एफएम व्हाट्सएप डाउनलोड और अपडेट कैसे करें? (नवीनतम संस्करण एपीके)

FM Whatsapp ओरिजिनल व्हाट्सएप का Modified Version है। इसे Foud Mods ने डेवलप किया है जिसके founder Foud Makkad है। यह Play Store पर उपलब्ध नहीं है। आइए एफएम व्हाट्सएप के लेटेस्ट वर्शन का डाउनलोड लिंक और इसे अपडेट करने का तरीका जानते है।

FM WhatsApp Download (Latest Version Updated APK 2024)

FMWA Download For Android 2024: FM Whatsapp रियल व्हाट्सएप के Mod वर्जन में से एक है जिसे इसके कुछ Add on, Hacked या एक्स्ट्रा Features को Access करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। एफएम व्हाट्सएप में GB Whatsapp और अन्य Moded Versions की तरह ही कई ऐसी सेटिंग्स मिलती है जिनसे आप अपने चैटिंग एक्सपीरियंस को काफी बेहतर बना सकते हैं।

यहाँ हम आपको एफएम व्हाट्सएप अपडेट कैसे करें? या FM व्हाट्सएप का न्यू और अपडेटेड डाउनलोड कैसे करें? (FM Whatsapp New Version Download) साथ ही इसके फीचर्स (Anti Ban APK), फायदे (Benefits) और नुकसान (Cons) तथा क्या इसका इस्तेमाल करना सुरक्षित है? (Use of FMWA is Safe or Not) के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

FM Whatsapp Download aur Update Kaise Kare
FM Whatsapp Download aur Update Kaise Kare
FMWA 2024 APK Details
ऐप्प का नामFM व्हाट्सअप एपीके
साइज़83.8 MB
एप्प वर्शननवीनतम
सपोर्टेड एंड्राइड4.3 और ऊपर
पॉपुलर वर्जनv8.45, v9.52, v19.5, v21.21.2
डाउनलोड्स1 करोड़ से ज्यादा
प्रकारमुफ्त
लास्ट अपडेटेड2 घंटे पहले

 

एफएम व्हाट्सएप क्या है?

FMWhatsapp ओरिजिनल व्हाट्सएप का अनऑफिशियल वर्जन है जिसे WhatsApp का modified version भी कहा जा सकता है। इसमें आप Whatsapp की प्राइवेसी सेटिंग्स को अपने हिसाब से मैनेज कर सकते है जैसें online status और Last Seen छुपाना, Blue Tick Hide करना, Theme बदलना आदि।

उपलब्ध जानकारी के अनुसार FM Whatsapp Mod को Fouad MODS ने डेवलप किया है, जिसके founder ‘Foud Makkad‘ है, इसलिए इस मॉडिफाइड एप्लीकेशन को FMWhatsApp नाम दिया गया है।

 

FM Whatsapp Download कैसे करें? (Latest Version 2024)

FM Whatsapp गूगल प्ले स्टोर की पॉलिसी को फॉलो नहीं करता इसलिए यह Google Play Store पर उपलब्ध नहीं है। यदि आप एफएम व्हाट्सएप चलाना चाहते हैं तो इसे आप किसी भी थर्ड पार्टी वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। ध्यान रखें हमेशा ऐसी वेबसाइट से ही इसे डाउनलोड करें जहाँ के Apk मालवेयर और वायरस से मुक्त हो, हालंकि नीचे इसका न्यू और अपडेटेड वर्शन दिया गया है।


FMWhatsApp 9.60FMWhatsApp 8.62
FMWhatsApp 9.41FMWhatsApp v19.30

एफएम व्हाट्सएप डाउनलोड करने का तरीका:
  • सबसे पहले गूगल पर ‘FM WHATSAPP DOWNLOAD‘ लिखकर सर्च करें।
  • यहां पहली वेबसाइट पर क्लिक करें और अपने फोन में APK फाइल को डाउनलोड करें।
  • FM व्हाट्सएप डाउनलोड हो जाने के बाद इसे ओपन करें और INSTALL बटन पर क्लिक कर install करें।
  • Unknown Sources का Error आने पर सेटिंग में Unknown sources को ऑन करें।

 

 

FMWhatsapp के Features

  • CHANGE THEME: यहाँ आप अपने व्हाट्सएप्प के हरे रंग को अपने मनपसन्द रंग के अनुसार बदल सकते है।
  • PIN 100 CHATS: जहाँ ओरिजिनल व्हाट्सअप्प में केवल 3 चैट्स को ही पिन कर सकते है तो वहीं यहाँ 100 चैट्स पिन कर सकते है।
  • PRIVACY TWEAKS: ऐप के जरिए आप अपना लास्ट सीन, ऑनलाइन स्टेटस, ब्लू टिक और डबल टिक छुपा सकते है परन्तु आपको दूसरों का स्टेटस दिखाई देगा। आप चाहे तो Last Seen को फ्रीज़ भी के सकते है।
  • ANTI DELETE MESSAGES: एंटी डिलीट फीचर इनेबल करने पर आपको जब भी कोई मैसेज भेज कर उसे डिलीट करेगा तो वह आपको दिखाई देगा इसकी मदद से आप डिलीट किए गए मैसेज भी पढ़ पाएंगे।
  • MEDIA SHARING: एसएम व्हाट्सएप पर आप 60 से अधिक फोटोस और 700 एमबी तक की मीडिया फाइल शेयर कर सकते हैं तो वही official whatsapp में यह लिमिट काफी कम है।
  • FM Whatsapp Settings

