ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए - Make Money Online in Hindi 2020

    Ghar Baithe Internet Se Online Paise Kaise Kamaye 2020 - Earn Money Hindi

    Online Earning Kaise Kare in Hindi 2020: दोस्तों स्वागत है आपका हमारे HaxiTrick के इस Blog पर जहां आज हम आपको Ghar Baithe Internet Se Online Paise Kaise Kamaye के बारे में बताने वाले हैं। दोस्तों हम अपने ब्लॉग पर लगातार ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए यानी कि How To Make Money Online In Hindi को शुरू से ही सबसे ज्यादा Priority देते हैं।


    वैसे तो आजकल ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत से तरीके इंटरनेट पर मौजूद हैं लेकिन हम आज आपको कुछ ऐसे सबसे आसान ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके के बारे में बताने वाले हैं जिससे आप घर पर बैठे ही काफी अच्छी Money Earn (कमाई) कर सकते हैं।

    Internet se online paise kaise Kamaye 2020
    Internet Se Online Paisa Kamane Ka Sabse Aasan Tarika

    चलिए अब आपको इन्टरनेट से रुपए कमाने के लिए कुछ आसान से तरीके बताते है जिससे आप India में ऑनलाइन पैसे कमाना सीख सकते है, दोस्तों आज के दौर में पैसे कमाना काफी मुश्किल भी है और आसान भी।

    अगर आपके पास स्किल्स है, टैलेंट है तो आप आसानी से ऑनलाइन पैसे छाप सकते हैं लेकिन अगर आपके पास टैलेंट और हुनर की कमी है तो इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी।

    इस आर्टिकल में बताएं गए तरीके काफी पॉपुलर और विश्वसनीय हैं और आप इन Long Term तक चलने वाले तरीकों का इस्तेमाल करके आप लंबे समय तक पैसे कमा सकते हैं।


    इन्टरनेट से घर बैठें पैसें कमाने के सबसे आसान तरीके - Online Earning Kare

    1. Blogging

    Make Money Online With Blogger in Hindi
    Make Money Online With Blogger in Hindi

    अगर बात करें ब्लॉगिंग से पैसा कमाने की तो पिछले कुछ सालों में भारत में ब्लॉगिंग ने अपने पैर काफी तेजी से पसारे हैं और यह एक प्रोफेशन के रूप में भी उभर कर आया है, यह अलग बात है कि ब्लॉगिंग में आपको काफी ज्यादा समय देना होता है।

    इसमें 6 महीने से 1 साल का समय लग सकता है और उसके बाद आपको ब्लॉगिंग से पैसा आना शुरू हो जाता है मैंने अपने ब्लॉग पर ब्लॉगिंग के बारे में पूरी तरह से एक्सप्लेन किया है जहां से आप ब्लॉगिंग सीख सकते हैं आपको बता दें भारत में कई ऐसे ब्लॉगर भी हैं जो महीने के लाखों रुपए तक कमाते हैं।


    यह भी पढ़े: पूर्ण ब्लोगिंग गाइड

    2. YouTube Monetization

    YouTube Se Paisa Kamane Ka Easy Method

    आजकल का सबसे पॉपुलर रुपए कमाने का तरीका है यूट्यूब दोस्तों अगर आपके पास कोई भी टैलेंट या फिर कोई भी ज्ञान है तो आप उसकी वीडियो बनाकर लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

    इसके लिए केवल आपको अपने फोन या फिर किसी भी कैमरे से किसी भी टॉपिक पर वीडियो बनाना शुरू करना है और आप अपने टैलेंट को दिखाते हुए यूट्यूब से काफी अच्छी इनकम कर सकते हैं।

    भारत में भी कई बड़े Youtubers है जो कि यूट्यूब से ही महीने के कई लाख रुपए कमाते हैं अगर आप भी यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप हमारे Youtube की इस सीरीज को पढ़ सकते हैं जहां से आप को यूट्यूब से पैसे कमाने के बारे में सभी जानकारी मिल जाएगी।


    यह भी पढ़े: यूट्यूब से पैसे कमाने की पूरी जानकारी

    3. फ्रीलांसर

    Earn Money With Freelancer 2020

    दोस्तों फ्रीलांसर से पैसे कमाने के लिए आपके पास किसी भी सब्जेक्ट/विषय में अच्छी जानकारी होनी काफी जरूरी है क्योंकि यहां पर आपको जो प्रोजेक्ट मिलते हैं उन्हें आपको पूरा करना होता है।

    जिसके बाद प्रोजेक्ट देने वाला व्यक्ति आपको काम के हिसाब से पेमेंट करता है आइए मैं आपको फ्रीलांसर का एक एग्जांपल देता हूं ताकि आपको Freelancer Se Paise Kaise Kamaye के तरीके समझ आ सके।


