Asia Cup 2023 में भारत का अगला मैच कब है? शेड्यूल, स्क्वाड, प्लेयिंग 11 और आंकड़े

Asia Cup Team India Squad 2023: Schedule, Time Table, Statistics and Playing XI

एशिया कप का 16वां सीजन 30 अगस्त से 17 सितंबर 2023 के बीच श्रीलंका और पाकिस्तान की मेजबानी में खेला जा रहा है, इसमें एशिया महाद्वीप की 6 सबसे बेहतरीन क्रिकेट टीमें भारत, श्रीलंका, पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और नेपाल हिस्सा ले रही है। इस बार का टूर्नामेंट वनडे इंटरनेशनल फॉर्मेट में यानि 50-50 ओवर प्रारूप में होगा।

इस साल एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट में कुल 6 टीमें होंगी और 13 मैच खेले जाएंगे, सभी मुकाबले पाकिस्तान और श्रीलंका के स्टेडियमों में खेले जाएंगे। यहाँ आपको एशिया कप 2023 में भारत का अगला मैच कब है? टीम इंडिया का स्क्वाड (प्लेयर्स लिस्ट) कप्तान, प्लेइंग इलेवन, शेड्यूल/टाइम टेबल (Fixtures) और भारत एशिया कप कितनी बार जीता है? (Stats) के बारे में बताने जा रहे हैं।

Asia Cup 2023 Team India Match Schedule
Asia Cup 2023 Team India Match Schedule
एशिया कप टीमभारतीय क्रिकेट टीम
कप्तानरोहित शर्मा
अगला मैचइंडिया बनाम बांग्लादेश, 15 सितंबर
स्थानपल्लेकेले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, श्रीलंका
लाइव देखेंस्टार स्पोर्ट्स और डिज्नी+ हॉटस्टार
टिकट बुकिंगhttps://pcb.bookme.pk/

 

एशिया कप में भारत का अगला मैच कब है? (India Match List)

एशिया कप में भारत का पहला मुकाबला 02 सितम्बर 2023 को पाकिस्तान से होगा, जिसे श्रीलंका के पल्लेकेले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, कैंडी में भारतीय समयानुसार दोपहर 3:00 बजे खेला जाएगा। इसके बाद 04 सितम्बर को इसी स्थान पर इंडिया Vs नेपाल का मुकाबले होना है।

06 सितंबर से शुरू हुए Asia Cup 2023 के Super 4 राउंड में भारत का पहला मैच 10 सितम्बर को पाकिस्तान के साथ, 12 सितम्बर को श्रीलंका के साथ और अगला मैच 15 सितम्बर को बांगलादेश के साथ होना है। भारत फाइनल के लिए लगभग क्वालीफाई हो चूका है, इसलिए 17 सितम्बर को भी टीम इंडिया खिताबी जंग के लिए मैदान में मौजूद होगी। आपको बता दें की सुपर 12 में कुल 6 मुकाबले होने है।

Team India Match Fixture
दिनांकमैचसमयस्थान
02 सितम्बरभारत बनाम पाकिस्तानदोपहर 3:00 बजेआर प्रेमदास स्टेडियम
04 सितम्बरभारत बनाम नेपालदोपहर 3:00 बजेआर प्रेमदास स्टेडियम
10 सितम्बरभारत बनाम पाकिस्तानदोपहर 3:00 बजेआर प्रेमदास स्टेडियम
12 सितम्बरभारत बनाम श्रीलंकादोपहर 3:00 बजेआर प्रेमदास स्टेडियम
15 सितम्बरभारत बनाम बांगलादेशदोपहर 3:00 बजेआर प्रेमदास स्टेडियम
17 सितम्बरभारत बनाम TBDदोपहर 3:00 बजेआर प्रेमदास स्टेडियम

 

एशिया कप टीम इंडिया स्क्वाड 2023 (Captain & Players List)

BCCI ने इस टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम का 17 खिलाड़ियों वाला स्क्वाड घोषित कर दिया है और रोहित शर्मा को कप्तान बनाया गया है। मौजूदा भारतीय टीम में शामिल रोहित शर्मा भारत की ओर से इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं उन्होंने 2008-2018 तक कुल 745 रन बनाए हैं। हालांकि इंडियन क्रिकेट टीम की ओर से सचिन तेंदुलकर ने एशिया कप में सर्वाधिक 971 रन बनाए हैं।

  • रोहित शर्मा (कप्तान)
  • केएल राहुल (विकेटकीपर)
  • शुभमन गिल
  • विराट कोहली
  • सूर्यकुमार यादव
  • श्रेयस अय्यर
  • हार्दिक पांड्या
  • तिलक वर्मा
  • रवींद्र जडेजा
  • ईशान किशन (रिजर्व विकेटकीपर)
  • अक्षर पटेल
  • शार्दुल ठाकुर
  • जसप्रीत बुमराह
  • मोहम्मद शमी
  • मोहम्मद सिराज
  • कुलदीप यादव
  • प्रसिद्ध कृष्णा

 

Asia Cup Team India Playing 11 Players:

एशिया कप 2023 में पाकिस्तान के खिलाफ़ भारतीय टीम की ओर से खेलने वाले प्लेयिंग इलेवन खिलाड़ियों की संभावित लिस्ट दी गई है।

टीम इंडिया संभावित प्लेयिंग 11:
  1. रोहित शर्मा (कप्तान)
  2. के.एल राहुल (विकेटकीपर)
  3. शुभमन गिल
  4. विराट कोहली
  5. सूर्यकुमार यादव
  6. हार्दिक पंड्या
  7. रविंद्र जडेजा
  8. जसप्रीत बुमराह
  9. शार्दुल ठाकुर
  10. मोहम्मद शमी
  11. कुलदीप यादव

 

India-Pakistan का मैच Live कैसे देखें?

दर्शक इंडिया-पाकिस्तान और अन्य सभी मुकाबले टीवी पर स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क और मोबाइल पर डिज्नी प्लस हॉटस्टार ऐप और वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन लाइव देख सकेंगे। इस बार Disney Plus Hotstar App पर यह सुविधा मुफ्त में उपलब्ध होगी, यानि आप Asia Cup 2023 के सभी मैचों को यहाँ से Free में देख सकेंगे।

यदि आप स्टेडियम में जाकर भारत के मैचों का लुफ्त उठाना चाहते है तो, https://pcb.bookme.pk/ पर जाकर ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते है।

 

Asia Cup में इंडिया किस Group में है?

इस साल Asia Cup टूर्नामेंट 50 ओवर के फॉर्मेट में खेला जा रहा है और सभी टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है भारत, पाकिस्तान और नेपाल टीम के साथ ग्रुप ए में है। तो वही श्री लंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान तो ग्रुप बी में रखा गया है।

 

 

भारत एशिया कप कितनी बार जीता है?

भारत एशिया कप की सबसे सफल टीम है, जो अब तक 7 बार इस टूर्नामेंट का खिताब जीत चुकी है। इसके साथ ही यह तीन बार उप-विजेता (रनरअप) भी रही है। भारत ने अपना पहला खिताब वर्ष 1984 में एशिया कप के उद्घाटन सत्र जीतकर अपने नाम किया था।

इतना ही नहीं वर्ष 1988, 1990 और 1995 में लगातार तीन बार एशिया कप जीतकर इंडिया ने खिताबी हैट्रिक लगाई थी। इसके बाद 1997, 2004 और 2008 के सीजन में भारत इस चैंपियनशिप की उपविजेता रही। इतना ही नहीं 2010, 2016 और 2018 के सीजन के बीच भारत में ही जीता।



प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *