-->

मोबाइल Internet Slow है या नहीं चल रहा? इसके पीछे हो सकते है ये कारण

    Advertisement

    Mobile में Internet Slow क्यों चल रहा है - Net नहीं चलने की सबसे बड़ी वजहें Hindi में

    Net Slow Chal Raha Hai: कई बार ऐसा होता है कि आप इंटरनेट चला रहे होते हैं और एकदम से इंटरनेट स्लो हो जाता है या रूक जाता है तो आपके मन में सवाल आता है कि Internet Slow क्यों चल रहा है? या Net क्यों नहीं चल रहा है? अगर आपका इंटरनेट बिल्कुल नहीं चलता या फिर स्लो चलता है इसके अलग-अलग कारण हो सकते हैं।

    आज के इस लेख में हम आपको इन दोनों कारणों के बारे में और उनके Solution के बारे में बताने जा रहे हैं ऐसे में अगर आपको भी इस तरह की Problem आ रही है तो आपको यह लेख शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए ताकि आपके Mobile में Internet क्यों नहीं चल रहा है या Slow Kyu चल रहा है इसका जवाब आपको मिल सके।

    Net Slow Chal Raha Hai या Kyu Nahi नहीं चल रहा है
    Net Slow Chal Raha Hai या Kyu Nahi नहीं चल रहा है

    वैसे तो Net Kyu Nahi Chal Raha Hai इसके पीछे बहुत सारे कारण हो सकते है और इसे ठीक करने के भी कई तरीके हैं जिससे आप आसानी से Low Network की दिक्कत से छुटकारा पा सकते हैं।

    अगर फिर भी आपकी प्रॉब्लम का सलूशन नहीं मिलता तो आप Company के Customer Care से शिकायत कर सकते हैं। लेकिन शिकायत करने से पहले आप यहाँ बतायी गयी कुछ सेटिंग और तरीकों के बारे में जान ले जिससे आपकी यह दिक्कत दूर हो जाए।


    इन कारणों से आपका Net Slow या बिलकुल नहीं चल रहा है:


    • Low Network Coverage Area के कारण

    अगर आपका Net Slow Chal Raha Hai तो आपको यह देखना चाहिए कि आप जिस एरिया में है उस जगह पर आपके SIM Provider की Network Strength कितनी है यानी कि वह Area Low Network Coverage Area तो नहीं है? इसे आप अलग-अलग Sim Providers के App या Website के जरिए Check कर सकते हैं, सभी सिम में आजकल यह सुविधा दी जाती है।

    अगर आप एयरटेल की सिम इस्तेमाल कर रहे हैं तो Airtel Thanks App डाउनलोड करें और यहाँ Profile में Open Network के जरिए यह देखें की आपके Area में कोई Network Coverage issue तो नहीं है?

    या इसके लिए आप Company के Customer Care Center पर Call करके भी यह जानकारी प्राप्त कर सकते है। अगर आपके एरिया में कोई Network Issue है तो उसके ठीक होने का इंतज़ार करे।

    क्योंकि अगर आपके एरिया में नेटवर्क कम आ रहे हैं या फिर आप Low Area Network में है तो आपको इंटरनेट की कम स्पीड की मार को झेलना ही होगा, ऐसा इसलिए क्योंकि कम नेटवर्क आने पर कोई भी सिम या कितना भी अच्छा Mobile हो वह स्लो ही वर्क करेगा क्योंकि आप कम नेटवर्क के क्षेत्र में है।

    अगर आप Reliance Jio की SIM इस्तेमाल कर रहे हैं तो My Jio App डाउनलोड करें और इस पर लॉगिन करें। यहां Jio Care के Section में Troubleshooting के Option में Slow Internet Issue को चुने।

    Check Signal Strength of the Sim
    Check Signal Strength of the Jio Sim

    यह भी पढ़ें: Mobile में Internet की Speed कैसें बढ़ाये - 10 Easy तरीके Fast नेट के लिए

    • गलत SIM चुनने के कारण

    अगर आपका इंटरनेट बिल्कुल नहीं चल रहा है तो आपको ऊपर वाले स्टेप के साथ-साथ यह भी देखना चाहिए कि क्या आपके फोन में इंटरनेट का जो निशान (icon) है वह आ रहा है या नहीं।

    अगर आप Dual Sim इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप यह भी Check करें कि क्या आपने इंटरनेट के लिए उसी सिम को Select किया हुआ है जिसमें आपने Internet Pack डलवाया हुआ है। अगर नहीं तो सही सिम को चुने जिसमें आपने इंटरनेट का रिचार्ज कराया है।

    Choose Correct Sim Card For Internet
    Choose Correct Sim Card For Internet

    • APN Setting गलत होने के कारण

    स्लो इंटरनेट या नेट ना चलने की दशा में आप अपने फोन में सेव की गई APN (Access Point Name) सेटिंग को रिसेट करें और इसे डिफॉल्ट पर Reset करें या फिर आप कस्टमर केयर के पास Call या SMS करके APN Settings को मंगवाए और इसे Install करे।


    • Temporary Network Problem के कारण

    टेंपरेरी नेटवर्क प्रॉब्लम कभी-कभी आपके एरिया में टेंपरेरी नेटवर्क प्रॉब्लम हो सकती है जिसकी जानकारी आप Customer Care में कॉल करके ले सकते हैं अगर आपके एरिया में यह प्रॉब्लम चल रही होती है तो कॉल करते ही आपको इसके बारे में सूचित कर दिया जाता है।


    यह भी पढ़ें: Airtel Me Free Internet Kaise Chalaye 2020 Trick In Hindi

    • 2G/3G/4G में से गलत Network Mode चुनने के कारण

    अगर आपके एरिया में 4G नेटवर्क अच्छे आते हैं तो आप 4G Only का चुनाव करें हालांकि जिओ सिम में 4G या LTE ही सिलेक्ट रहता है।

    लेकिन एयरटेल और वोडाफोन जैसी 2G और 3G सर्विस सपोर्ट करने वाली सिम में आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आप जिस Area में है अगर वहां 3G नेटवर्क काम कर रहा है तो आप Network Mode को 3G Only पर ही रखें। इससे आपके नेटवर्क में उतार चढ़ाव नहीं होगा और आपका नेट अच्छे से चलता रहेगा।

    Choose Right Network Mode
    Choose Right Network Mode

    • Work From Home के कारण

    भारत में कोरोनावायरस महामारी के चलते लगे Lockdown के कारण भी भारी मात्रा में लोग Work From Home कर रहे है ऐसे में Slow इंटरनेट का Issue देखा गया था। एक साथ एक एरिया में बहुत सारे लोग जब इंटरनेट एक साथ चलाते हैं तो इस तरह की दिक्कत आ सकती है।


    • मोबाइल डाटा की वैलिडिटी या लिमिट खत्म होने के कारण

    अगर आपका नेट बिल्कुल नहीं चल रहा है तो आप यह भी चेक करें कि कहीं आपका इंटरनेट या मोबाइल डाटा तो खत्म नहीं हो गया है अगर यह खत्म हो गया है तो आपको रिचार्ज कराना होगा।


    यह भी पढ़ें: Jio Sim Ka Number Balance & Validity Kaise Check Kare

    अंतिम शब्द

    अगर आपको Slow Internet की दिक्कत किसी एक ऐप में आ रही है तो आप उस ऐप का Cache Clear करें या फिर उसे अपडेट करें।

    फ्लाइट मोड का इस्तेमाल करें: अगर आपके फोन में Net Nahi Chal रहा है या Slow Hai तो एक बार आप अपने फोन के Flight Mode को ऑन करके और थोड़ी देर बाद इसे ऑफ करके Check करें।

    एक बार अपने फोन को Restart करें या फिर SIM Slot को चेंज करके चेक करें, कई बार सिम स्लॉट में दिक्कत होने के कारण भी नेट नहीं चलता है।

    और अगर आपको यह सभी तरीके इस्तेमाल करने के बाद भी आपका इंटरनेट नहीं चलता या फिर स्लो चलता है तो इसके लिए आप कंपनी के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं जहां से आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी और आपकी Slow Internet या Net Kyu Nahi Chal Raha Hai की Problem भी Solve हो जाएगी।

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    About Writer