भारतीय सेना दिवस 15 जनवरी 2020: Indian Army Day Information in Hindi

    भारतीय सेना दिवस 15 जनवरी २०२०: - Indian Army Day 2020 Information in Hindi

    Thal Sena Diwas 2020 Date: भारतीय थल सेना दिवस हर साल 15 जनवरी को बड़े गर्व के साथ मनाया जाता है, सेना दिवस को आर्मी डे भी कहा जाता है इस दिन बॉर्डर पर विपरीत परिस्थितियों में रहकर अपने प्राणों को न्योछावर कर देश की रक्षा करने वाले देश के वीर सपूतों को श्रद्धांजलि दी जाती है. भारतीय थल सेना जो विश्व की दूसरी सबसे बड़ी सेना है.

    Bhartiya Sena Diwas 15 January 2020 Indian Army Day In Hindi
    Bhartiya Sena Diwas 15 January 2020 Indian Army Day In Hindi

    यह दिन हम भारतीयों के लिए एक गर्व का दिन है और इस साल देश 72वां सेना दिवस (Army Day) मनाने जा रहा है, सेना दिवस कब मनाया जाता है (When is Army Day 2020), भारतीय थल सेना दिवस क्यों मनाया जाता है, (Why Army Day is Celebrated in Hindi) तथा आर्मी डे कैसे मनाते हैं, (How Army Day is Celebrated in India) इसके बारे में विस्तार से बताते हैं और भारतीय सेना के बारे में भी कुछ जानकारी (Indian Army Information in Hindi) हासिल करने की कोशिश करते हैं.


    सेना दिवस हिंदी में | इंडियन आर्मी डे इंफॉर्मेशन इन हिंदी

    1. कब मनाया जाता है सेना दिवस: हर साल भारत में सेना दिवस या आर्मी डे 15 जनवरी को मनाया जाता है. इस साल भारतीय सेना दिवस 15 जनवरी 2020 को बुधवार के दिन मनाया जाएगा. इस साल हम 72 वां भारतीय सेना दिवस मनाएंगे, आपको बता दें कि पहला सेना दिवस 15 जनवरी 1949 को मनाया गया था.

    2. भारतीय वायुसेना का इतिहास वैसे तो भारतीय सेना कि स्थापना आज से करीबन 123 साल पहले ब्रिटिश हुकूमत द्वारा 1 अप्रैल 1895 की गई थी, परंतु उस समय भारतीय सेना ब्रिटिश इंडियन आर्मी के नाम से जानी जाती थी, परंतु भारत को आजादी मिलने के बाद 15 जनवरी 1949 को ब्रिटिश सेना ने भारतीय सेना को पूर्ण रूप से मुक्त किया था.

      जिसके बाद भारतीय सेना के फील्ड मार्शल के.एम करियप्पा ने पहले Commander-in-Chief का कार्यभार संभाला था जिसके बाद से 15 जनवरी को भारतीय सेना दिवस मनाया जाने लगा.

    3. यह भी पढ़े: सशस्त्र सेना झंडा दिवस 2019: Armed Forces Flag Day कब क्यों और कैसे मनाया जाता है, जाने इतिहास

    4. क्यों मनाया जाता है भारतीय सेना दिवस: भारतीय सेना दिवस हर साल भारतीय सेना (Indian Army) के शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देने के उद्देश्य से मनाया जाता है, साथ ही इस दिन भारतीय सेना के स्थापना होने के कारण इस दिन को सेना दिवस या आर्मी डे के रूप में मनाया जाता है.

      और भारतीय सेना के पहले लेफ्टिनेंट जनरल फील्ड मार्शल KM Cariappa द्वारा भारतीय थल सेना के शीर्ष कमांडर का कार्यभार संभालने के उपलक्ष में उन्हें याद करने के लिए भी मानते जाता है. जिन्होंने ब्रिटिश इंडियन आर्मी के आखिरी शीर्ष कमांडर जनरल फ्रांसिस बूचर (General Francis Butcher) के बाद पहले फील्ड मार्शल के रूप में यह कार्यभार संभाला था, ये आजाद भारत के पहले सेना प्रमुख थे.

    5. कैसे मनाते हैं सेना दिवस: Army Day का दिन दिल्ली के इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति के समक्ष भारतीय शहीदों को श्रद्धांजलि देकर मनाया जाता है साथ ही इस दिन वीर शहीद सैनिकों की विधवाओं को सैन्य मेडल और कई दूसरे सम्मानों और पुरस्कारों से सम्मानित किया जाता है.

      दिल्ली के करिअप्पा ग्राउंड में भारतीय सेना का शक्ति प्रदर्शन भी देखने को मिलता है और परेड का भी आयोजन किया जाता है जिसमें भारत की तीनों सेनाओं के सर्वोच्च कमांडर, भारत के प्रधानमंत्री तथा राष्ट्रपति और केंद्रीय मंत्री मंडल के सदस्य भी मौजूद होते हैं.

    यह भी पढ़े: Indian Navy Day 2019: जानें कब क्यों और कैसे मनाया जाता है भारतीय नौसेना दिवस

    आइए अब आपको भारतीय सेना के बारे में कुछ महत्वपूर्ण और रोचक जानकारी देते हैं (Indian Army Information in Hindi).

    भारतीय सेना की जानकारी | Indian Army Information in Hindi

    Bhartiya Sena Divas Feeling Proud Indian Army Day Images In Hindi
    1. सबसे बड़ी सेना: भारतीय सेना विश्व की तीसरी सबसे बड़ी सेना है, तथा भारतीय थल सेना विश्व की दूसरी सबसे बड़ी थल सेना के रूप में जानी जाती हैं. जो दुनिया की सबसे आधुनिक सेनाओं में से एक है.

    2. ब्रिटिश इंडियन आर्मी: भारतीय सेना आजादी से पहले ब्रिटिश इंडियन आर्मी के नाम से जानी जाती थी परंतु स्वतंत्रता मिलने के बाद आज इसे भारतीय सेना (इंडियन आर्मी) के रूप में जाना जाता है.

    3. स्थापना: भारतीय सेना के स्थापना ब्रिटिश इंडियन आर्मी के रूप में 1 अप्रैल 1895 में की गई थी.

    4. हाई अल्टीट्यूड वॉर: भारतीय सेना को High-Altitude युद्ध में महारत हासिल है, जिसका जीता जागता उदाहरण सियाचिन ग्लेशियर पर तैनात भारतीय सेना के जवान हैं, आपको बता दें सियाचिन ग्लेशियर की समुंद्र तल से ऊंचाई 5000 मीटर है, जो दुनिया का सबसे ऊंचा युद्ध के मैदान के रूप में जाना जाता है.

    5. यह भी पढ़े: भारतीय वायु सेना दिवस 2019: कब, क्यों और कैसें मनाया जाता है, इंडियन एयर फोर्स डे

    6. बेस्ट ट्रेनिंग सेंटर: भारतीय सेना की ट्रेनिंग के लिए बनाया गया हाई ऑल्टीट्यूड वॉरफेयर स्कूल (HAWS) दुनिया में सबसे बेस्ट ट्रेनिंग सेंटर में आता है, इस इंस्टिट्यूट में ट्रेनिंग लेने के लिए रूस और यूनाइटेड किंगडम से जवान यहां आते हैं. जो पहाड़ी और ऊंचाई वाले इलाके में युद्ध की ट्रेनिंग प्रदान करते हैं.

    7. मुख्यालय: भारतीय सेना का मुख्यालय (Headquarters) नई दिल्ली में स्थित है.

    8. 7 कमान: भारतीय सेना देशभर में सात कमानो में बाटी गई है जिनका मुख्यालय देश के अलग-अलग हिस्सों की अलग-अलग दिशाओं में है

    9. S.No. कमान मुख्यालय
      1. केंद्रीय कमान लखनऊ
      2. उत्तरी कमान उधमपुर
      3. दक्षिणी कमान पुणे
      4. दक्षिण पश्चिम कमान जयपुर
      5. पूर्वी कमान कोलकाता
      6. पश्चिमी कमान चंडी मंदिर
      7. सेना ट्रेनिंग कमान शिमला

      यह भी पढ़े: 26 जनवरी को पहला गणतंत्र दिवस क्यों और कैसे मनाया गया

    10. कुल युद्ध: भारतीय सेना अब तक कुल 5 बड़े युद्ध कर चुकी है, जिसमें पाकिस्तान के साथ चार युद्ध और चीन के साथ एक युद्ध शामिल है.

    11. अन्य कार्य: भारतीय सेना देश की हिफाज़त के साथ-साथ देश में प्राकृतिक आपदा, अशांति और दंगों की स्थिति में भी देश की सेवा करती है.

    12. सेना के प्रमुख: वर्तमान में थल सेना के प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवाने है जिन्होंने 31 दिसंबर को जनरल बिपिन रावत के रिटायर होने के बाद यह कार्यभार संभाला. जनरल बिपिन रावत को भारत का चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ चुना गया है.

    यह भी पढ़े: भारतीय वायु सेना दिवस 2019: कब, क्यों और कैसें मनाया जाता है, इंडियन एयर फोर्स डे

    अंतिम शब्द

    भारतीय सेना देश की रक्षा कुछ इस तरह खरी उतरी है कि भारत का प्रत्येक नागरिक भारतीय सेना पर आंख मूंदकर भरोसा करता है, मेरी तरफ से देश के सभी नागरिकों और जवानों को सेना दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं.
    जय हिंद, जय भारत, जय भारतीय सेना

    तो दोस्तों अब तो आप भारतीय सशस्त्र सेना के बारे में समझ ही गए हैं, यानि सेना दिवस कब मनाया जाता है (When is Army Day 2020), भारतीय थल सेना दिवस क्यों मनाया जाता है, (Why Army Day is Celebrated in Hindi) तथा आर्मी डे कैसे मनाते हैं.

    अगर आपको अगर आपको सेना दिवस (Army Day 2020 in Hindi) के बारे में यह जानकारी पसंद आई तो अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ वीर जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी आर्मी दिवस सशस्त्र सेना दिवस के बारे में यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी (Indian Army Information in Hindi) मिल सके पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    About Writer