घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? 2024 के बेहतरीन तरीके

इंटरनेट से पैसा कैसे कमायें? (Online Paise Kaise Kamaye 2024)

Online Paise Kaise Kamaye 2024: यदि आप भी घर बैठे इंटरनेट से पैसा कमाना चाहते हैं, तो यहाँ हम आपको ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए इसके 15 सबसे बेहतरीन तरीके बताने जा रहे हैं, जिनसे आप अपनी एक रेगुलर इनकम बना सकते हैं, और महीने के लाखों रुपये तक कमा सकते हैं। इनमें से अधिकतर कमाई के तरीकों में बिना कोई इन्वेस्टमेंट किये भी अच्छी खासी कमाई की जा सकती है।

आजकल ऑनलाइन पैसे कमाना ट्रेंड बनता जा रहा है, ऐसे में ऑनलाइन पैसे कमाना काफी मुश्किल होता जा रहा है। लेकिन अगर आप एक Skilled और मेहनती व्यक्ति है, तो आपके लिए इंटरनेट से अपनी कमाई का यह सफर बेहद आसान होगा। तो आइए यहाँ बताए गए तरीकों में से अपनी स्कील्स के अनुसार सही तरीके को चुनिए और कंसिस्टेंसी के साथ काम करना शुरू कीजिए।

Internet se Online Paise Kaise Kamaye 2024
Internet se Online Paise Kaise Kamaye 2024

 

ऑनलाइन पैसें कमाने के 15 आसान तरीके?

आप यूट्यूब चैनल बनाकर, ब्लॉग/वेबसाइट बनाकर, फ्रीलांसिंग करके, ऐप बनकर, कोर्स बेचकर और स्टॉक मार्किट में ट्रेडिंग करके ऑनलाइन लाखों रुपए कमा सकते है। कुछ अन्य तरीके इस प्रकार है:

 

इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? (Make Money Online)

इन्टरनेट से पैसे कमाने के वैसे तो सैकड़ो तरीके मौजूद हैं, लेकिन यहाँ हम आपको कुछ ऐसे सबसे आसान तरीके बताने वाले हैं, जो काफी विश्वसनीय है और इनसे आप काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं। तो आइए घर बैठे इंटरनेट से पैसा कैसे कमायें? (Online Money Making) इसके बारे में विस्तार से जानते है।


1. YouTube से पैसे कैसे कमाए?

आजकल का सबसे पॉपुलर रुपए कमाने का तरीका है, यूट्यूब, अगर आपके पास कोई भी टैलेंट या फिर कोई भी ज्ञान है तो आप उसकी वीडियो बनाकर लोगों तक पहुंचा सकते हैं और Youtube Partner Program की मदद से Online पैसा बना सकते है।

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

इसके लिए केवल आपको अपने फोन या फिर किसी भी कैमरे से किसी भी टॉपिक पर वीडियो बनाना शुरू करना है और आप अपने टैलेंट को दिखाते हुए यूट्यूब से काफी अच्छी इनकम कर सकते हैं।

भारत में भी कई बड़े Youtubers है जो कि यूट्यूब से ही महीने के कई लाख रुपए कमाते हैं अगर आप भी यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप हमारी Youtube की इस सीरीज को पढ़ सकते हैं जहां से आप को यूट्यूब से पैसे कमाने के बारे में सभी जानकारी मिल जाएगी।

 

2. Blogging करके ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

ब्लॉगिंग ऑनलाइन पैसे कमाने के सबसे पुराने तरीकों में से एक है, पिछले कुछ सालों में भारत में ब्लॉगिंग का विस्तार काफी तेजी से हुआ हैं और बहुत से लोगों ने इसे अपना प्रोफेशन भी बना लिया है।

यह अलग बात है कि ब्लॉगिंग में आपको काफी ज्यादा समय देना होता है इसमें 6 महीने से 1 साल का समय लग सकता है और उसके बाद ही आपको ब्लॉगिंग से पैसा आना शुरू होता है। आपको बता दें भारत में कई ऐसे ब्लॉगर भी हैं जो महीने के लाखों रुपए तक कमाते हैं।

ब्लॉग/वेबसाइट से पैसे कैसे कमाएं:

  1. अपना ब्लॉग बनाए।
  2. कीवर्ड Target कर आर्टिकल लिखें।
  3. SEO करें और ट्रैफिक लाएं।
  4. Adsense से पैसे कमाना शुरू करे।