    मान लीजिए मैं एक Freelancer हूं और मैं वेब डिजाइनिंग में माहिर हूं तथा मैंने अपनी प्रोफाइल freelancer.com पर या फिर किसी भी Freelancing वेबसाइट पर दी हुई है तो जिसे भी मेरा काम पसंद आएगा वह मुझसे संपर्क करेगा और अपने प्रोजेक्ट मुझे देगा और मैं उस प्रोजेक्टर की कीमत तय कर लूंगा।

    मान लीजिए मैं आपका यह काम $100 में करूंगा और उसका एक निश्चित समय 1 महीने 2 महीने या फिर जितना भी समय उस Project में लगने वाला है,

    या फिर जो भी प्रोजेक्ट देने वाले की समय सीमा है उसके अंतर्गत मैं उसे पूरा करूंगा तो उसे पूरा करने के बाद मुझे उसके द्वारा पैसे दिए जाएंगे जिससे मैं पैसे कमा सकता हूं।



    4. WeMedia

    अगर हम बात करें We Media की तो यहां पर आपको पैसा कमाने के लिए शुरुआत में थोड़ी सी मेहनत करनी पड़ती है और शुरुआत में आपको पैसे भी नहीं मिलते We Media एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां आप आर्टिकल लिखकर या फिर वीडियो अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं जैसे कि UC NEWS...

    जी हां दोस्तों यूसी न्यूज़ पर जो भी आर्टिकल या वीडियोस पब्लिश की जाती है वह सभी We Media के माध्यम से की जाती है जिसके लिए UC Wemedia को यूसी क्रिएटर को पैसे देने होते हैं।

    मैंने भी UC वीमीडिया पर काम किया है और काफी अच्छे पैसे भी कमाए तो आप भी मीडिया को ज्वाइन करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं।


    अगर आप Wemedia ज्वाइन करना चाहते हैं या फिर वीमीडिया के बारे में जानना चाहते हैं तो आप हमारे संबंधित पोस्ट पढ़ सकते हैं।


    यह भी पढ़े: News Apps Se Paise Kaise Kamaye - 5 Best News Apps

    5. Sponsorship

    दोस्तों अगर आपके पास यूट्यूब, ब्लॉगर, इंस्टाग्राम, फेसबुक, टि्वटर, या फिर किसी भी तरह के सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर ऑडियंस है यानि की आपके पास एक अच्छी Community है, तो आप स्पॉन्सरशिप से ही काफी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

    Sponsership के लिए आपको कही जाने की भी आवश्यकता नहीं होती लोग खुद आपके पास आते है, यानि आपसे संपर्क करते है लेकिन इसमें थोडा टाइम लगता है। आप चाहे तो खुद ही sponsership के लिए Companies से बात कर सकते है।


    यह भी पढ़े: WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye - पूरी जानकारी

    6. Refer Application

    दोस्तों अगर आपके पास कोई भी Skill या टैलेंट नहीं है तो भी आप इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं आइए जानते हैं कैसे..

    दोस्तों आजकल मार्केट में कई ऐसे Apps उपलब्ध है जो आपको Refer या फिर App Install करने के पैसे देते हैं। मैंने अपनी पिछली पोस्ट में कुछ बेस्ट पैसे कमाने वाले ऐप्स के बारे में बताया था।

    अगर आप एप्लीकेशन से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप हमारी बेस्ट पैसे कमाने वाले ऐप्स के बारे में यह पोस्ट पढ़ सकते हैं। यह ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है।


    यह भी पढ़े: Paisa Kamane Wala App 2019 {100% Working}

    7. Bug Bounty program:

    Bug bounty program se paise kaise kamaye

    अगर आपके पास अच्छी कोडिंग नॉलेज या Skills है तो आप फेसबुक, ट्विटर या फिर गूगल के प्रोग्रामिंग कोड में Bug या कोई और Error ढूंढ कर बाउंड्री के तौर पर इनसे लाखों रुपए एक बार में कमा सकते हैं। किसी भी Code में Bug ढूंढना भी एक कला है जिसके पैसे बड़ी-बड़ी कंपनियों द्वारा दिए जाते हैं।

    ऐसा कमाल का Telent बहुत कम लोगो में देखने को मिलता है। अगर आपके पास इतनी अच्छी Skills नहीं है तो आप उपर बताए गए तरीको से आसानी से पैसे कमा सकते है।


    8. Affiliate Marketing

    एफिलिएट मार्केटिंग अब तक का सबसे ज्यादा पॉपुलर रुपए कमाने का तरीका है, यहाँ आपको किसी भी कम्पनी का एफिलिएट प्रोग्राम Join करना है और आप उनके Product या Service को बिकवाने में मदद करके कमीशन से पैसा कमा सकते है।


    कुछ बेस्ट एफिलिएट नेटवर्क है अमेज़न, फ्लिप्कार्ट आदि।


    यह भी पढ़े: Affiliate Marketing Kya Hai - Paise Kaise Kamaye

    9. Develop Application:

    अगर आपको Android Development आता है तो आप किसी भी तरह का एंड्राइड अप्प बनाकर उस पर Admob के Ads लगा कर आसानी से पैसे छाप सकते है।

