके इस नए लिंक पर क्लिक करेंगे, आपको हर क्लिक के बदले पैसे मिलंगे।


 

6. यूट्यूब या ब्लॉग पर ट्रैफिक भेजकर उसे मोनेटाइज करें

कु ऐप आधिकारिक तौर पर आपके कंटेंट को मोनेटाइज करके पैसे कमाने की सुविधा नहीं देता है। ऐसे में आप अपना एक यूट्यूब चैनल बनाकर या ब्लॉग/वेबसाइट बनाकर अपने Koo फॉलोअर्स या यूजर्स को अपने यूट्यूब चैनल या ब्लॉग/वेबसाइट पर भेज कर इसे एडसेंस के जरिए मोनेटाइज कर सकते हैं और वहां से पैसा कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको अपने यूट्यूब वीडियो चैनल या ब्लॉग/वेबसाइट का यूआरएल लिंक अपने फॉलोवर्स के साथ शेयर करना होगा। यूट्यूब और ब्लॉग विभिन्न तरीकों से पैसे कमाने की सुविधा देते हैं।

यहां ब्लॉग/वेबसाइट बनाकर पैसे कमाने के तरीके और यूट्यूब चैनल बनाने इस पर वीडियो अपलोड करने हैं और यूट्यूब से पैसे कमाने की जानकारी दी गई है।

 

7. खुद का प्रोडक्ट या कोर्स आदि सेल करें

यदि आपका खुद का कोई प्रोडक्ट है तो आप उन्हें भी यहां से प्रमोट या सेल करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। बेवकूफ जैसे ब्रांड सोशल मीडिया के जरिए इतने पॉपुलर और फेमस हुए हैं।

यदि आपके पास कोई प्रोडक्ट नहीं है तो आप कोर्स या कोई डिजिटल डॉक्यूमेंट जैसे नोट्स की PDF या आपके द्वारा तैयार किए गए ई-बुक्स या फोटो वगैरह भी आप यहां से सेल कर सकते हैं।

आप अपनी कोर्स को Udemy जैसे प्लेटफार्म पर या डिजिटल प्रोडक्ट्स वगैरा को Etsy जैसी साइट्स पर भी लिस्ट कर सकते हैं, जहां से लोग इसे बड़ी ही आसानी से खरीद सकते हैं।

 

Koo App का मालिक कौन है? यह कहां की कंपनी है?

Koo App को मार्च 2020 में बेंगलुरु (भारत) के 2 उद्यमियों द्वारा बनाया गया, इस ऐप के फाउंडर ‘अप्रमेय राधाकृष्ण‘ (जिन्होंने टैक्सीफॉरस्योर की स्थापना की थी) और ‘मयंक बिदावतका‘ है। यह एक मेड इन इंडिया एप्प है जिसने अगस्त 2020 में भारत सरकार द्वारा आयोजित आत्मनिर्भर ऐप चैलेंज जीता था।