-->

2021 में ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें? Online Money Making के 15 तरीके

1. Blogging शुरू करें 2. YouTube channel start करें 3. Affiliate Marketing Join करें 4. फ्रीलांसर बनकर ऑनलाइन इनकम करे 5. Instagram Influencer बने, आइये इसके बारें में विस्तार से जानते है...

    घर बैठे इंटरनेट से पैसे कैसे कमायें? (Easy Ways to Earn Money Online in Hindi)

    मेक मनी ऑनलाइन 2021: आज कल ऑनलाइन पैसे कमाना ट्रेंड बनता जा रहा है लोग गूगल पर घर बैठे पैसे कमाने (Online Money Making) के बारे काफी ज्यादा सर्च कर रहे है।
    वैसे तो आजकल ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत से तरीके इंटरनेट पर मौजूद हैं लेकिन हम आज आपको कुछ ऐसे सबसे आसान ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके के बारे में बताने वाले हैं जिससे आप घर पर बैठे ही काफी अच्छी Money Earn (कमाई) कर सकते हैं।

    Internet se online paise kaise Kamaye 2021
    Internet Se Online Paisa Kamane Ka Sabse Aasan Tarika

    आज के दौर में पैसे कमाना काफी मुश्किल भी है और आसान भी। अगर आपके पास स्किल्स और टैलेंट है तो आप आसानी से Internet से Money Earn कर सकते हैं लेकिन अगर आपके पास टैलेंट और हुनर की कमी है तो इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी।

    इस आर्टिकल में बताएं गए तरीके काफी पॉपुलर और विश्वसनीय हैं और आप इन Long Term तक चलने वाले तरीकों का इस्तेमाल करके आप लंबे समय तक income generate कर सकते हैं।


    ऑनलाइन पैसें कमाने के आसान तरीके (10+ Best Ways to Make Money Online)


    1. Blogging करके पैसे कमाएं

    Make Money Online With Blogger in Hindi
    Make Money Online With Blogger in Hindi

    ब्लॉगिंग ऑनलाइन पैसे कमाने के सबसे पुराने तरीकों में से एक है, पिछले कुछ सालों में भारत में ब्लॉगिंग का विस्तार काफी तेजी से हुआ हैं और बहुत से लोगों ने इसे अपना प्रोफेशन भी बना लिया है।

    यह अलग बात है कि ब्लॉगिंग में आपको काफी ज्यादा समय देना होता है इसमें 6 महीने से 1 साल का समय लग सकता है और उसके बाद ही आपको ब्लॉगिंग से पैसा आना शुरू होता है। आपको बता दें भारत में कई ऐसे ब्लॉगर भी हैं जो महीने के लाखों रुपए तक कमाते हैं।


    ब्लॉग से पैसे कमाएं:
    1. ब्लॉग बनाए।
    2. कीवर्ड Target कर आर्टिकल लिखें।
    3. SEO करें और ट्रैफिक लाएं।
    4. Adsense से पैसे कमाना शुरू करे।

    हमने अपने ब्लॉग पर ब्लॉगिंग के बारे में पूरी तरह से एक्सप्लेन किया है जहां से आप ब्लॉगिंग सीख सकते हैं पूर्ण ब्लोगिंग गाइड

    2. YouTube Videos को Monetize करके कमाएं

    YouTube Se Paisa Kamane Ka Easy Method

    आजकल का सबसे पॉपुलर रुपए कमाने का तरीका है यूट्यूब दोस्तों अगर आपके पास कोई भी टैलेंट या फिर कोई भी ज्ञान है तो आप उसकी वीडियो बनाकर लोगों तक पहुंचा सकते हैं और Youtube Partner Program की मदद से Online पैसा बना सकते है।

    इसके लिए केवल आपको अपने फोन या फिर किसी भी कैमरे से किसी भी टॉपिक पर वीडियो बनाना शुरू करना है और आप अपने टैलेंट को दिखाते हुए यूट्यूब से काफी अच्छी इनकम कर सकते हैं।

    भारत में भी कई बड़े Youtubers है जो कि यूट्यूब से ही महीने के कई लाख रुपए कमाते हैं अगर आप भी यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप हमारी Youtube की इस सीरीज को पढ़ सकते हैं जहां से आप को यूट्यूब से पैसे कमाने के बारे में सभी जानकारी मिल जाएगी।


    यह भी पढ़े: यूट्यूब से पैसे कमाने की पूरी जानकारी

    3. Affiliate Marketing शुरू करें

    Affiliate Marketing करें

    एफिलिएट मार्केटिंग अब तक का सबसे ज्यादा पॉपुलर रुपए कमाने का तरीका है, दरअसल यह आपके विशेष एफिलिएट लिंक का उपयोग करके किसी कंपनी के लिए उसकी बिक्री बढाने में मदद करने के बारे में है।

    यहाँ आप किसी भी कम्पनी का एफिलिएट प्रोग्राम Join कर उनके Product या Service को बिकवाने में मदद करके हर बिक्री पर मिलने वाले कमीशन से पैसा कमा सकते है। कुछ बेस्ट एफिलिएट नेटवर्क है अमेज़न, फ्लिप्कार्ट आदि।


    एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमायें:
    • Target Audience Built करे।
    • Affiliate Network Join करे।
    • Product का रिव्यु करें और अपना एफिलिएट लिंक दें।
    • प्रत्येक बिक्री पर कमीशन कमाएं।

    यह भी पढ़े: Amazon Affiliate Se Paise Kaise Kamaye

    4. फ्रीलांसर बनकर ऑनलाइन इनकम करे

    Earn Money With Freelancer

    Freelancing से पैसे कमाने के लिए आपके पास किसी भी Field (क्षेत्र) में अच्छी जानकारी होनी काफी जरूरी है क्योंकि यहां पर आपको जो प्रोजेक्ट मिलते हैं उन्हें आपको पूरा करना होता है। जिसके बाद प्रोजेक्ट देने वाला व्यक्ति आपको काम के हिसाब से पेमेंट करता है।

    आइए Freelancer को एक उदाहरण के जरिए समझने का प्रयास करते है।


    मान लीजिए आपको वेब डिजाइनिंग की अच्छी जानकारी है तो आप freelancer.com या किसी अन्य Freelancing वेबसाइट पर अपनी प्रोफाइल बना सकते है जिससे लोग आपसे संपर्क कर अपना काम करवा सकें और बदले में आपकी Income हो।

    यदि इस फ़ील्ड में आपका अच्छा खासा अनुभव तो आप अपनी प्रोफाइल पर इसे जरूर साझा करे, शुरुआत में आप कम पैसे में भी प्रोजेक्ट ले सकते है जो बाद में work experience के रूप में आपके काम आएगा।


    बेस्ट फ्रीलांसिंग वेबसाइट:

    5. Instagram Influencer बने

    Instagram Influencer बने

    पर्सनल ब्रांडिंग भी आपकी पैसे कमाने में मदद कर सकता है पिछले कुछ सालों में भारत में पर्सनल ब्रांडिंग को लेकर कम्पनियां काफी ज्यादा जागरूक हुई है। आपको बता दें कि विराट कोहली, प्रियंका चोपड़ा जैसे सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर इंस्टाग्राम पर हर sponsor पोस्ट के करोड़ों रुपए लेते हैं।

    ऐसे ही आप भी अपनी पर्सनल ब्रांडिंग करके सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बनकर काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बनने के लिए आपके पास अच्छे खासे Followers होने चाहिए जिन्हें आप यह कुछ आसान टिप्स फॉलो करके आसानी से पा सकते है।

    एक इनफ्लुएंसर के तौर पर पैसा कमाने के लिए आपको अपने हर एक स्पॉन्सर पोस्ट के बदले चार्ज करना होगा इसके साथ ही आप अपना खुद का ऑनलाइन स्टोर बनाकर भी प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं। अपनी Audience के जरिए फोटो सेल करके, पॉडकास्ट और लोगों की मदद तथा कई अन्य तरीकों से भी कमाई की जा सकती हैं।


    यह भी पढ़े: सफल Social Media Influencer बनने के लिए अपनाये ये 5 टिप्स?

    6. Mobile App बनाकर Admob से पैसे कमाएं

    Social Media Affiliate Program

    अगर आपको Android Development आता है तो आप एंड्राइड अप्प बनाकर उस पर Admob के Ads लगा कर आसानी से पैसा बना सकते है।

    अगर आपको Coding की थोड़ी बहोत भी जानकारी है तो आप Thunkable या किसी और Tool की मदद से भी ऐप्प बना सकते है।


    आजकल एप बनवाने के लिए के किफायती डेवलपर को फ्रीलांस प्लेटफार्म से आसानी से Hire किया जा सकता है। मोबाइल ऐप से पैसा कमाने के लिए आपको इसे गूगल प्ले स्टोर और एप स्टोर पर अपलोड करना होगा, साथ ही आपको अपने ऐप को Paid के बजाय फ्री में लांच करना होगा।

    आप फ्री ऐप्स में विज्ञापन लगाकर एवं कुछ प्रीमियम सुविधाएं देकर शुरुआत में काफी अच्छे ऑडियंस Build कर सकते हैं।


    यह भी पढ़े: App बनाकर Admob से पैसे कैसे कमाएं?

