गुजरात टाइटंस टीम 2024: प्लेयर्स लिस्ट, नए कप्तान, शेड्यूल और मालिक

CVC कैपिटल्स के स्वामित्व वाली Gujarat Titans आईपीएल की फ्रेंचाइजी टीम है, जो साल 2022 में इस लीग से जुडी और चैंपियन भी बनी। हार्दिक पंड्या के मुंबई इंडियन्स में शामिल होने के बाद 2024 में शुभमन गिल को कप्तान बनाया गया है।

गुजरात टाइटन्स टीम के खिलाडियों की सूची 2024: Gujarat Titans (GT) Players List, Captain, Owner & Schedule

गुजरात आईपीएल टीम प्लेयर्स डिटेल्स: साल 2022 में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 15वें सीजन में शामिल हुई दो नई टीमों में से एक गुजरात टाइटंस‘ (Gujarat Titans) की फ्रेंचाइजी सीवीसी कैपिटल पार्टनर्स को 5625 करोड़ रूपये में मिली है। टीम ने अपने डेब्यू सीज़न में ही आईपीएल का खिताब जीत लिया था और पिछले सीज़न में यह रनरअप रही थी।

गुजरात टाइटन्स (GT), अहमदाबाद स्थित एक क्रिकेट टीम है, जो साल 2022 से IPL खेलती आ रही है इसके मालिक सीवीसी कैपिटल पार्टनर्स है। टीम अपने सभी घरेलू मैच मोटेरा, अहमदाबाद स्थित दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट ग्राउंड नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेलती है। यहाँ गुजरात टाइटंस टीम के खिलाड़ियों की लिस्ट और 2024 में गुजरात आईपीएल टीम का कप्तान (Captain) कौन है? पिछली परफॉर्मेंस तथा इनके मालिक (Owner) की डिटेल्स दी गई है।

IPL 2024: Gujarat Titans Team Players List, Captain, Owner
IPL 2024: Gujarat Titans Team Players List, Captain, Owner

गुजरात टाइटन आईपीएल टीम 2024 की डिटेल्स
गुजरात टाइटन्स (GT)
स्थापित25 अक्टूबर 2021
स्थानअहमदाबाद, गुजरात
मालिकCVC कैपिटल्स ग्रुप (लंदन)
कप्तानशुभमन गिल
कोचआशीष नेहरा
घरेलू मैदाननरेंद्र मोदी स्टेडियम (गुजरात)
खिताब1 बार (2022)
स्पोंसरAther और BKT
वेबसाइटgujarattitansipl.com

 

गुजरात टाइटन्स टीम के खिलाड़ी 2024 (Gujarat Titans Team Squad)

अहमदाबाद की IPL फ्रेंचाइजी गुजरात टाइटंस ने इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के लिए अफगानिस्तान के स्पिन गेंदबाज राशिद खान को 15 करोड़ रूपये में, और भारतीय युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को रिटेन किया है, जो इस बार टीम की कप्तानी भी करेंगे। भारतीय ऑलराउंडर और टीम के पूर्व कप्तान हार्दिक पांड्या गुजरात का साथ छोड़कर दुबारा मुंबई इंडियन में शामिल हो गए है।

गुजरात टाइटन के रिटेन खिलाड़ी: शुभमन गिल (कप्तान), केन विलियमसन, मैथ्यू वेड, रिद्धिमन साहा, मोहित शर्मा, अभिनव सदारंगानी, बी. साई सुदर्शन, दर्शन नलकंदे, विजय शंकर, जयंत यादव, राहुल तेवतिया, डेविड मिलर, रशीद खान, मोहम्मद शमी, नूर अहमद, साई किशोर और जोशुआ लिटिल।


Gujarat Titans (GT) IPL Team Players List 2024
क्र. सं.खिलाड़ीप्रकारकीमत (₹)
1.राशिद खानगेंदबाज15 करोड़
2.राहुल तेवतियाऑलराउंडर9 करोड़
3.शुभ्मन गिलबल्लेबाज8 करोड़
4.मोहम्मद शमीबल्लेबाज6.25 करोड़
5.जोशुआ लिटिलगेंदबाज4.4 करोड़
6.डेविड मिलरबल्लेबाज3 करोड़
7.रविश्रीनिवासन साई किशोर गेंदबाज3 करोड़
8.अभिनव मनोहरबल्लेबाज2.6 करोड़
9.मैथ्यू वेडविकेटकीपर2.4 करोड़
10.केन विलियमसनबल्लेबाज2 करोड़
11.रिद्धिमान सह:विकेटकीपर1.9 करोड़
12.जयंत यादवऑलराउंडर1.7 करोड़
13.विजय शंकरऑलराउंडर1.4 करोड़
14.मोहित शर्मागेंदबाज50 लाख़
15.नूर अहमदगेंदबाज30 लाख़
16.दर्शन नालकंडेऑलराउंडर20 लाख़
17.साई सुदर्शनऑलराउंडर20 लाख़
यहाँ देखें: IPL 2024 की सभी टीमों का स्क्वाड और सेलरी