हमने अपने ब्लॉग पर ब्लॉगिंग के बारे में पूरी तरह से एक्सप्लेन किया है जहां से आप ब्लॉगिंग सीख सकते हैं, पूर्ण ब्लोगिंग गाइड

 

3. Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

Affiliate Marketing करें

एफिलिएट मार्केटिंग अब तक का सबसे ज्यादा पॉपुलर रुपए कमाने का तरीका है, दरअसल यह आपके विशेष एफिलिएट लिंक का उपयोग करके किसी कंपनी के लिए उसकी बिक्री बढाने में मदद करने के बारे में है।

यहाँ आप किसी भी कम्पनी का एफिलिएट प्रोग्राम Join कर उनके Product या Service को बिकवाने में मदद करके हर बिक्री पर मिलने वाले कमीशन से पैसा कमा सकते है। कुछ बेस्ट एफिलिएट नेटवर्क है अमेज़न, फ्लिप्कार्ट आदि।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमायें:

  • Target Audience Built करे।
  • Affiliate Network Join करे।
  • Product का रिव्यु करें और अपना एफिलिएट लिंक दें।
  • प्रत्येक बिक्री पर कमीशन कमाएं।

 

4. फ्रीलांसिंग से ऑनलाइन पैसा कमाएं

Earn Money With Freelancer

Freelancing से पैसे कमाने के लिए आपके पास किसी भी Field (क्षेत्र) में अच्छी जानकारी होनी काफी जरूरी है क्योंकि यहां पर आपको जो प्रोजेक्ट मिलते हैं उन्हें आपको पूरा करना होता है। जिसके बाद प्रोजेक्ट देने वाला व्यक्ति आपको काम के हिसाब से पेमेंट करता है।

आइए Freelancer को एक उदाहरण के जरिए समझने का प्रयास करते है।

मान लीजिए आपको वेब डिजाइनिंग की अच्छी जानकारी है तो आप freelancer.com या किसी अन्य Freelancing वेबसाइट पर अपनी प्रोफाइल बना सकते है जिससे लोग आपसे संपर्क कर अपना काम करवा सकें और बदले में आपकी Income हो।

यदि इस फ़ील्ड में आपका अच्छा खासा अनुभव तो आप अपनी प्रोफाइल पर इसे जरूर साझा करे, शुरुआत में आप कम पैसे में भी प्रोजेक्ट ले सकते है जो बाद में work experience के रूप में आपके काम आएगा।

बेस्ट फ्रीलांसिंग वेबसाइट:

 

5. Instagram Influencer बनकर लाखों रूपये कमायें

Instagram Influencer बने

पर्सनल ब्रांडिंग भी आपकी पैसे कमाने में मदद कर सकती है पिछले कुछ सालों में भारत में पर्सनल ब्रांडिंग को लेकर कम्पनियां काफी ज्यादा जागरूक हुई है। आपको बता दें कि विराट कोहली, प्रियंका चोपड़ा जैसे सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर इंस्टाग्राम पर हर Sponsor पोस्ट के करोड़ों रुपए लेते हैं।

ऐसे ही आप भी अपनी पर्सनल ब्रांडिंग करके सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बनकर काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बनने के लिए आपके पास अच्छे खासे Followers होने चाहिए जिन्हें आप यह कुछ आसान टिप्स फॉलो करके आसानी से पा सकते है।

एक इनफ्लुएंसर के तौर पर पैसा कमाने के लिए आपको अपने हर एक स्पॉन्सर पोस्ट के बदले चार्ज करना होगा इसके साथ ही आप अपना खुद का ऑनलाइन स्टोर बनाकर भी प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं। अपनी Audience के जरिए फोटो सेल करके, पॉडकास्ट और लोगों की मदद तथा कई अन्य तरीकों से भी कमाई की जा सकती हैं।

 

6. Mobile App बनाकर Admob से पैसे कमाएं?

Social Media Affiliate Program

अगर आपको Android Development आता है तो आप एंड्राइड अप्प बनाकर या कुछ पैसे देकर कोई ऐप बनवा कर उस पर Admob के Ads लगा कर आसानी से पैसा बना सकते है।

अगर आपको Coding की थोड़ी बहोत भी जानकारी है तो आप Thunkable या किसी और Tool की मदद से भी ऐप्प बना सकते है।

आजकल एप बनवाने के लिए किफायती डेवलपर को फ्रीलांस प्लेटफार्म से आसानी से Hire किया जा सकता है। मोबाइल ऐप से पैसा कमाने के लिए आपको इसे गूगल प्ले स्टोर और एप स्टोर पर अपलोड करना होगा, साथ ही आपको अपने ऐप को Paid के बजाय फ्री में लांच करना होगा।

