प्रो कबड्डी लीग 2023 ऑक्शन: PKL सीजन 10 की नीलामी कब होगी? रीटेन प्लेयर्स लिस्ट

PKL Auction 2023 Date: प्रो कबड्डी सीजन 10 के लिए बोली कब लगेगी? (Retained Players List)

पीकेएल ऑक्शन 2023 डेट: मशाल स्पोर्ट्स 2023 में खेले जा रहे एशियन गेम्स के बाद प्रो कबड्डी सीजन 10 की नीलामी आयोजित करेगा। यहां हम आपको Vivo Pro Kabaddi League की नीलामी कब और कितने बजे होगी? (PKL 10 Auction Date) ऑक्शन लाइव कैसे देखें? पीकेएल 2023 में सबसे महंगा खिलाड़ी कौन बिका? PKL 10 के रिटेन और रिलीज किए जाने वाले प्लेयर्स की लिस्ट देने जा रहे है।

भारत में सबसे लोकप्रिय कबड्डी टूर्नामेंट प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) के दसवें सीजन की शुरूआत इसी साल के अंतिम महीनों में होने जा रही है, यह कबड्डी का शानदार टूर्नामेंट है जिसमें 12 फ्रेंचाइजी टीमें हिस्सा लेती है और देश-विदेश के कई बड़े कबड्डी खिलाड़ी मशाल स्पोर्ट्स द्वारा आयोजित किए जाने वाले इस टूर्नामेंट में शामिल होते हैं।

प्रो कबड्डी लीग 2023 ऑक्शन डेट
प्रो कबड्डी लीग 2023 ऑक्शन डेट

प्रो कबड्डी लीग 2023 ऑक्शन डिटेल्स
टूर्नामेंट का नामप्रो कबड्डी लीग
संस्करण10वां (2023)
ऑक्शन डेट9-10 अक्टूबर
नीलामी में शामिल खिलाड़ी500 से अधिक
कुल टीमें12
पर्स वैल्यू5 करोड़ रूपये
बेस प्राइस₹9-₹30 लाख़

 

प्रो कबड्डी लीग 2023-24 की नीलामी कब, कहां और कितने बजे होगी?

2023 में निर्धारित प्रो कबड्डी लीग के दसवें सीजन की नीलामी 9 और 10 अक्टूबर को मुंबई में आयोजित की जाएगी, जिसमें शामिल 500 से अधिक खिलाड़ी की बोली लगाई जाएगी। दो दिवसीय इस ऑक्शन की शुरुआत दोपहर 2:00 बजे से हो सकती है, जिसका लाइव प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क और डिजनी प्लस हॉटस्टार पर किया जाएगा।

वीवो पीकेएल की नीलामी पहले 8 और 9 सितंबर को होनी निर्धारित की गयी थी, लेकिन 23 सितम्बर से शुरू होने वाले एशियाई खेलों के लिए भारतीय कबड्डी टीम की चल रही तैयारियों को देखते हुए एमेच्योर कबड्डी फेडरेशन ऑफ इंडिया के अनुरोध पर नीलामी को स्थगित कर दिया गया।

 

PKL 10 Teams Purse Value:

इसके साथ ही इस बार पर्स वैल्यू को 4.4 करोड रुपए से बढ़ाकर ₹5 करोड़ कर दिया गया है। जिससे इस बार खिलाड़ियों की कीमत में काफी इजाफा होने की उम्मीद है।

फ्रेंचाइजी (टीम)पर्स में बची रकम (रूपये में)
जयपुर पिंक पैंथर्स5 करोड़
बंगाल वॉरियर्स5 करोड़
पटना पाइरेट्स5 करोड़
हरियाणा स्टीलर्स5 करोड़
बेंगलुरु बुल्स5 करोड़
यू मुंबा5 करोड़
पुनेरी पलटन5 करोड़
दबंग दिल्ली के.सी5 करोड़
यूपी योद्धा5 करोड़
तेलुगु टाइटन्स5 करोड़
गुजरात जायंट्स5 करोड़
तमिल थालाईवाज5 करोड़

 

प्रो कबड्डी लीग 2023 ऑक्शन का Base Price कितना है?

प्रो कबड्डी लीग के आयोजक मशाल स्पोर्ट्स के अनुसार डोमेस्टिक और ओवरसीज प्लेयर को 4 कैटेगरी में बांटा गया है, कैटेगरी ए, बी, सी और डी। जहां कैटेगरी A का बेस प्राइस ₹30 लाख है, तो वही कैटेगरी B का ₹20 लाख, कैटेगरी C का ₹13 लाख और Category D का बेस मूल्य ₹9 लाख है। सभी कैटेगरियों, सब-कैटेगरी के तौर पर डिफेंडर, रेडर और ऑलराउंडर में विभाजित है।

कैटेगरीबेस मूल्य
कैटेगरी A₹30 लाख
कैटेगरी B₹20 लाख
कैटेगरी C₹13 लाख
कैटेगरी D₹9 लाख

 

 