रिलीज़ किए गए खिलाड़ी: गुजरात टाइटंस ने नीलामी से पहले शिवम मवी, यश दयाल, के.एस. भरत, उर्विल पटेल, प्रदीप संगवान, ओडीयन स्मिथ, अल्ज़ारी जोसेफ और दसुन शानका को मिलाकर अपने 8 खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया है, अब फ्रेंचाइजी दिसम्बर में होने वाले मिनी ऑक्शन में से फ्रेंचाइजी अधिकतम 8 खिलाड़ियों को बोली लगाकर खरीदेगी, जिसके लिए उसके पास सर्वाधिक 38.15 करोड़ रूपये की पर्स वैल्यू बची है।

 

आईपीएल 2024 में गुजरात टाइटन्स के कप्तान कौन हैं?

इस साल आईपीएल सीजन 17 में गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पांड्या नहीं होंगे, वे ट्रेड विंडो के तहत मुंबई इंडियन्स टीम में शामिल हो गए है। IPL 2024 में गुजरात आईपीएल टीम के कप्तान भारतीय बल्लेबाज ‘शुभमन गिल‘ है, तो वहीं पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज आशीष नेहरा को टीम हेड कोच बनाया गया है। इसके अलावा पूर्व दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर गैरी क्रिस्टन टीम के मैटर है, और इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज विक्रम सोलंकी को डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट नियुक्त किया गया है।

 

गुजरात टाइटंस में सबसे अच्छा खिलाड़ी कौन है?

शुभमन गिल गुजरात टाइटंस के टॉप बल्लेबाज हैं उन्होंने पिछले दो सीज़न में टीम के लिए सबसे ज्यादा 1373 रन बनाए हैं, 2023 सीज़न में वे आईपीएल के ऑरेंज कैप विजेता भी रहे थे। तो वही गेंदबाजी में मोहम्मद शमी ने टीम के लिए सर्वाधिक 33 विकेट लिए है।

 

गुजरात टाइटन का मैच कब है? (GT Match Schedule 2024)

आईपीएल के 17वें सीजन में गुजरात टाइटंस (GT) का पहला मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के साथ शुक्रवार, 31 मार्च 2024 को शाम 7:30 बजे अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा सकता है।

जीटी टाइम-टेबल (सम्भावित)
  • 31 मार्च (शाम 7:30 बजे) Vs
    चेन्नई सुपर किंग्स (नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद)
  • 04 अप्रैल (शाम 7:30 बजे) Vs
    दिल्ली कैपिटल्स (अरुण जेटली स्टेडियम, दिल्ली)
  • 09 अप्रैल (दोपहर 3:30 बजे) Vs
    कोलकाता नाइट राइडर्स (नरेंद्र मोदी स्टेडियम)
  • 13 अप्रैल (शाम 7:30 बजे) Vs
    पंजाब किंग्स (पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, मोहाली)
  • 16 अप्रैल (शाम 7:30 बजे) Vs
    राजस्थान रॉयल्स (नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद)
  • 22 अप्रैल (दोपहर 3:30 बजे) Vs
    लखनऊ सुपरजाइंट्स (इकाना स्टेडियम, लखनऊ)
  • 25 अप्रैल (शाम 7:30 बजे) Vs
    मुंबई इंडियन्स (नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद)
  • 29 अप्रैल (दोपहर 3:30 बजे) Vs
    कोलकाता नाइट राइडर्स (ईडन गार्डंस स्टेडियम, कोलकत्ता)
  • 02 मई (शाम 7:30 बजे) Vs
    दिल्ली कैपिटल्स (नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद)
  • 05 मई (शाम 7:30 बजे) Vs
    राजस्थान रॉयल्स (सवाई मानसिंह स्टेडियम, जयपुर)
  • 07 मई (दोपहर 3:30 बजे) Vs
    लखनऊ सुपरजाइंट्स (नरेंद्र मोदी स्टेडियम)
  • 12 मई (शाम 7:30 बजे) Vs
    मुंबई इंडियंस (वानखेड़े स्टेडियम)
  • 15 मई (शाम 7:30 बजे) Vs
    सनराइजर्स हैदराबाद (नरेंद्र मोदी स्टेडियम)
  • 21 मई (शाम 7:30 बजे) Vs
    रॉयल चैलेंजर बैंगलोर (एम चिन्नास्वामी स्टेडियम, बेंगलुरु)

 