    7. Online Course Launch करें

    Online Course Launch करें

    यदि आपके पास Graphic Designing, SEO या किसी अन्य फील्ड की जानकारी है तो आप अपना खुद का ऑनलाइन कोर्स भी लॉन्च कर सकते हैं आप अपने कोर्स को Udemy पर या अपनी ऑडियंस को भी सेल कर सकते हैं या फिर आप अपने ऑनलाइन कोर्स को फेसबुक, यूट्यूब आदि पर Ads (विज्ञापन) चलाकर भी प्रमोट कर सकते हैं।

    एक बढ़िया और अच्छा कोर्स बनाने के लिए आपको किसी खास विषय में महारत हासिल होनी काफी जरूरी है इसके साथ ही आप दूसरों के कोर्स को भी जरूर देखें और उनकी कमियों और फीडबैक को अपने Course से इंप्लीमेंट कर एक बेहतरीन कोर्स लॉन्च करें। आजकल ज्ञान बांट कर पैसे कमाने का यह सबसे बढ़िया तरीका है।


    8. eBook बेचकर

    Ebook Selling Kaise Money Earn Kaise Kare

    आपने शायद यह तरीका पहली बार सुना होगा लेकिन यह एक कम मेहनत में ज्यादा Paisa देने वाला बिज़नस है जिसके लिए आपको किसी विषय में Advance Knowledge होना चाहिए, और आप अपना एक Ebook Course लॉन्च कर सकते है।

    Amazon KDP के साथ, ईबुक प्रकाशित करना इतना आसान कभी नहीं था आपको बस ईबुक बनाना है, उसे फॉर्मेट करना है, ईबुक का कवर बनाना है और इसे प्रकाशित कर इसका प्रचार करना शुरू करना है।


    E-Book Selling business के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप हमारा E-Book Sell करके Earning कैसे करे? का यह लेख पढ़ सकते है जहाँ आपको इसके बारे में विस्तार से जानकारी मिल जाएगी।


    9. Photography से पैसा कमायें

    Earn Money With Photography In India

    क्या आप एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर हैं या फिर आपको शानदार तस्वीरें खींचना पसंद है? तो अब आप अपनी फोटोग्राफी के पैशन को Monetize भी कर सकते हैं और फोटोग्राफी से पैसा कम सकते है।


    अगर आप फोटोग्राफी का शौक रखते है या एक अच्छे Graphic Designer है तो आप अपनी फोटोज को online shutterstock.com/ और 500px.com आदि वेबसाइट पर बेचकर Money Earn कर सकते है।

    फोटोग्राफी से पैसा कमाना थोडा मुश्किल हो जाता है क्योंकि यहाँ भी आपको फोटो को अच्छा बनाने में थोडा समय और दिमाग़ भी खर्च करना होता है।


    यह भी पढ़े: Make Money With Photography in Hindi

    10. Stock Market में इन्वेस्ट करें

    Stock Market में इन्वेस्ट करें

    यदि आपके पास कुछ funds है तो आप स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग कर या क्रिप्टोकरंसी ट्रेडिंग से पैसा कमा सकते हैं, इसके लिए आपको एक ट्रेडिंग और डिमैट अकाउंट की आवश्यकता होगी।

    हालांकि शेयर मार्किट से पैसे कमाना काफी ज्यादा रिस्की है इसके लिए पहले ट्रेडिंग का ज्ञान हासिल कर ले उसके बाद ही स्टॉक मार्केट या क्रिप्टोकरेंसी की ट्रेडिंग करें।

    शुरुआत में आप थोड़ा ही इन्वेस्ट करें क्योंकि आप यहां अपना पैसा खो भी सकते हैं इसीलिए जोखिम और अपनी जिम्मेदारी पर स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करें।


    यह भी पढ़े: Bitcoin से पैसे कैसे कमाए?

    11. ई-ट्यूशन देकर घर बैठें कमाई करें

    Earn Money With E Tuition in Hindi

    अगर आप पढ़ाने का शौक रखते है तो आप ई-ट्यूशन के जरिए भी अच्छी-खासी Earning कर सकते है, आज के डिजिटल युग में ई-ट्यूशन काफी अच्छा विकल्प है।

    कोविड-19 के बाद से ऑनलाइन ट्यूशन की डिमांड काफी तेजी से बढ़ी है ऐसे में फिटनेस कोच, योगा टीचरों, इंग्लिश, गणित या जिस भी विषय में आप पारंगत हैं उस विषय में ऑनलाइन ट्यूशन देना शुरू कर सकते हैं। आप अपने हिसाब से कोई भी समय चुन सकते है और यदि आप अच्छा पढ़ाते है तो आपके Students और कमाई भी बढ़ेगी।