आप फ्री ऐप्स में विज्ञापन लगाकर एवं कुछ प्रीमियम सुविधाएं देकर शुरुआत में काफी अच्छे ऑडियंस Build कर सकते हैं।

 

7. Online Course Selling se Paise Kamaye

Online Course Launch करें

यदि आपके पास Graphic Designing, SEO या किसी अन्य फील्ड की जानकारी है तो आप अपना खुद का ऑनलाइन कोर्स भी लॉन्च कर सकते हैं आप अपने कोर्स को Udemy पर या अपनी ऑडियंस को भी सेल कर सकते हैं या फिर आप अपने ऑनलाइन कोर्स को फेसबुक, यूट्यूब आदि पर Ads (विज्ञापन) चलाकर भी प्रमोट कर सकते हैं।

एक बढ़िया और अच्छा कोर्स बनाने के लिए आपको किसी खास विषय में महारत हासिल होनी काफी जरूरी है, इसके साथ ही आप दूसरों के कोर्स को भी जरूर देखें और उनकी कमियों और फीडबैक को अपने Course से इंप्लीमेंट कर एक बेहतरीन कोर्स लॉन्च करें। आजकल ज्ञान बांट कर पैसे कमाने का यह सबसे बढ़िया तरीका है।

 

8. डाटा एंट्री से ऑनलाइन पैसे कमाए

डाटा एंट्री का काम भारत में काफी लोकप्रिय है, यह एक ऐसा काम है जिसे कोई भी सामान्य कंप्यूटर की जानकारी रखने वाला व्यक्ति कर सकता है। इस काम में दिए गए डाटा जैसे नाम, फोन नंबर आदि को किसी सिस्टम या सॉफ्टवेयर पर सही तरीके से दर्ज करना होता है।

आज सभी बड़े-छोटे बिजनेस डाटा की मदद से लाखों रुपए कमा रहे हैं, ऐसे में वह इन डाटा को सही ऑर्डर में लगाने के लिए इस काम को फ्रीलांसिंग वेबसाइट के जरिए आउटसोर्स करते हैं और आप इन्ही फ्रीलांसिंग वेबसाइट्स को ज्वाइन करके डाटा एंट्री के काम को कर सकते हैं। इसके लिए आपकी कंप्यूटर पर ठीक-ठाक पकड़ और टाइपिंग की स्पीड अच्छी खासी होनी चाहिए।

यदि आप घर बैठे डाटा एंट्री की जॉब करना चाहते हैं, तो Upwork, फ्रीलांसर और Fiverr, जैसे प्लेटफार्म ज्वाइन कर सकते हैं जहां बड़ी मात्रा में यह काम उपलब्ध है।

 

9. सर्वे और टास्क पूरा करके पैसे कमाए

इंटरनेट पर ऐसी कई एप्लीकेशन और वेबसाइट उपलब्ध है, जो लोगों को खास सर्वे या टास्क आदि को पूरा करने के बदले में पैसे देती हैं। दरअसल यह एप्स मार्केट में चल रहे उत्पादों को लेकर लोगों की राय जानना चाहती है और मार्केटिंग एनालिसिस करती हैं जिससे उन्हें उनकी जरूरत के अनुसार डाटा मिल जाता है और आपको उसे सर्वे को पूरा करने के बदले में पैसा।

ऑनलाइन सर्वे या टास्क से पैसे कमाने के वैसे तो कई तरीके हैं लेकिन मुख्य तौर पर वेबसाइट और App के माध्यम से ऐसा करना आसान हो जाता है।

ध्यान रखें जब भी आप इन टास्क या सर्वे जैसी एप्लीकेशन या वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं, तो इन्हें बेहद ईमानदारी के साथ पूरा करें। किसी भी तरह के गलत जानकारी से आपका सर्वे डिसक्वालीफाई भी हो सकता है। इसके अलावा सर्वे के दौरान ऐसी कोई जानकारी साझा ना करें, जिसे आपको सार्वजनिक नहीं करनी चाहिए।

 

10. Stock Market में इन्वेस्ट करें

Stock Market में इन्वेस्ट करें

यदि आपके पास कुछ funds है तो आप स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग कर या क्रिप्टोकरंसी ट्रेडिंग से पैसा कमा सकते हैं, इसके लिए आपको एक ट्रेडिंग और डिमैट अकाउंट की आवश्यकता होगी।