गुजरात की आईपीएल टीम के पिछले आंकड़े

गुजरात की आईपीएल टीम वर्ष 2022 से ही इंडियन प्रीमियर लीग से जुडी हैं, ऐसे में अपने पहले ही सीजन में इसने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए, हार्दिक पांड्या की अगुवाई में अपना पहला टाइटल खिताब जीत लिया है और इस लीग की सफल टीमों की लिस्ट में शुमार हो गई है। पिछली साल 2023 में ये रनरअप रही थी, हालांकि यह पॉइंट्स टेबल में पहले नम्बर पर थी।

गुजरात टीम की पिछली परफॉरमेंस (GT Points Table)
वर्षमैच खेलेंजीतेहारेरैंक
202216124विजेता
202317116रनरअप
यहाँ देखें: इंडियन प्रीमियर लीग पॉइंट्स टेबल

आईपीएल 2022 में गुजरात की आईपीएल टीम ने कुल 16 मैच खेलकर 12 मैच जीते हैं और चार मैचों में इसे हार मिली है। टीम की ओर से पिछले सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हार्दिक पांड्या थे तो वही गेंदबाजी में अपना कमाल दिखाते हुए टीम के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी मोहम्मद शमी रहे थे।

 

गुजरात आईपीएल टीम में कौन-कौन खिलाड़ी हैं?

गुजरात टाइटन्स प्लेयर्स लिस्ट 2024: शुभमन गिल, राशिद खान, मोहम्मद शमी, राहुल तेवतिया, अभिनव सदरंगानी, नूर अहमद, आर साई किशोर, जयंत यादव, विजय शंकर, दर्शन नालकांडे, डेविड मिलर, रिद्धिमान साहा, मैथ्यू वेड, साई सुदर्शन, मोहित शर्मा, केन विलियमसन और जोशुआ लिटिल

 

 

गुजरात आईपीएल टीम की जर्सी (Gujarat Titans IPL Team Jersey)

इस क्रिकेट लीग की बाकी Teams की तरह ही गुजरात टाइटन्स की भी एक खास जर्सी (Jersey) के साथ मैदान में दिखाई दे रही है, यह खास जर्सी टीम का पहचान है और और इसका प्रतिनिधित्व करेंगी।

Team का मुख्य प्रयोजक (Sponsor) होने के कारण आपको अहमदाबाद टीम की जर्सी पर सामने की तरफ इलेक्ट्रिक स्कूटर मैन्युफैक्चरर एथेर एनर्जी (Ather) का Brand Logo दिखाई देगा। खबरों के मुताबिक इलेक्ट्रिक व्हीकल ब्रांड ने फ्रेंचाइजी को हर साल ₹20 करोड़ देने का वादा किया है।

Gujarat Titans IPL Team Jersey
Gujarat Titans IPL Team Jersey

Ahmedabad IPL Franchise Name & Logo:

CVC कैपिटल पार्टनर्स के स्वामित्व वाली अहमदाबाद की आईपीएल फ्रेंचाइजी ने 09 फरवरी 2022 को अपने आधिकारिक नाम ‘गुजरात टाइटंस‘ (Gujarat Titans) की घोषणा की। जिसके बाद 20 फरवरी 2022 को शाम 5 बजे टीम ने अपना प्रतीक चिन्ह (Logo) पेश किया। जिसे मेटावर्स के जरिए इंट्रोड्यूस किया गया था।

 

 

Gujarat Titans Team का मालिक कौन है?

अहमदाबाद आधारित आईपीएल फ्रेंचाइजी के Owner (मालिक) सीवीसी कैपिटल्स ग्रुप है, जिसके सह-संस्थापक और सह-अध्यक्ष ‘स्टीव कोल्टेस‘ है। कंपनी ने Gujarat Titans का मालिकाना हक़ 5625 करोड़ रूपये (692 मिलियन डॉलर से अधिक) की बोली लगाकर हासिल किया है।

CVC Capital Partners एक ब्रिटिश प्राइवेट इक्विटी और इन्वेस्टमेंट एडवाइजरी फर्म है, जिसका मुख्यालय लक्जमबर्ग (लंदन) में है। वर्ष 2019 तक कंपनी के पास लगभग 75 बिलियन डॉलर की संपत्ति थी।

सीवीसी कैपिटल्स ग्रुप की स्थापना 1981 में हुई थी और आज इसने 70 से अधिक कंपनियों में निवेश किया हुआ है। एशिया, यूरोप और अमेरिका में इसके 24 से ज्यादा ऑफिस है जिनमें 400 से अधिक कर्मचारी कार्यरत है।

क्रिकेट में पैसा लगाने से पहले CVC Capitals फार्मूला वन (रेसिंग चैंपियनशिप) की अच्छी-खासी स्टैक होल्डर रह चुकी है, तथा इसने मोटोजीपी कंपनी (Dorna Sports) को 80 मिलियन डॉलर में एक्वायर किया था। इसके अलावा कंपनी ने फुटबॉल (लीग ला लीगा), वॉलीबॉल और रग्बी जैसे खेलों में भी निवेश किया है।