  • GROUP MEMBERS: एफएम व्हाट्सएप पर आप 500 लोगों का ग्रुप बना सकते हैं जहां ऑफिशल व्हाट्सएप केवल 250 लोगों का ही ग्रुप बनाने की अनुमति देता है यहां आप ग्रुप का कलर भी चेंज कर सकते हैं।
  • DISABLE VIDEO CALLING: Whatsapp के इस मोड़ वर्जन में आप वीडियो कॉलिंग के फीचर को डिसेबल कर सकते हैं जिससे आपको कोई वीडियो कॉल नहीं कर पाएगा।
  • Hide Message Seen Recipt: आप अपना ब्लू टिक हाईड कर सकते हैं जिससे मैसेज पढ़ने के बाद भी भेजने वाले को Blue Tick नहीं दिखाई देगा। और जब आप उस मैसेज का रिप्लाई करेंगे तब उस मैसेज को भेजने वाले को ब्लू टिक दिखाई देगा।
  • Anti Ban APK: FMWhatsApp का नवीनतम संस्करण एंटी बैन फीचर के साथ आता है, जिससे Meta द्वारा आपने अकाउंट बैन किए जाने का खतरा कम हो जाता है।

 

FM Whatsapp अपडेट कैसे करें?

एफएम व्हाट्सएप का नया अपडेट आने पर आपको FMWA ऐप के अंदर ही इसकी नोटिफिकेशन मिल जाती है, जिसके बाद आप इसे सेटिंग में जाकर डाउनलोड भी कर सकते हैं। अगर आपके पास अपडेट का कोई नोटिफिकेशन या सेटिंग में अपडेट करने का कोई ऑप्शन नहीं आता तो आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक कर इसके लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड कर सकते हैं।

यदि आप इसके अपडेटेड वर्जन को इंस्टॉल नहीं कर पा रहे या App Not Installed का मैसेज आ रहा है तो सबसे पहले अपनी चैट का बैकअप लें और FM व्हाट्सएप को अपने फोन से अनइनस्टॉल कर दें।

अब लेटेस्ट वर्जन को अपने फोन में इंस्टॉल करें और Same नंबर से दोबारा OTP वेरीफाई करें और यहां बैकअप को रिस्टोर कर इसके लेटेस्ट वर्जन को Use करना शुरू करें।

ध्यान रखें कि आप अपडेटेड वर्जन का सेटअप करते समय बैकअप को Skip ना करें।

 


FmWhatsApp APK के फायदे और नुकसान

फायदे (Benefits)

  • हजारों थीम में से अपनी मनपसंद Theme चुने और अपने हिसाब से कस्टमाइज करें।
  • प्राइवेसी सेटिंग्स को अपने हिसाब से Customize किया जा सकता है।
  • यहां आप अपने लास्ट सीन को फ्रीज कर सकते हैं या फिर आप ऑनलाइन स्टेटस, टाइपिंग स्टेटस को भी Hide कर सकते हैं।
  • Do Not Disturb (DND) की मदद से आप मेसेज बंद कर सकते हैं जिससे इंटरनेट चलने के बाद भी आपके fm whatsapp पर कोई मैसेज नहीं आएगा।

 

नुकसान (Cons)

  • कई एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस तरह के Moded Versions पर Whatsapp का End-to-end Encryption काम नहीं करता, इसलिए डेवलपर आपके सभी संदेशों को देख और पढ़ सकता है।
  • किसी untrusted source से APK डाउनलोड करने से आपके फ़ोन में मैलवेयर और वायरस आ सकते है।
  • Whatsapp द्वारा गलत एक्टिविटी डिटेक्ट करने पर आपका अकाउंट Ban भी किया जा सकता है।
  • इसके सभी Function official whatsapp के मुकाबले slow काम कर सकते है।

 

 

FM व्हाट्सएप पर अकाउंट कैसे बनाएं?

यदि आप अपने फोन में दो व्हाट्सएप चलाना चाहते हैं तो किसी भी दूसरे नंबर से एफएम व्हाट्सएप (FMWA) पर आईडी बनाकर अपने फोन में दो व्हाट्सएप चला सकते हैं।


Switch from WhatsApp to FM WhatsApp
  • यदि आप अपने ओरिजिनल व्हाट्सएप से चैट को FMWhatsapp पर ट्रांसफर करना चाहते हैं तो File manager में जाकर Whatsapp के फ़ोल्डर को rename कर FMWhatsapp करें।
  • अब Official Whatsapp को अपने मोबाइल से Uninstall करें और FM Whatsapp को Install करें।
  • FMWA खोलें और Same Number डालकर OTP वेरीफाई करें।
  • अब Backup को Restore करें और अपना नाम enter कर FMWA इस्तेमाल करना शुरू करें।

 

क्या एफएम व्हाट्सएप का इस्तेमाल सुरक्षित है?

FM व्हाट्सएप ऑफिशियल व्हाट्सएप का मॉडिफाइड वर्जन है जिसे थर्ड पार्टी डेवलपर द्वारा एडिट किया गया है। डेवलपर द्वारा एंड टू एंड एन्क्रिप्शन को खत्म कर आपके चैट को किसी थर्ड पार्टी सर्वर पर भी सेव किया जा सकता है।

ऐसे में इस तरह के मोड वर्शन का इस्तेमाल करना आपकी प्राइवेसी के लिए खतरा साबित हो सकता है। इसका इस्तेमाल आप अपने रिस्क पर ही करें।

 

 

डिस्क्लेमर: HaxiTrick.com किसी भी Mod APK फाइल को डाउनलोड करने का प्रोत्साहन नहीं करता, यह लेख केवल एजुकेशन पर्पस के लिए साझा किया गया है किसी भी तरह के नुकसान या जोखिम के जिम्मेदार आप खुद होंगे।