हालांकि शेयर मार्किट से पैसे कमाना काफी ज्यादा रिस्की है, इसके लिए पहले ट्रेडिंग का ज्ञान हासिल कर ले, उसके बाद ही स्टॉक मार्केट या क्रिप्टोकरेंसी की ट्रेडिंग करें।

शुरुआत में आप थोड़ा ही इन्वेस्ट करें क्योंकि आप यहां अपना पैसा खो भी सकते हैं इसीलिए जोखिम और अपनी जिम्मेदारी पर स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करें।

 

11. eBook बेचकर इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए

Ebook Selling Kaise Money Earn Kaise Kare

आपने शायद यह तरीका पहली बार सुना होगा लेकिन यह एक कम मेहनत में ज्यादा Paisa देने वाला बिज़नस है जिसके लिए आपको किसी विषय में Advance Knowledge होना चाहिए, और आप अपना एक Ebook Course लॉन्च कर सकते है।

Amazon KDP के साथ, ईबुक प्रकाशित करना इतना आसान कभी नहीं था आपको बस ईबुक बनाना है, उसे फॉर्मेट करना है, ईबुक का कवर बनाना है और इसे प्रकाशित कर इसका प्रचार करना शुरू करना है।

E-Book Selling business के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप हमारा E-Book Sell करके Earning कैसे करे? का यह लेख पढ़ सकते है, जहाँ आपको इसके बारे में विस्तार से जानकारी मिल जाएगी।

 

12. Photography से पैसा कमायें

Earn Money With Photography In India

क्या आप एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर हैं या फिर आपको शानदार तस्वीरें खींचना पसंद है? तो अब आप अपनी फोटोग्राफी के पैशन को Monetize भी कर सकते हैं और फोटोग्राफी से पैसा कम सकते है।

अगर आप फोटोग्राफी का शौक रखते है या एक अच्छे Graphic Designer है तो आप अपनी फोटोज को online shutterstock.com/ और 500px.com आदि वेबसाइट पर बेचकर Money Earn कर सकते है।

फोटोग्राफी से पैसा कमाना थोडा मुश्किल हो जाता है क्योंकि यहाँ भी आपको फोटो को अच्छा बनाने में थोडा समय और दिमाग़ दोनों खर्च करना होता है।

यह भी पढ़े: Make Money With Photography in Hindi

 

13. ई-ट्यूशन देकर घर बैठें कमाई करें

Earn Money With E Tuition in Hindi

अगर आप पढ़ाने का शौक रखते है तो आप ई-ट्यूशन के जरिए भी अच्छी-खासी Earning कर सकते है, आज के डिजिटल युग में ई-ट्यूशन काफी अच्छा विकल्प है।

कोविड-19 के बाद से ऑनलाइन ट्यूशन की डिमांड काफी तेजी से बढ़ी है ऐसे में फिटनेस कोच, योगा टीचरों, इंग्लिश, गणित या जिस भी विषय में आप पारंगत हैं उस विषय में ऑनलाइन ट्यूशन देना शुरू कर सकते हैं। आप अपने हिसाब से कोई भी समय चुन सकते है और यदि आप अच्छा पढ़ाते है तो आपके Students और कमाई भी बढ़ेगी।

इसमें आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी लेकिन यदि आपके पास कोई टीचिंग डिग्री है तो यह आपके लिए और अच्छी बात है। आप UnAcademy या Byju जैसे प्लेटफार्म भी ज्वाइन कर सकते है।

 

14. शॉपिंग साइट पर Seller बनकर बढ़ाये कमाई

अगर आप Offline कोई कपड़ा, जूते या खाने-पीने के सामान को बेचते है या यह आपका अपना काम है तो आप इसे Online Shopping प्लेटफार्म पर भी Sell कर सकते है, जी हाँ आप Product Selling करके घर बैठे ही ढेरों पैसे कमा सकते हैं।

इसके लिए आप Amazon, Flipkart, Snapdeal, Meeso और कई अन्य ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म से यह करना शुरू कर सकते है। अगर आपका खाने का बिज़नस है यानि आपका कोई रेस्टोरेंट है तो आप Online Food प्लेटफार्म जैसे Zomato, Swiggy आदि को भी ज्वाइन करके ऑनलाइन Food भी Sell कर सकेंगे।

 

दोस्तों अगर आपके पास यूट्यूब, ब्लॉगर, इंस्टाग्राम, फेसबुक, टि्वटर, या फिर किसी भी तरह के सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर ऑडियंस या एक अच्छी Community है, तो आप स्पॉन्सरशिप से ही काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Sponsership के लिए आपको कही जाने की भी आवश्यकता नहीं होती लोग खुद आपके पास आते है, यानि आपसे संपर्क करते है लेकिन इसमें थोडा टाइम लगता है। आप चाहे तो खुद ही sponsership के लिए Companies से बात कर सकते है।

 

16. Bug Bounty program Join करें

Bug bounty program se paise kaise kamaye

अगर आपके पास अच्छी कोडिंग नॉलेज या Skills है, तो आप फेसबुक, ट्विटर या फिर गूगल के प्रोग्रामिंग कोड में Bug या कोई और Error ढूंढ कर Bounty के तौर पर इनसे लाखों रुपए एक बार में इनाम के तौर पर पा सकते हैं। किसी भी Code में Bug ढूंढना भी एक कला है जिसके पैसे बड़ी-बड़ी कंपनियों द्वारा दिए जाते हैं।

ऐसा कमाल का Telent बहुत कम लोगो में देखने को मिलता है। अगर आपके पास इतनी अच्छी Skills नहीं है तो आप उपर बताए गए तरीको से आसानी से पैसे कमा सकते है।

 

17. Game खेलकर पैसे कमायें

Play Game And Earn Money

दोस्तों अगर आप गेम खेलने में पारंगत है तो आप गेम खेलकर भी अपना जेबखर्च निकाल सकते है, इसके लिए आप Poker, Bubble Shooter, Ninja Fruit और cricket जैसे Games खेलकर अर्निंग कर सकते है।

इसके साथ ही आप Dream11, MPL आदि पर अपनी टीम बनाकर fantasy cricket से अच्छी earning कर सकते है। इन खेलों में वित्तीय जोखिम शामिल है और आदत लगने की सम्भवना है इसलिए जिम्मेदारी से खेले।

 

बिना इन्वेस्टमेंट के Online पैसे कैसे कमाए?

इंटरनेट पर आप बिना कोई इंवेस्टमेंट किए भी काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं, लेकिन आपके पास स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन होना बेहद जरूरी है जो आजकल सामान्यतः सबके पास होता है। इसलिए इसे इन्वेस्टमेंट नहीं कहा जा सकता।

यदि आपके पास एक अच्छा स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन है, तो आप फ्रीलांसिंग वीडियो एडिटिंग डाटा एंट्री और ऑनलाइन गेम्स खेल कर बिना कोई इंवेस्टमेंट के काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

फ्रीलांसिंग: फ्रीलांसिंग एक स्किल आधारित काम करके पैसे कमाने का बेहद शानदार तरीका है यहां आपको आपकी स्केल के अनुसार बहुत सारा काम मिल जाता है चाहे आप एक कंटेंट राइटर हो ग्राफिक डिजाइनर हो प्रोग्रामर हो या एक वीडियो एडिटर आप क फाइबर और फ्रीलांसर जैसी वेबसाइट पर काम करना शुरू कर सकते हैं।


गेम खेल कर: यदि आपके पास गेमिंग की अच्छी खासी पकड़ है और आप किसी खास गेम में पारंगत है तो विंजो जैसी पैसा कमाने वाली गेम खेल कर बिना किसी इन्वेस्टमेंट के बढ़िया कमाई कर सकते हैं। बड़े लेवल पर भी कई गेमिंग टूर्नामेंट होते है जिनकी ईनामी राशि लाखों-करोड़ों में होती है।


वीडियोज बनाकर: यूट्यूब पर युटुब और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वीडियो कंटेंट काफी ज्यादा पसंद किया जाता है ऐसे में आप विभिन्न प्लेटफार्म कैसे फेसबुक इंस्टाग्राम यूट्यूब आदि पर वीडियो अपलोड करके यहां से विभिन्न माध्यमों जैसे जैसे एफिलिएट मार्केटिंग स्पॉन्सरशिप और एड्स ऐडसेंस के माध्यम से कमाई कर सकते हैं शुरुआत में आपको इसके लिए कोई बड़ी इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता नहीं होती।


अन्तिम शब्द

दोस्तों अगर आपके पास कोई भी Skill या टैलेंट नहीं है तो भी आप इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं, आजकल मार्केट में कई ऐसे Apps उपलब्ध है जो आपको Refer या फिर App Install करने के पैसे देते हैं।

अगर आप एप्लीकेशन से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप हमारी बेस्ट पैसे कमाने वाले ऐप्स का यह लेख पढ़ सकते हैं। its the easiest way to earn money from internet.