PKL सीजन 10 के लिए Retain और Released खिलाड़ियों की लिस्ट

एलीट रिटेंड प्लेयर्स क्लासिफिकेशन के तहत प्रो कबड्डी लीग की सभी टीमों के पास अपने अधिकतम छह खिलाड़ियों को रिटेन करने का अधिकार है, जिन्हे वे अपने साथ रखना चाहती है। इसके बाद फ्रेंचाइजी को बाकी खिलाड़ियों को रिलीज करना होगा। जिन खिलाड़ियों को फ्रेंचाइजी रिटेन नहीं करेंगी वे Auction Pool में नीलामी में हिस्सा लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

फिलहाल अपनी रिटेन और रिलीज किए गए खिलाड़ियों की सूची जारी नहीं की गई है। जैसे ही कोई अपडेट निकल कर आती है आपको उसकी जानकारी यहाँ मिल जाएगी।

PKL 10 Retained Players List (Expected)
फ्रेंचाइजी (टीम)रिटेन किए गए खिलाड़ी
जयपुर पिंक पैंथर्सअर्जुन देशवाल, साहुल कुमार, सुनील कुमार
बंगाल वॉरियर्समनिंदर सिंह, मनोज गौड़ा, आकाश पिकलमुंडे
हरियाणा स्टीलर्सविनय, मंजीत, मीतू, अंकित, जोगिंदर सिंह नरवाल
तेलुगु टाइटन्सअंकित बेनीवाल, रजनीश, पल्ला रामकृष्ण, मुहम्मद शिहास, प्रवेश भैंसवाल
पटना पाइरेट्समोहम्मदरेज़ा शादलूई चियानेह, साजिन चन्द्रशेखर, नीरज कुमार, मोनू, रोहित, मनीष
बेंगलुरु बुल्सविकास कंडोला, महेंद्र सिंह, मयूर जगननाथ कदम, मोरे जी बी, सौरब नांदल, भारत
यू मुंबागुमान सिंह, रिंकू, शिवम्,
पुनेरी पलटनफ़ज़ल अत्राचली, सोमबीर, मोहम्मद एस्माईल नबीबख्श, अबिनेश नादराजन
दबंग दिल्ली के.सीविजय, नवीन कुमार, रवि कुमार
यूपी योद्धानितेश कुमार, प्रदीप नरवाल, सुरेन्द्र गिल, आशु सिंह, नितिन पंवार, अमन
गुजरात जायंट्ससोनू, राकेश, गौरव छिकारा, सोनू सिंह
तमिल थालाईवाजपवन कुमार सहरावत, अजिंक्य अशोक पवार, सागर, हिमांशु

 

PKL 2023 में कौन खिलाड़ी सबसे महंगा बिका?

पिछले साल 2022 में प्रो कबड्डी लीग सीजन सीजन 9 की नीलामी में दिग्गज रेडर पवन सेहरावत पीकेएल के इतिहास में सबसे महंगे बिकने वाले प्लेयर थे, उन्हें तमिल थलाइवास टीम ने 2.26 करोड़ रुपए में बोली लगाकर खरीदा था।

तो वही वर्ष 2021 में यूपी योद्धा के लिए प्रदीप नरवाल 1.65 करोड रुपए में तो वही 2020 में सिद्धार्थ देसाई को तेलुगू टाइटंस ने 1.45 करोड़ रुपए में सीजन की सबसे महंगी बोली लगाकर खरीदा था।


यह भी पढ़े: Pro Kabaddi Winners List 2023

 

वीवो प्रो कबड्डी 2023 नीलामी की लाइव कैसे देखें?

9 और 10 अक्टूबर को मुंबई में आयोजित होने वाली प्रो कबड्डी लीग सीजन 10 की नीलामी को आप टीवी पर स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क और इसके क्षेत्रीय भाषी चैनलों पर तथा मोबाइल पर इसकी लाइव स्ट्रीमिंग को डिजनी प्लस हॉटस्टार के जरिए देखा जा सकता है।

टीवी पर स्टार स्पोर्ट्स चैनल देखने लिए आपको इसे अपने एंटरटेनमेंट पैक में ऐड करना होगा। तो वही मोबाइल पर इसकी स्ट्रीमिंग को आप डिज्नी प्लस हॉटस्टार की मेंबरशिप या सब्सक्रिप्शन लेने के बाद आसानी से देख सकते हैं।

 

विवो प्रो कबड्डी सीजन 10 ऑक्शन कब होगा?

मशाल स्पोर्ट्स द्वारा आयोजित किए जाने वाले प्रो कबड्डी लीग के दसवें सीजन की नीलामी 9 और 10 अक्टूबर 2023 को मुंबई में होगी। ऑक्शन में शामिल होने वाले 500 से अधिक खिलाडियों में इस बार खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2023 की दो फाइनलिस्ट टीमों से कुल 24 खिलाड़ी भी शामिल होने जा रहे है।

 

Vivo PKL Season 10 कब शुरू होगा?

विवो प्रो कबड्डी लीग के 10वें सीजन की शुरूआत इसी साल के आखिरी महीनों (अक्टूबर-नवम्बर 2023) में हो सकती है, जिसे 12 टीमों के साथ भारत के 5 स्टेडियमों में खेला जा सकता है।


👇 इस जानकारी को शेयर करें 👇