फेसबुक पेज मोनेटाइजेशन से पैसे कैसे कमाए?

फेसबुक पर आप रील्स, इंस्ट्रीम विज्ञापनों, परफॉर्मेंस बोनस प्रोग्राम, ब्रांडेड कंटेंट, फैन सब्स्क्रिप्शन और स्टार्स आदि से पेज मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते है।

Facebook Page को Monetize कैसे करें? (6 ऑफिसियल तरीके)

दुनिया भर में पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक अब अपने क्रिएटर्स को पैसे कमाने की सुविधा दे रहा है। दरअसल Facebook ने YouTube की तरह अपना एक Monetization प्रोग्राम लॉन्च किया है, जो अब भारत में भी उपलब्ध है। इसकी मदद से आप अपनी रील्स, लाइव, ऑन डिमांड वीडियोस और पोस्ट्स को मोनेटाइज कर सकते है।

यदि आप भी फेसबुक से पैसे कमाना चाहते हैं तो यहाँ हम आपको फेसबुक पेज को मॉनिटाइज करने के 6 असली तरीके बताने जा रहे हैं। दरअसल FB से कमाई करने के लिए आपको कुछ जरूरी एलिजिबिलिटी क्राइटीरिया और नियमों का पालन करना होगा, तो आइये जानते हैं फेसबुक से पैसे कमाने के लिए कितने फॉलोअर्स होने चाहिए?

फेसबुक पेज मोनेटाइजेशन से पैसे कैसे कमाए?
फेसबुक पेज मोनेटाइजेशन से पैसे कैसे कमाए?

 

फेसबुक प्रोफाइल मोनेटाइजेशन से पैसे कैसे कमाए?

  • प्रोफेशनल मोड चालू करें या एक पेज बनाएं: अपनी फेसबुक प्रोफाइल पर प्रोफेशनल मोड सक्रिय करें या एक पेज बनाएं ताकि आपका फेसबुक प्रोफ़ाइल या ब्रांड अधिक आकर्षक और पेशेवर बन सके।

  • अपना इंस्टाग्राम क्रिएटर अकाउंट जोड़ें: जब आप अपने फेसबुक पेज और इंस्टाग्राम क्रिएटर अकाउंट को जोड़ते हैं, तो आप अपनी मौजूदगी को बेहतर ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं, अपनी कंटेंट को एक बार बनाकर सरलता से शेयर कर सकते हैं ताकि आपकी पहुंच दोनों प्लेटफ़ॉर्मों पर बढ़ सके।

  • अपने दर्शकों की संख्या बढ़ाएं: अपनी मौजूदगी को बढ़ाएं, अपनी रीच बढ़ाए, और अपने प्रशंसकों के साथ संवाद स्थापित करें। आप अपने फॉलोवर्स के साथ बातचीत करने और अपने फॉलोवर्स को समझने के लिए मेटा बिजनेस सुइट उपकरणों और सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं।

  • ओरिजिनल कंटेंट बनाएं: अपनी प्रोफाइल या पेज पर मेटा की कंटेन्ट पॉलिसी और अपने अनुयायियों की दिलचस्पी को ध्यान में रखते हुए आकर्षक, उपयोगी और ओरिजिनल कंटेन्ट साझा करें। सरल, प्रामाणिक और मजेदार बनें।

  • मेटा के मोनेटाइजेशन प्रोग्राम से पैसे कमाएं: फेसबुक मोनेटाइजेशन टूल (Facebook Creator Studio या Meta Business Suite) आपको आपकी कंटेंट यात्रा के हर चरण में पैसे कमाने में मदद करते हैं।
  • सबसे पहले मेटा बिजनस सूट पर जाएं।
  • यहाँ अपनी फेसबुक पेज को कनेक्ट करें।
  • कमाई के लिए यहाँ मोनेटाइजेशन टैब में जाए।
  • पात्रता के अनुसार पैसे कमाना शुरू करें।

 

फेसबुक पेज को मोनेटाइज करने के तरीके:

Facebook Creator का उपयोग करके पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यह एक प्लेटफ़ॉर्म है जो उपयोगकर्ताओं को अपने कंटेंट को साझा करने और मोनेटाइज करने का अवसर प्रदान करता है। निम्नलिखित कुछ तरीके हैं जिनसे आप Facebook Creator से पैसे कमा सकते हैं:

  • 1. फेसबुक रील्स से पैसे कमाए
  • 2. इंस्ट्रीम विज्ञापनों से पैसे कमाए
  • 3. फेसबुक परफॉर्मेंस बोनस प्रोग्राम
  • 4. ब्रांडेड कंटेंट या पैड पार्टनरशिप
  • 5. फैन सब्स्क्रिप्शन
  • 6. फेसबुक स्टार्स

 

1. फेसबुक रील्स से पैसे कमाए

मेटा का शॉर्ट वीडियो फीचर फेसबुक रील्स विज्ञापनों से पैसे कमाने का एक सरल तरीका है। आपको बस उत्कृष्ट रील्स बनाने पर ध्यान केंद्रित करना है और प्रदर्शन के आधार पर आपको पैसे कमाने का मौका मिलेगा। बशर्ते आपको Facebook Reels Play बोनस प्रोग्राम के लिए आमंत्रित किया गया हो। यहाँ जानिए: इंस्टाग्राम रील्स प्ले बोनस प्रोग्राम के बारे में सभी डिटेल्स? और Instagram पर Reels Video कैसें बनाएं?

फेसबुक रील मुद्रीकरण नियम:

  • आप पेज या प्रोफेशनल FB प्रोफाइल वाले क्रिएटर होने चाहिए
  • हाई क्वालिटी और ओरिजिनल रील्स बनाएं
  • आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए
  • फेसबुक की पार्टनर और कंटेंट मोनेटाइजेशन नीतियों का पालन करना चाहिए
  • आपको कार्यक्रम में इनवाइट किया होना चाहिए

 

2. इंस्ट्रीम विज्ञापनों से पैसे कमाए

आप अपने फेसबुक पेज पर योग्य वीडियो (लाइव और ऑन-डिमांड सामग्री) में शॉर्ट विज्ञापन लगाकर पैसे कमा सकते है। इसके लिए आप प्री-रोल, मिड-रोल और बैनर विज्ञापन प्रारूपों सहित इन-स्ट्रीम विज्ञापन का इस्तेमाल कर सकते है। पहले से ही मौजूदा वीडियो सहित लाइव वीडियोस पर आसानी से विज्ञापन लगाएं।

इंस्ट्रीम विज्ञापनों का उपयोग करने के लिए, आपके पेज और कंटेंट को फेसबुक की मोनेटाइजेशन नीतियों का पालन करना चाहिए, आपकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए, और आप उन देशों से होने चाहिए जहां इंस्ट्रीम विज्ञापन उपलब्ध है। इसके साथ ही आपके पेज को निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना होगा:

वीडियो-ऑन-डिमांड के लिए पात्रता:

  • कम से कम 5,000 फॉलोअर्स होने चाहिए।
  • पिछले 60 दिनों में कुल 60,000 मिनट वाच टाइम। इसमें ऑन-डिमांड, लाइव या पिछले लाइव वीडियो शामिल हो सकते हैं।
  • पेज पर कम से कम 5 सक्रिय वीडियो हों। (वीडियो ऑन-डिमांड या पिछले लाइव हो सकते हैं।)

FB लाइव वीडियो मोनेटाइजेशन क्राइटेरिया:

  • कम से कम 10,000 फॉलोअर्स होने चाहिए।
  • पिछले 60 दिनों में कुल 6,00,000 मिनट देखे गए, जिसमें से 60,000 मिनटों को लाइव वीडियो से देखा गया हो।
  • पेज में कम से कम 5 सक्रिय वीडियो हों, जिसमें से कम से कम 3 पिछले लाइव वीडियो आपके द्वारा बनाए गए हों।

कृप्या ध्यान दे: वाच टाइम में crossposted, boosted, या पेड़ वॉच टाइम से देखे गए मिनटों को शामिल नहीं है, सक्रिय वीडियोज़ में crossposted वीडियो शामिल नहीं होते।


 

3. फेसबुक परफॉर्मेंस बोनस प्रोग्राम

Facebook का परफ़ॉर्मेंस बोनस प्रोग्राम क्रिएटर्स को रील्स और स्टोरीज़ को छोड़कर उनकी Facebook पोस्ट (वीडियो, फोटो और टेक्स्ट आदि) पर होने वाले इंटरैक्शन (रीच, रिएक्शन, शेयर और कमेंट) से पैसे कमाने का अवसर देता है। फिलहाल यह केवल चुने हुए क्रिएटर के लिए आमंत्रण के माध्यम से उपलब्ध है।

आप आमंत्रण प्राप्त करने की संभावनाएँ बढ़ाने के लिए, अपने कंटेंट की रीच बढ़ाने और उस पर व्यापक बातचीत को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करें। इस दौरान मोनेटाइजेशन नीतियों का पालन भी करना चाहिए।


परफॉर्मेंस बोनस प्रोग्राम के साथ शुरुआत करें:

  • मेटा व्यावसाय सुइट पर जाएं।
  • मोनेटाइजेशन > बोनस पर जाएं।
  • शुरू करने के लिए परफार्मेंस के आगे Get Started पर क्लिक करें।
  • नियम और शर्तों की समीक्षा और स्वीकृति करें।
  • अपना भुगतान विवरण भरें और सेटअप पूरा करें।

 

4. ब्रांडेड कंटेंट या पैड पार्टनरशिप

यदि आप एक फेसबुक पेज के मालिक या एडमिन है तो पैड पार्टनरशिप से अच्छी कमाई कर सकते है। दरअसल फेसबुक का ब्रांडेड कंटेंट टूल्स आपको प्रायोजित साझेदारियों के लिए खोजा जाना आसान बनाता है, इसके जरिए आप उन ब्रांडों से जुड़ सकते है जो अपने उत्पादों और सेवाओं को प्रमोट करना चाहते हैं।

फेसबुक पर ब्रांडेड कंटेंट या पैड पार्टनरशिप

यह मेटा प्लेटफ़ॉर्मों पर आपकी मौजूदगी और कमाई की संभावनाओं को अनलॉक करना आसान करता है। अब अपने व्यवसाय को बढ़ाएं और ब्रांड डील्स से पैसे कमाएं।

 

 

5. फैन सब्स्क्रिप्शन

सब्स्क्रिप्शन आपको नियमित, पूर्वानुमानित कमाई प्राप्त करने की अनुमति देती है जबकि आपके फॉलोवर्स को आपके काम को सपोर्ट करने का अवसर मिलता है। मासिक सदस्यता के साथ उन लोगों से पैसे कमाएँ जो आपके काम को सबसे अधिक पसंद करते हैं। यह आपको दर्शकों के साथ गहराई से जुड़ने में मदद कर सकती है। बशर्ते आपके पास कम से कम 250 रिटर्निंग व्यूअर्स हैं

मासिक सब्स्क्रिप्शन देने वाले समर्थकों को आप कई लाभ प्राप्त दे सकते हैं, जैसे कि: बैज, स्टिकर्स, बोनस सामग्री, विशेष समूह आदि। ये विशेष लाभ आपके सपोर्टर्स को अपनी कम्यूनिटी में अधिक शामिल महसूस कराते हैं।

 

6. फेसबुक स्टार्स

फेसबुक स्टार एक ऐसी सुविधा है जिसकी मदद से आप फेसबुक पर गेमिंग, लाइव, ऑन डिमांड वीडियो, रील फोटो या टेक्स्ट कंटेंट से पैसे कमा सकते हैं। दरअसल आपके फॉलोवर्स आपकी सराहना करने के लिए स्टार खरीद सकते हैं और उन्हें आपको भेज सकते हैं। आपको हर एक स्टार के बदले में एक सेंट ($0.01) मिलता है।

फेसबुक स्टार्स और गिफ्ट्स

आपके प्रशंसक आपको लाइव के दौरान कमेंट में स्टार भेज सकते हैं, तो वहीं रील्स पर आपको लाइक बटन के ऊपर ही स्टार का विकल्प मिल जाता है इसके अलावा ऑन डिमांड वीडियो पर Give ऑप्शन पर क्लिक करके आप इसका लाभ उठा सकते हैं। खुशी की बात यह है कि यह इंडिया, नेपाल, पाकिस्तान, म्यांमार और मलेशिया में भी उपलब्ध है।

 

 

अंतिम शब्द

फेसबुक पेज से आप विभिन्न तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको किसी विशेष विषय पर अपना पेज बनाना होगा और नियमित रूप से मूल्यवान सामग्री साझा करनी होगी। इसके बाद आप यहाँ एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सरशिप, ब्रांड प्रमोशन, खुद का प्रोडक्ट बेचकर या ऑनलाइन कोचिंग सेवाएं प्रदान करके पैसा कमा सकते हैं। यदि आपकी कोई कंपनी है, तो आप उसे प्रमोट करके अपने ग्राहकों को बढ़ा सकते हैं और इसके माध्यम से भी कमाई कर सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *