-->

Internet Speed कैसे Check करें - Mobile, Computer और Laptop में

    Advertisement

    Mobile और Laptop/PC में Internet Speed कैसे Check करें - How to Test Net Speed in Smartphone

    अगर आप भारत में रहते हैं और 4G, 2G या 3G इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो आपको स्लो इंटरनेट स्पीड का अनुभव जरूर होता होगा और आप यह जरूर सोचते होंगे कि अभी इंटरनेट की स्पीड क्या है?

    या फिर कभी कभी ऐसा होता है कि आपने अपने घर में WiFi लगवाया होता है और कंपनी वाले कहते हैं कि हम आपको 4mbps या 10MB/s की स्पीड दे रहे हैं ऐसे में आप यह पुष्टि करने के लिए इंटरनेट स्पीड चेक करके आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपको कितनी स्पीड मिल रही हैं।

    Internet Ki Speed Check Kaise Kare
    Internet Ki Speed Check Kaise Kare

    अगर आप भी अपने Jio, Airtel या Vodafone-Idea सिम की इंटरनेट स्पीड चेक करना चाहते हैं तो आज के इस लेख में हम आपको किसी भी सिम या वाईफाई, जियोफाई या फिर Router, Mobile या Laptop/Computer में इंटरनेट की स्पीड कैसे चेक करें के बारे में बताने जा रहे हैं।

    जहां से आप आसानी से किसी भी तरह के इंटरनेट की स्पीड या डाटा ट्रांसफर की स्पीड को चेक कर सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं How to Check Internet Speed in Hindi के बारे में।


    Mobile में Internet Speed कैसे Check करें?

    एंड्रॉयड या iOS फोन के लिए इंटरनेट स्पीड को टेस्ट करने के दो तरीके हैं या तो आप वेबसाइट से डायरेक्ट इंटरनेट स्पीड को चेक कर सकते हैं या फिर आप कोई ऐप इंस्टॉल करके इंटरनेट स्पीड का पता लगा सकते हैं।

    ऐसे में अगर आप नोटिफिकेशन पैनल में नेट स्पीड देखना चाहते हैं तो इसकी सेटिंग भी आपको फोन की सेटिंग के अंदर ही मिल जाती है।

    पहला तरीका: वेबसाइट से इंटरनेट स्पीड कैसे चेक करें:


    1. सबसे पहले आप अपने Mobile या PC/Laptop पर Web Browser Open करें।

    2. इंटरनेट Speed चेक करने वाली वेबसाइट fast.com या Speedtest.net पर जाएं।

    3. यहां Go पर क्लिक करते ही कुछ देर Processing होने के बाद आपको आपके फ़ोन या लैपटॉप पर ही इंटरनेट की स्पीड तथा Uploading एवं Downloading Speed बता दी जायेगी।
    4. Net Speed Test By Ookla
      Net Speed Test By Ookla

    दूसरा तरीका: Apps Se Internet Speed Check Kaise Kare:

    एप्लीकेशन से इंटरनेट स्पीड चेक करने के लिए आप अपने एंड्राइड या iOS स्मार्टफोन में इंटरनेट स्पीड चेक करने वाला App Fast.Com डाउनलोड करें।



    यहां से आप एक क्लिक में ही अपने इंटरनेट की स्पीड को चेक कर सकते हैं। App Open करते ही यह Internet की Testing शुरू कर देता है। और कुछ ही देर में आपको Uploading और Internet Speed बता दी जाती है।

    Internet Speed Test By Fast.com
    Internet Speed Test By Fast.com

    यह दोनों वेबसाइट काफी जानी-मानी है और लोग इसका इस्तेमाल अपने नेट स्पीड चेक करने के लिए अक्सर करते रहते हैं इसके साथ ही कई बड़े टेलीकॉम ऑपरेटर (Airtel) भी Ookla से अपने Net की Speed Test करके लोगों को High Speed Internet देने का दावा करते हैं।

    आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Speedtest.net को Ookla कंपनी द्वारा संचालित किया जाता है और fast.com को फिलहाल Netflix संचालित कर रही है।


    Notification या Status Bar में Internet Speed कैसे देखें?

    नोटिफिकेशन पैनल या Status Bar में इंटरनेट स्पीड देखने के लिए आजकल कई फोनों में इनबिल्ट फीचर दिया जाता है जिसकी मदद से आप अपने स्टेटस बार में इंटरनेट स्पीड देख सकते हैं।

    स्टेटस बार में इंटरनेट स्पीड देखने का विकल्प आपको आपके फोन की Setting के अंदर Notification & Status Bar के Option में Show Real -Time Network Speed के रूप में मिल जाता है यहां से आप इसे आसानी से On कर सकते हैं।

    परंतु अगर आपके फोन में यह फीचर नहीं दिया गया है तो आप इसके लिए गूगल प्ले स्टोर से Internet Speed Meter Lite एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं। जो आपको एक क्लिक में यह सुविधा Provide करवाती है और आपके नोटिफिकेशन पैनल में डाटा स्पीड दिखना चालू हो जाएगा।


    यह भी पढ़ें:

    Mobile में Internet की Speed कैसें बढ़ाये - 10 Easy तरीके Fast नेट के लिए

    इतनी तेज होती है 4G की स्पीड? क्या आपको मिली है कभी इतनी स्पीड

    Jio Phone में Internet Speed कैसे Check करें - आसान तरीका


    अंतिम शब्द

    दोस्तों अब तो आपको पता चल ही गया है कि आप किस तरह से हैं अपने फोन या लैपटॉप में इंटरनेट स्पीड को चेक कर सकते हैं अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह है छोटी सी जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें।

    ताकि वह भी अपने फोन या लैपटॉप में Internet Data Transfer की स्पीड को Test कर सके और पता लगा सके कि अभी उनकी इंटरनेट स्पीड कितनी है।

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    About Writer