    अगर आपको Coding की थोड़ी बहोत भी जानकारी है तो आप Thunkable या किसी और Tool की मदद से भी ऐप्प बना सकते है।


    यह भी पढ़े: Admob Kya Hai - Admob Se Paise Kaise Kamaye

    10. Social Media Apps:

    Social Media Affiliate Program

    आज सोशल मीडिया की मांग इन्टरनेट मार्केटिंग में सबसे ज्यादा है ऐसे में अगर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके मनी बना सकते है,

    इसके लिए आप instagram, Facebook या किसी और पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपनी Target Audience के जरिए Sponsarship या Affiliate Marketing तथा Promotion से पैसे कमा सकते है।


    यह भी पढ़े: TikTok Se Paise Kaise Kamaye - How to Make Money On Tik Tok Hindi

    11. Playing Game:

    Play Game And Earn Money

    दोस्तों अगर आप गेम खेलने में पारंगत है तो आप गेम खेलकर भी अच्छा ख़ासा पैसा कमा सकते है, इसके लिए आप अपनी मनपसंद गेम खेलकर भी आसानी से पैसे कमा सकते है जिसमें, Poker, Bubble Shooter, Ninja Fruit और Dream11 जैसे Games शामिल है।


    यह भी पढ़े: 🔥 सबसे अच्छा पैसा कमाने वाला गेम फ्री डाउनलोड 2020 💰

    12. eBook Selling

    Ebook Selling Kaise Money Earn Kaise Kare

    आपने शायद यह तरीका पहली बार सुना होगा लेकिन यह एक कम मेहनत में ज्यादा Paisa देने वाला बिज़नस है जिसके लिए आपको किसी विषय में Advance Knowledge होना चाहिए,

    आप अपना एक Ebook Course लॉन्च कर सकते है। अधिक जानकारी के लिए आप हमारी यह पोस्ट पढ़ सकते है जहाँ आपको इसके बारे में विस्तार से जानकारी मिल जाएगी।


    यह भी पढ़े: E-Book Sell करके पैसे Earn कैसे करे - E-Book Selling business

    13. Photography:

    Earn Money With Photography 2020 In India

    अगर आप फोटोग्राफी का शौक रखते है या एक अच्छे Graphic Designer है तो आपका यह टेलेंट आपकी रुपए कमाने में मदद कर सकता है, आप अपनी फोटोज को online बेचकर भी बहुत सारी Money Earn कर सकते है।

    फोटोग्राफी से पैसा कमाना थोडा मुश्किल हो जाता है क्योंकि यहाँ भी आपको फोटो को अच्छा बनाने में थोडा समय और दिमाग़ भी खर्च करना होता है।


    यह भी पढ़े: Make Money With Photography in Hindi

    14. ई-ट्यूशन कर सकते हैं आप

    Earn Money With E Tuition in Hindi

    अगर आप पढ़ाने का शौक रखते है तो आप ई-ट्यूशन के जरिए भी अच्छा खासा Money Earn कर सकते है, आज के डिजिटल युग में ई-ट्यूशन काफी अच्छा विकल्प है। इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी, आप इन्टरनेट के जरिए विद्यार्थियों को ई-ट्यूशन देना शुरू कर सकते हैं।

    यह एक दम नया तरीका है इसलिए आपका यह बिज़नस जल्द से जल्द और अच्छी तरह Grow कर सकते है।


    15. ऑनलाइन शॉपिंग साइट:

    अगर आप Offline कोई कपड़ा, जूते या खाने-पीने के सामान को बेचते है या यह आपका आपना काम है तो आप इसे Online Shopping प्लेटफार्म पर भी Sell कर सकते है, जी हाँ आप Product Selling करके घर बैठे ही ढेरों पैसे कमा सकते हैं।

    इसके लिए आप Amazon, Flipkart, Snapdeal और कई अन्य ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म से यह करना शुरू कर सकते है। अगर आपका खाने का बिज़नस है यानि आपका कोई रेस्टोरेंट है तो आप Online Food प्लेटफार्म को भी ज्वाइन करके ऑनलाइन Food भी Sell कर सकेंगे।


    यह भी पढ़े: Zomato में जॉब और बिज़नस से पैसे कैसे कमाएं

    अन्तिम शब्द

    दोस्तों यह थी हमारी आज की पोस्ट जहाँ आज हमने आपको Ghar Baithe Internet Se Online Paise Kaise Kamaye के बारे में बताया और आशा करता हूं कि आपको हमारी आज घर बैठें पैसें कमाने की पोस्ट अच्छी लगी होगी।

    Internet Se Paisa Kamane Ka Sabse Aasan Tarika की इस Information अपने दोस्तों के साथ Whatsapp और फेसबुक पर जरूर शेयर करें. और आपको यह पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके जरूर बताए।

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    About Writer