-->

Amazon का मालिक कौन है? यह किस देश की कम्पनी है? (Founder & CEO)

    अमेज़न का मालिक कौन है? यह किस देश की कम्पनी है? (Amazon's Founder, Owner, CEO and Country Name)

    ई-कॉमर्स, क्लाउड कंप्यूटिंग और आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस पर केन्द्रित मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी Amazon भारत समेत दुनिया के ज्यादातर देशों में अपनी विभिन्न सर्विसेज देती है जिनमें ई-कॉमर्स वेबसाइट/ऐप, एंटरटेनमेंट प्लेटफार्म Prime Video तथा किंडल आदि जैसी सर्विसेज शामिल है। ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट में ऐमेज़ॉन लोगों की पहली पसंद बनता जा रहा है आपने भी कभी ना कभी इससे शॉपिंग जरूर की होगी।

    शायद आप जानते हो कि अमेजॉन कंपनी के मालिक अपने सफल व्यवसायिक उद्यम के कारण दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक हैं। उन्होंने अमेजॉन की शुरुआत ऑनलाइन बुक स्टोर के रूप में एक बड़ी सोच के साथ की थी। आइए अमेजॉन कंपनी व उनके मालिक के बारे में विस्तार से जानने का प्रयास करते हैं।

    Amazon ka Malik Kaun Hai
    Amazon ka Malik Kaun Hai

    Amazon का मालिक कौन है? (Founder & Owner)

    मशहूर अमेरिकी उद्यमी जैफ बेजॉस (Jeff Bezos) Amazon कंपनी के मालिक (Owner), संस्थापक (Founder), अध्यक्ष (Chairman) एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) है। Jeff Bezos का नाम दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में सबसे पहले नंबर पर हैं। उन्होंने 5 जुलाई 1994 को वॉशिंगटन (US) के बेलेव्यू में स्थित एक गैरेज से ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजॉन की स्थापना की।

    फरवरी 2021 में Jeff Bezos ने यह ऐलान किया कि वे इस साल की तीसरी तिमाही में अमेजॉन के सीईओ पद को छोड़ देंगे उनकी जगह एंडी जेसी (Andy Jassy) ऐमेज़ॉन के सीईओ पद का जिम्मा संभालेंगे। फिलहाल एंडी जैसी अमेजॉन में वेब सर्विसेज के चीफ हैं।



    Amazon और Jeff Bezos के बारे में

    दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति जैफ्री प्रेस्टन बेजॉस (Jeff Bezos) एक अमेरिकी इंटरनेट उद्यमी, उद्योगपति, मीडिया मालिक और निवेशक हैं वह मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी अमेजॉन के फाउंडर, सीईओ और ओनर है। उनका नाम दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में शुमार है। Bezos का जन्म 12 जनवरी 1964 (उम्र 57 साल) को अल्बूकर्क, न्यू मैक्सिको (यूनाइटेड स्टेट्स) में हुआ था।


    Jeff Bezos Founder of Amazon

    वर्ष 1986 में प्रिंसटन यूनिवर्सिटी (Princeton University) से कंप्यूटर साइंस और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक होने के बाद उन्होंने वॉल स्ट्रीट में कंप्यूटर साइंस क्षेत्र में काम किया और वर्ष 1994 में न्यूयॉर्क से सिएटल तक भ्रमण करने के बाद Amazon की स्थापना तथा 1995 में इसकी शुरुआत की।

    शुरुआती दौर में अमेजॉन का नाम कैडाबरा (Cadabra) था जिसे उच्चारित करना काफी मुश्किल था इसीलिए उन्होंने कंपनी का नाम दुनिया की सबसे बड़ी नदी ऐमेज़ॉन के नाम पर रख दिया क्योंकि वह इसे दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन बुक सेलर कंपनी बनाना चाहते थे।


    जैफ बेजॉस ने Amazon.com की शुरुआत ऑनलाइन किताबें बेचने के लिए की थी लेकिन कुछ महीनों में ही उनका स्टार्टअप काफी तेजी से लोकप्रिय हो गया। Amazon ने 30 दिनों के अंदर अमेरिका के 50 राज्यों और 45 विदेशी देशों में किताबें बेची, और 2 महीने में ही सप्ताहिक बिक्री $20000 तक पहुंच गई जिसकी कल्पना किसी ने नहीं की थी।