    इसमें आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी लेकिन यदि आपके पास कोई टीचिंग डिग्री है तो यह आपके लिए और अच्छी बात है।


    12. शॉपिंग साइट पर Seller बनकर बढ़ाये कमाई

    अगर आप Offline कोई कपड़ा, जूते या खाने-पीने के सामान को बेचते है या यह आपका आपना काम है तो आप इसे Online Shopping प्लेटफार्म पर भी Sell कर सकते है, जी हाँ आप Product Selling करके घर बैठे ही ढेरों पैसे कमा सकते हैं।

    इसके लिए आप Amazon, Flipkart, Snapdeal और कई अन्य ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म से यह करना शुरू कर सकते है। अगर आपका खाने का बिज़नस है यानि आपका कोई रेस्टोरेंट है तो आप Online Food प्लेटफार्म को भी ज्वाइन करके ऑनलाइन Food भी Sell कर सकेंगे।


    यह भी पढ़े: Zomato में जॉब और बिज़नस से पैसे कैसे कमाएं

    13. Sponsorship

    दोस्तों अगर आपके पास यूट्यूब, ब्लॉगर, इंस्टाग्राम, फेसबुक, टि्वटर, या फिर किसी भी तरह के सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर ऑडियंस या एक अच्छी Community है, तो आप स्पॉन्सरशिप से ही काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

    Sponsership के लिए आपको कही जाने की भी आवश्यकता नहीं होती लोग खुद आपके पास आते है, यानि आपसे संपर्क करते है लेकिन इसमें थोडा टाइम लगता है। आप चाहे तो खुद ही sponsership के लिए Companies से बात कर सकते है।


    यह भी पढ़े: WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye - पूरी जानकारी

    14. Bug Bounty program Join करें

    Bug bounty program se paise kaise kamaye

    अगर आपके पास अच्छी कोडिंग नॉलेज या Skills है तो आप फेसबुक, ट्विटर या फिर गूगल के प्रोग्रामिंग कोड में Bug या कोई और Error ढूंढ कर Bounty के तौर पर इनसे लाखों रुपए एक बार में इनाम के तौर पर पा सकते हैं। किसी भी Code में Bug ढूंढना भी एक कला है जिसके पैसे बड़ी-बड़ी कंपनियों द्वारा दिए जाते हैं।

    ऐसा कमाल का Telent बहुत कम लोगो में देखने को मिलता है। अगर आपके पास इतनी अच्छी Skills नहीं है तो आप उपर बताए गए तरीको से आसानी से पैसे कमा सकते है।


    यह भी पढ़े: Bug Bounty: आरोग्य सेतु ऐप दे रहा है 2 लाख़ रूपए कमाने का मौका

    15. Game खेलकर पैसे कमायें

    Play Game And Earn Money

    दोस्तों अगर आप गेम खेलने में पारंगत है तो आप गेम खेलकर भी अपना जेबखर्च निकाल सकते है, इसके लिए आप Poker, Bubble Shooter, Ninja Fruit और cricket जैसे Games खेलकर अर्निंग कर सकते है।

    इसके साथ ही आप Dream11, MPL आदि पर अपनी टीम बनाकर fantasy cricket से अच्छी earning कर सकते है। इन खेलों में वित्तीय जोखिम शामिल है और आपको अपनी जेब से पैसे लगाने होंगे।


    यह भी पढ़े: 🔥 सबसे अच्छा पैसा कमाने वाला गेम फ्री डाउनलोड 💰

    अन्तिम शब्द

    दोस्तों अगर आपके पास कोई भी Skill या टैलेंट नहीं है तो भी आप इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं, आजकल मार्केट में कई ऐसे Apps उपलब्ध है जो आपको Refer या फिर App Install करने के पैसे देते हैं।

    अगर आप एप्लीकेशन से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप हमारी बेस्ट पैसे कमाने वाले ऐप्स का यह लेख पढ़ सकते हैं। its the easiest way to earn money from internet.


    दोस्तों यह थी हमारी आज की पोस्ट जहाँ आज हमने आपको Ghar Baithe Internet Se Online Paise Kaise Kamaye के बारे में बताया और आशा करते है कि आपको हमारी आज की घर बैठें पैसें कमाने की पोस्ट अच्छी लगी होगी।

    How to Make Money from Internet in Hindi की यह Information अपने दोस्तों के साथ Whatsapp और फेसबुक पर जरूर शेयर करें. और आपको यह पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके जरूर बताए।

    follow haxitrick on google news
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post