    हालंकि यह उतना आसान नहीं था वे खुद भी Order पैक कर इसे डिलीवर भी किया करते थे। जिसके बाद उन्होंने इस पर सॉफ्टवेयर, इलेक्ट्रॉनिक्स, कपड़े और दूसरे सामान भी बेचने शुरू कर दिए।


    नेट बैंकिंग क्रांति का फायदा उठाते हुए जेफ बेजोस की कम्पनी के Revenue में भारी उछाल दर्ज हुआ, जो वर्ष 1997 के $1 करोड़ से बढ़कर $12000 करोड़ हो गया। इसके बाद वर्ष 2000 में उन्होंने ब्लू ओरिजन (Blue Origin) नामक एक एयर स्पेस कंपनी की भी स्थापना की।

    वर्ष 2007 में Amazon ने Kindle नाम का ई-बुक रीडर लॉन्च किया, जिसकी मदद से Books के Electronic Version को Download कर इसे तुरंत पढ़ा जा सकता था, अब लोगों को अपनी मनपसन्द Book पढ़ने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ता था वे जब चाहे मनचाही पुस्तक पढ़ सकते थे। इससे Kindle की बिक्री तो बढ़ी ही साथ ही ई-बुक्स की बिक्री में भी तेज़ी आई जिससे कंपनी को काफी फायदा भी हुआ।


    Net Worth और सम्मान

    जैफ बेजॉस की नेट वर्थ (12 मार्च 2021 तक) 182.4 Billion Dollar है।

    वर्ष 1999 में जैफ बेजॉस को टाइम मैगजीन द्वारा 'पर्सन ऑफ द ईयर' सम्मान से नवाजा गया। तो वही वर्ष 2008 में U.S. News और World Report ने उन्हें 'सर्वश्रेष्ठ अमेरिकी नेताओं' (America's Best Leaders) में से एक के रूप में चुना।


    यह भी देखें: Amazon से पैसे कमाने के 8 बेहतरीन तरीके

    अमेजॉन किस देश की कंपनी है? इसका हेड क्वार्टर कहाँ स्थित है?

    Amazon एक बहुराष्ट्रीय अमरीकी प्रौद्योगिकी कंपनी है जिसका मुख्यालय (हेड क्वार्टर) सिएटल (वॉशिंगटन) अमेरिका में स्थित है। तथा इसके संस्थापक जैफ बेजॉस भी एक अमेरिकी नागरिक हैं, हालांकि कंपनी भारत समेत दुनियाभर के अलग-अलग देशों में अलग-अलग भाषाओं में अपनी सर्विस प्रदान कर रही है।


    Amazon कंपनी के अगले CEO Andy Jassy कौन है?

    Andy Jassy अमेजॉन के अगले सीईओ होंगे जो इस पदभार को इसी साल 2021 की तीसरी तिमाही में संभालेंगे। वर्तमान में एंडी जैसी Amazon की वेब सर्विसेज (AWS) को लीड कर रहे है एंडी जेसी ने ही अमेजॉन वेब सर्विसेज की स्थापना की थी और इसे क्लाउड प्लेटफॉर्म के रूप में विकसित किया। उन्होंने वर्ष 1997 में हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से ग्रेजुएशन करने के बाद ऐमेज़ॉन को जॉइन किया था।


    अन्तिम शब्द

    अब तो आपको मालूम चल गया होगा कि अमेजॉन के मालिक का नाम जैफ बेजॉस है और यह अमेरिकी देश की कंपनी है, Bezos ने एमेजॉन को सफल बनाने में काफी मेहनत की है ऐमेज़ॉन की सफलता के बाद उन्होंने IMDB, Twitch, वॉशिंगटन पोस्ट तथा ब्लू ओरिजन को भी आगे बढ़ाया।

    आपको Amazon और इसके Founder के इतिहास के बारे में यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताएं और इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post